Ezgway

Stock Market Kya Hai?- शेयर बाज़ार कैसे काम करता है हिंदी में

नमस्कार दोस्तों। आज हम आप शेयर बाजार ( Stock Market ) से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहे हैं। बहुत से लोगो के ये सवाल होते हैं की शेयर मार्केट क्या होता है? ( Stock Market Kya Hai in Hindi ), शेयर बाज़ार कैसे काम करता है? ( Stock Market Kaise Kam Karta Hai in Hindi ), शेयर क्या होता है? ( Share Kya Hai ), शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए? ( Share Bazaar Se Paisa Kaise Kamaye ) बगैरा बगैरा बगैरा…… ।

आज हम आपको Stock Market Kya Hota Hai, शेयर बाज़ार कैसे काम करता है, Stock Market से पैसा कमाने के लिए किन बातों का पता होना जरूरी है से संबंधित जानकारी शेयर करेंगे। आपसे अनुरोध है कि आपको पोस्ट को आखिरी तक पढ़ना है। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद आपको शेयर बाजार से संबंधित बहुत सी जानकारी के बारे में पता चल जाएगा।

आपके कहीं न कहीं सुना तो होगा ही News, Tv या किसी से भी कि शेयर बाजार में भारी उछाल है या गिरावट आज देखने को मिली है, ये बंदा शेयर मार्केट से अमीर बन गया है या किसी ने आपसे बोला हो कि मैंने Share Market में पैसे लगाये ओर सारे के सारे डूब गये मैं बर्बाद हो गया, पर क्या आप Stock Market से पूरी तरह परिचित है? की शेयर बाजार Share Market क्या होता है?

शेयर बाज़ार एक ऐसा बाजार है जिसमे कुछ लोग अमीर से गरीब बन जाते हैं तो कुछ लोग गरीब से अमीर बन जाते हैं। इससे लोग कैसे धनवान या कंगाल बनते है? अगर आपको नही पता तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपके मन मे Stock Market के बारे में जो भी Doubt होंगे सारे समाप्त हो जायेगे।

लेकिन अगर आप शेयर बाज़ार की फील्ड में अपने ज्ञान और अनुभव से Expert बन जाते हैं तो मैं गारंटी देता हूँ कि आप शेयर बाजार से लाखो करोडो रूपए कमा सकते है।




Stock Market Kya hai or Kaise Kaam Karta Hai in Hindi
Stock Market Kya hai or Kaise Kaam Karta Hai in Hindi

 

Stock Market Kya Hai?- शेयर बाज़ार कैसे काम करता है? ( स्टॉक मार्केट की पूरी जानकारी हिंदी में )

आज के समय मे पैसा कमाना कौन नहीं चाहता, पैसा हर इंसान के जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत ही जरुरी है अगर हमारे पास पैसा है तो ही हम अपने सपने को पूरा कर सकते हैं और पैसे के बिना हमारा सपना सपना बन कर ही रह जायेगा।

इसलिए आज दुनिया में सभी लोग पैसे को ज्यादा अहमियत देते हैं क्यूंकि पैसा है तभी आपके पास इज्ज़त, दौलत, घर, रिश्तेदार, दोस्त ये सब कुछ है। आज के समय मे पैसा कमाना बहुत असान हो गया है, और बहुत से ऐसे तरीके है जिनसे पैसे कमा सकते हैं

कुछ लोग जॉब करके पैसे कमाते हैं तो कुछ लोग व्यापार यानि Business करके पैसे कमाते हैं और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने पैसे से पैसा बनाते है, यानी की अपने पैसे को इन्वेस्ट करके ढेर सारा पैसा बनाते है, इसमें मेहनत तो नही करनी पड्ती हैं पर दिमाग का इस्तिमाल करना पड्ता हैं।

पर ये लोग अपने पैसे कौन सी जगह पर इन्वेस्ट करते हैं, ऐसी कौन सी जगह है की जहाँ अपने पैसे को इन्वेस्ट करने के बाद भी लोगों को मुनाफा होता है? वो जगह है share market यानि शेयर बाज़ार. शेयर बाज़ार। इसका ज्ञान सभी को नहीं है. इसलिए आज मै आपको शेयर मार्केट क्या होता है के बारे में बताने जा रहा हूँ।




शेयर बाज़ार क्या है और कैसे काम करता है ? ( What is Stock Market in Hindi )

Share Bazaar में Expert बनने के लिए शेयर बाजार को गहराई से समझना होगा। तो आज हम शेयर मार्केट को पूरी डिटेल में समझ की कोशिश करते हैं ताकि आपको पता चल सके की शेयर मार्केट में रिस्क ले या नहीं।

Share Market एक ऐसा सिंगल प्लेटफॉर्म है जहाँ पर विभिन्न कंपनियों के शेयर बेचे और ख़रीदे जाते है। ये शेयर सार्वजनिक रूप से जारी किए जाते है और कारोबार किया जाता है। यहां पर या तो शेयर खरीदे जाते है या फिर बेचे जाते है।

इसमें होता यूं है की अगर आप किसी Company का शेयर खरीदते हो तो आपने जितने पैसो के शेयर खरीदे होते है परसेंटेज के हिसाब से आप उस कंपनी के मालिक होते हो, या यूं कहें कि आप उतना उस कंपनी में भागीदार होते हैं,

जिसका मतलब ये है की अगर उस कंपनी को भविष्य में मुनाफा होगा तो आपके लगाये हुए पैसे से दुगना पैसा आपको मिलेगा और अगर घाटा हुआ तो आपको एक भी पैसे नहीं मिलेंगे यानि की आपको पूरी तरह से नुकसान होगा, कंपनी का भविष्य ही आपका फायदा या नुकसान तय करता है। यदि आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते है

तो इससे पहले Stock Market Kya Hai (What Is Share Market In Hindi) की संपूर्ण जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।

Share Market ( शेयर बाज़ार ) को Stock Market भी कहा जाता है। जितना यहां पैसा कामना आसान बात होती है उतना ही पैसो को गवाना भी संभव होता है कई बार लोग शेयर मार्केट में पैसे तो इन्वेस्ट कर देते है परन्तु Stock Market Basics के अभाव में उनका फायदा होने के बजाय नुकसान हो जाता है।

शेयर बाजार एक बहुत ही जोखिम भरा इन्वेस्टमेंट होता है जिसमे बड़े फायदे के साथ बड़े नुकसान भी होते है क्योंकि स्टॉक मार्केट में उतार चढ़ाव आते रहते है। अगर आप चाहते कि आपके द्वारा अर्जित किया गया पैसा डूबे नहीं और आप एक अच्छा मुनाफा भी प्राप्त करे, तो आपको सबसे पहले शेयर मार्केट क्या है

व इसमें निवेश कैसे करें आदि के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहिए। इसलिए आज हम आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से Share Market Kya Hota Hai In Hindi और अन्य Share Bazaar Ki Jankari विस्तार में प्रदान करेंगे।

 

Stock Market Kya Hota Hai in Hindi? ( स्टॉक मार्केट क्या है हिंदी में )

आपने Share Bazaar के बारे में बहुत कुछ सुना होगा की यहाँ पैसे वाले लोग बड़ी-बड़ी कंपनियों में पैसा लगते है और लाखों करोड़ों रुपये कमाते है या फिर आपने सुना होगा की Share Bazaar एक जुआ है जहाँ लोग पैसा लगाते है और बर्बाद हो जाते है।

क्या कभी आपने सोचा है, की अगर शेयर बाज़ार एक जुआ होता तो क्या सरकार इसको चलने देती, जी नहीं, तो अब आप भी अपने मन से इस अफवाह को निकल दीजिये की Share Bazaar कोई जुआ है।

शेयर बाजार या Share Market दो शब्दों से मिलकर बना है Share + Market, इसको दो भागों में समझने की कोशिश करे तो आपको यह आसानी से समझ आ सकता है।

 

Stock Kya Hai? ( What Is Share In Hindi )

शेयर का बहुत ही सीधा सा अर्थ होता है “हिस्सा”। यदि हम शेयर मार्केट की भाषा में बात करें तो शेयर का अर्थ है कंपनियों में हिस्सा। शेयर किसी कंपनी का हिस्सा होता है जिसे कंपनी द्वारा ही जारी किया जाता है, मतलब किसी भी Company की मूल रकम यानी की पूंजी का एक छोटा हिस्सा जिसे बराबर हिस्सों में बांट दिया गया हो। ऐसे कई सारे हिस्से (share) साथ में मिलकर कंपनी की मूल पूंजी का रूप ले लेती है।

सरल भाषा में समझे तो जब कोई व्यक्ति अपनी कंपनी का मालिकाना हक़ आपको देता है उसे हम शेयर कहते है. इन शेयर्स को जो व्यक्ति खरीदता है उसे हम शेयर होल्डर कहते है और जो शेयर को खरीदने और बेचने का काम करता है अर्थात जिसके माध्यम से आप शेयर को खरीदते व् बेचते है उसे ब्रोकर ( Broker ) कहते है।

उदाहरण के लिए मान लीजिये कोई कंपनी है उसकी कुल पूंजी 100 करोड़ रु है। अब होगा ये की इस पूंजी के छोटे छोटे सामान टुकड़े कर दिये जाते है। जैसे की 1 करोड़ टुकड़े कर लिये गये तो एक टुकड़े की वेल्यू रहेगी 1000 रु तो ये एक टुकड़ा एक छोटी पूंजी होती है जिसे 1 शेयर कहा जाता है।

तथा आप कंपनी के प्रस्ताव के अनुसार जितने Share खरीद लेते है आपका उस कंपनी में उतने प्रतिशत का मालिकाना हक हो जाता है। शेयर को आप किसी अन्य खरीददार को जब भी चाहें बेच सकते है। आप 1 रुपए से लेकर अधिकतम कितनी भी राशि तक के शेयर खरीद सकते है।

 

Market/ Stock Exchange Kya Hai – स्टॉक एक्सचेंज क्या है?

Stock Exchange वह बाज़ार होता है जहाँ शेयर का लेन-देन किया जाता है अथवा ख़रीदा या बेचा जाता है। Share Bazaar में Share बेचने वाली कंपनी रजिस्टर्ड होती है और शेयर बाजार में Listed होने के लिए कंपनी को Market/ Stock Exchange से लिखित समझौता करना पड़ता है।

अगर कोई कंपनी समझौते के नियमों का पालन नहीं करती है, तो ‘भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI – SECURITIES AND EXCHANGE BOARD OF INDIA) द्वारा उसे डीलिस्ट (सूची से बाहर) कर दिया जाता है।

सेबी का प्रमुख उद्देश्य भारतीय स्टॉक निवेशकों के हितों को संरक्षण प्रदान करना है इसके अलावा इस पूरे बाजार पर भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) का ही नियंत्रण होता है।




Stock Market ( Stock Exchange ) Kaise Kaam Karta Hai?

Exchange का मतलब होता है अदला-बदली, stock हम Shares को कहते है। शेयर्स को खरीदने के लिए हमें stock exchange की मदद लेनी पड़ती है अगर हम किसी कंपनी के Shares को खरीदना चाहते है तो हमें पहले यह जानना होगा की वह कंपनी किसी स्टॉक एक्सचेंज में Register है और फिर उसके बाद हम उस Stock Exchange की मदद से शेयर को खरीद सकते है।

जब किसी व्यक्ति को कोई Shares खरीदना होता है तब वह stock exchange में अपना buy का order लगा देता है, की उसे इस कंपनी के इतने Shares, इस कीमत पर चाहिए, वही दूसरी तरफ जब किसी व्यक्ति को Shares बेचना होता है तो वह व्यक्ति stock exchange में sell का order लगा देता है की उसको एस कंपनी के इतने Shares, इस कीमत में बेचने है

जब exchange में बेचने और खरीदने या खरीदने और बेचने वालों का order match हो जाता है तब उनके बीच deal हो जाती है और इस तरह Seconds में यह deal complete हो जाती है। और इस तरह आप अपने शेयर खरीद और बेच पाते है।

 

भारत में कितने प्रकार के स्टॉक एक्सचेंज है? –

भारत में शेयर बाजार ( Stock Exchange ) दो तरह के है जहाँ से Share ख़रीदे और बेचे जाते है। हम इन Stock Market में जाकर सीधे कोई भी शेयर खरीद या बेच नहीं सकते। स्टॉक एक्सचेंज में Trading केवल उन Brokers के द्वारा ही की जा सकती है जो स्टॉक एक्सचेंज के सदस्य होते है।

India में दो प्रमुख्य stock exchange हैं Bombay stock exchange (BSE) और National stock exchange (NSE), यहाँ ही share ख़रीदे और बेचे जाते हैं ये जो brokers होते हैं वो Stock Exchange के सदस्य होते हैं हम सिर्फ उनके जरिये ही स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग कर सकते हैं, हम सीधे Stock Market में जा कर कोई भी Share खरीद या बेच नहीं सकते।

  • BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज)
  • NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज)

 

Stock Market Me Invest kaise Kare? ( शेयर कैसे ख़रीदे ? )

अगर आप जानना चाहते है कि शेयर मार्किट में निवेश कैसे करें (How To Invest In Share Market) या शेयर ( Stock ) कैसे ख़रीदे? ( How to Buy Shares In Hindi ) तो इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • पैन कार्ड ( PAN Card )
  • आधार कार्ड ( AAdhar Card ) – मोबाइल नंबर लिंक होना अनिवार्य है और वह मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए ।
  • Mobile Number ( आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक )
  • बैंक खाता ( Bank Account )
  • स्मार्टफ़ोन, लैपटॉप या कंप्यूटर
  • इन्टरनेट

अगर आपके पास ये सारी चीजे उपलब्ध है तो आप आगे की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है, पुराने समय में लोगों को शेयर खरीदने के लिए stock exchange में जाना पड़ता था और फिर वहाँ जाकर auction में बोली लगा कर broker की मदद से शेयर खरीदना पड़ता था

जिसके लिए हमें brokers की जरूरत पड़ती थी और brokers हमारी Shares खरीदने में मदद करते थे और बदले में हमसे बहुत Commission भी लेते थे। अब समय बदल गया है अब internet का जमाना है internet के आने के बाद सब कुछ online और पारदर्शी हो गया है अब हम online खुद ही Stock Broker की मदद से शेयर Buy और Sell कर सकते है।

 

शेयर बाज़ार क्या है? हिंदी में
शेयर बाज़ार क्या है? हिंदी में




Upstox क्या है? Demate Account कैसे खोले?

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको Stock खरीदने होते है परंतु इसे खरीदने या बेचने के लिए Stock Brokers की जरूरत पड़ती है क्योकि कोई भी व्यक्ति शेयर मार्केट में न तो डायरेक्ट शेयर ख़रीद सकता है न ही बेच सकता है। शेयर खरीदने तथा बेचने का कार्य स्टॉक ब्रोकर एजेंसी द्वारा किया जाता है। कुछ स्टॉक ब्रोकर एजेंसी के नाम Zerodha, Upstox, शेरखान, ऐंजल ब्रोकिंग आदि है।

 

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए स्टॉक ब्रोकर द्वारा हमारे दो प्रकार के खाते खोलने की आवश्यता होती है, उसमे से एक होता है DEMAT ACCOUNT और दूसरा होता है TRADING ACCOUNT, क्योकि स्टॉक ब्रोकर्स के जरिये ही आप कोई भी Share Buy या Sell कर सकते हो।

जब आप ये दोनों अकॉउंट खोल देते है उसके बाद आप शेयर मार्केट से कोई भी शेयर खरीद या बेच सकते हो। Demat और Trading अकाउंट खोलना बहुत ही आसान है, आप खुद ही ऑनलाइन जाकर किसी भी स्टॉक ब्रोकर पर अपना डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते है, बस उसके लिए आपके पास ऊपर बताये गये दस्तावेज़ होना जरूरी है उसके बाद ही आप अपना डीमेट अकाउंट खोल पायेगे।

  • DEMAT Account: इस अकाउंट में हमारे द्वारा ख़रीदे गए शेयर जमा रहते है।
  • Trading Account: इस अकाउंट की सहायता से शेयर्स को ख़रीदा तथा बेचा जाता है।

 

Share Market( Bazaar ) Se Share Kaise Kharide? ( How to Buy/Sell Shares from Stock Market? )

  • अकाउंट ओपन करने के बाद स्टॉक्स को खरीदने तथा बेचने के लिए नीचे दिए गये निर्देशों को देखे।
  • खाता खोलने के बाद ब्रोकर द्वारा आपको शेयर खरीदने तथा बेचने के लिए डीमेट/ट्रेडिंग अकाउंट का यूजर आईडी तथा पासवर्ड दिया जाता है।
  • अब इस यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से ब्रोकर के Share Market Software या शेयर मार्केट एप्स में कंप्यूटर या मोबाइल पर लॉगिन किया जा सकता है।
  • लॉगिन करने के बाद आप ब्रोकर को शेयर खरीदने या बेचने के लिए आर्डर कर सकते है जिसे ब्रोकर द्वारा BSE या NSE को फारवर्ड कर दिया जाता है।
  • आर्डर कम्पलीटेड होने के बाद स्टॉक एक्सचेंज द्वारा आपको कन्फर्म का मैसेज भेज दिया जाता है।

 

Stock Market मे Invest करने से पहले रखे इन बातो का ध्यान

Stock Market में निवेश करना एक बहुत बड़ा जोखिम माना जाता है शेयर मार्केट का नाम सुनकर कई लोग अपना पैसा इन्वेस्ट करने से डरते है क्योकि उनको शेयर बाज़ार की सही जानकारी नही होती है जिसके कारण वो Share Bazaar को या तो जुएँ का खेल कहते है या फिर इसको सट्टा बोलते है,

क्योकि कई सारे ऐसे लोग है जिनका Share Market को लेकर अनुभव बहुत ख़राब रहा है या फिर अपने लालच के कारण अपना सारा पैसा Share Bazaar में वर्बाद कर चुके है पर कई सारे ऐसे उदाहरण है जो शेयर बाजार से अमीर हुये है।

इसलिये ऐसा नहीं की शेयर बाजार बुरा है परंतु आपको इसमें निवेश करने से पहले कुछ बातो का ध्यान रखना होता है। तो आइये जानते है वह बाते क्या है।

  1. शेयर बाजार में निवेश करने के लिये आपको एक अच्छे Share Broker पर Demat Account खोलना चाहिए पर साथ साथ ये भी ध्यान रखे ब्रोकर शेयर को Buy और Sell करने के लिये कम से कम कमीशन लेता हो, अनुभवी ब्रोकर आपके अमीर बनने के chance बढ़ा देते है।
  2. जब तक आप Share Bazaar की Basic Knowladge के बारे में ना जान ले तब तक Share Market में Invest करने के बारे में बिलकुल भी ना सोचे।
    जिस Company के Share Buy करने का विचार कर रहे है उस Company के बारे में आपको पहले पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे की कंपनी का पिछले 1 से 5 वर्ष का रिकॉर्ड क्या रहा कंपनी घाटे में तो नही रही, Company की Balance Sheet क्या है Company की पब्लिक प्रोफाइल कैसी है, कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विसेस किस प्रकार के है, Company का PE Ratio क्या है बगैरा बगैरा बगैरा….।
  3. जो Company आपके समझ में ना आये भले ही उसकी अवस्था सही हो आपको उस Company में Invest नहीं करना चाहिये।
  4. दूसरे के बहकावे या दूसरे की सलाह से अपने पैसे इन्वेस्ट बिलकुल ना करे ये आपके लिये नुकशान देह साबित हो सकता है, अपनी सोच तथा बुद्धि का उपयोग करे।
  5. अगर आपने Stock में Invest करने का मन बना ही लिया है तो उतना ही पैसा इन्वेस्ट करे जितना पैसा Invest करने पर आपको या आपके परिवार को कोई समस्या ना हो। पुरे पैसे Share Market में Invest करना एक बहुत बड़ा Risk साबित हो सकता है।
  6. अगर आपने शेयर बाजार में अपना पैसा लगाया है तो हो सकता है इसमें उतार चढाव आये तो इससे आप घबराएं नहीं,अगर आपने अच्छी जगह इन्वेस्ट किया है तो आज नहीं तो कल आपको अच्छा प्रॉफिट देखने को मिलेगा।
  7. एक अच्छा निवेशक अच्छे कम्पनी पर हमेशा नजर बनाये रखता है जब आपको अपने पैसे इन्वेस्ट करने का सही समय दिखे तब देर ना कर अपनी पूरी ताकत के साथ इसमें कूद पड़े। सही समय बार बार नहीं आता।
  8. कभी भी ज्यादा लालच के चक्कर में ना आये और अपने बुद्धि और धैर्य का उपयोग अवश्य करे।
  9. अगर आप कोई Share Buy करते हो तो इसका मतलब है की आप किसी Company के हिस्सेदार बन रहे हो इसलिये हमेंशा अपने पैसे सही Company में Invest करे।




Share Bazaar Kab Open Hota Hai? ( स्टॉक मार्केट का काम कब होता है? )- Share Market Holidays

Share Market Open होने का एक समय निर्धारित है शेयर बाज़ार का काम हफ्ते में 5 दिन होता है सोमवार से लेकर शुक्रवार तक। Share Bazaar सुबह 9 बजे से Open होता है और शाम 3.15 बजे Close हो जाता है। आप उस समय में ही अपने Share ख़रीद और बेच सकते है। शनिवार, रविवार और केंद्र सरकार द्वारा घोषित सभी अवकाश, शेयर बाजार की छुट्टियाँ है।

Stock Market में PE Ratio और EPS Ratio क्या होता है?- शेयर मार्केट की पूरी जानकरी हिंदी में



बेस्ट स्टॉक मार्केट टिप्स 2022- शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

निष्कर्ष:-

मुझे लगता है की अब आप जान गए है की Stock Market Kya Hai और यह कैसे काम करता है?, शेयर क्या है?, Share Market Me Invest Kaise Kare?, शेयर कैसे ख़रीदे? आदि से जुडी जानकारी आपको मिल गयी होगी।

अगर आपको मेरा यह लेख पसंद आया है तो आपसे अनुरोध है की आप लोग भी इस Share Market से जुडी जानकारी अपने सभी मित्र जो Share Market मे रूची रखते है उनके साथ में Share करें, जिससे की हमारे सभी दोस्तो को इससे Help मिले। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की आप सभी को सही जानकारी प्रदान की जाए।

शेयर बाज़ार से पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है बस आपको उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए, अभी आप इस लेख के माध्यम से Stock Market Kya hota hai or Kaise Kaam Karta Hai in Hindi? ( स्टॉक मार्केट की पूरी जानकारी हिंदी में ) जान गये होगे यदि आप लोगों को Share Market से जुडी किसी भी तरह का इससे सम्बन्धित कोई भी सवाल या सुझाव है

तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है जिनके जवाब हम आपको ज़रूर उत्तर देंगे। आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले। कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

महत्वपूर्ण नोट: शेयर बाजार निवेश बाजार जोखिमों के अधीन एक हाई रिस्क मार्केट है, शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी और समझ होने के बाद ही इसमें निवेश करे।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *