Ezgway

What is MS PowerPoint 2007 in Hindi- पॉवरपॉइंट क्या है इसे कैसे सीखे?

What is MS PowerPoint in Hindi पॉवरपॉइंट क्या है इसे कैसे सीखे?:- दोस्तों इस डिजिटल दुनिया में कंप्यूटर हमारी जरुरत बन चुका है ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम ढेर सारे काम कंप्यूटर्स की मदद से कर पाते है। ऐसे ही आज कल सभी स्‍कूल, कॉलेज, ऑफिस या कोई भी मल्‍टीनेशनल कम्‍पनी हो सभी जगह प्रोजेक्‍टर के माध्‍यम से प्रोजेक्‍ट का Presentation किया जाता है। और ये सभी कार्यो को करने में MS PowerPoint का बहुत बड़ा महत्व होता है।

अगर आपने कभी प्रेजेंटेशन बनाई है तो आप पॉवरपॉइंट के बारे में जरुर जानते होंगे, अगर नही जानते तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाले है की MS PowerPoint क्या है, MS PowerPoint के टूल्स, Features of MS PowerPoint In Hindi, MS PowerPoint का फुल फॉर्म क्या है?, एमएस पॉवरपॉइंट का अविष्कार किसने और कब किया था?, एमएस पॉवरपॉइंट की क्या विशेषताए है?, एमएस पॉवरपॉइंट का उपयोग किस लिए किया जाता है?, MS PowerPoint कैसे सीखे हिंदी में आदि की जानकारी आपको मिलेंगी।

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि चाहे हम स्टूडेंट हो या फिर कोई बिजनेस हो आपको अपना उदेश्य दिखाने या समझाने के लिए किसी भी प्रकार के Presentation की जरुरत होती है। MS PowerPoint द्वारा आप अपने डाटा या इनफार्मेशन को फोटो, वीडियो और ऑडियो के साथ दिखा कर अपनी बात दुसरो से कहे सकते है।

यदि अगर अभी Powerpoint प्रोग्राम का उपयोग कर एक अच्छी प्रेजेंटेशन तैयार करना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि MS PowerPoint Kya Hai in Hindi?, एमएस पॉवरपॉइंट का इतिहास क्या है?, माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट के कौन-कौन से फायदे हैं। इन सभी के बारे में आपको हम अपने इस आर्टिकल में पूरी जानकारी हिंदी में देने की कोशिश करेंगे, तो चलिए शुरू करते है….

 

MS PowerPoint Kya Hai In Hindi-What is MS PowerPoint 2007
What is MS PowerPoint 2007 in Hindi- एमएस पॉवरपॉइंट कैसे सीखे? पूरी जानकारी हिंदी में




महत्वपूर्ण बिंदु

MS PowerPoint क्या है इन हिंदी  |  एमएस पॉवरपॉइंट का अविष्कार किसने और कब किया था?  |  MS PowerPoint का फुल फॉर्म क्या है?

एमएस पॉवरपॉइंट क्या है? ( What is MS PowerPoint 2007 in Hindi )

MS PowerPoint एक प्रेजेंटेशन प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर है जिसे शोर्ट फॉर्म में PPT भी कहा जाता है। यह सॉफ्टवेयर MS Word, MS Excel की तरह Microsoft office suite का एक भाग है। जिसका उपयोग व्यावसायिक, सामाजिक एवं व्यक्तिगत कार्यों के लिए किया जाता हैं। सरल शब्दों में कहे तो इसका उपयोग Personal और Professional रूप से प्रेजेंटेशन बनाने के लिए किया जाता है।

पॉवरपॉइंट उपयोगकर्ता को बेसिक से लेकर कॉम्प्लेक्स प्रेजेंटेशन बनाने की अनुमति देता है। Presentation का इस्तेमाल ज्यादातर बिजनेस या ट्रेनिंग के उद्देश्य के लिए किया जाता है। लेकिन वर्तमान समय में पॉवरपॉइंट का इस्तेमाल स्‍कूल, कॉलेज, ऑफिस या कोई भी मल्‍टीनेशनल कम्‍पनी हो सभी जगह किया जाने लगा है। एमएस पॉवरपॉइंट को संक्षेप में समझे तो पॉवरपॉइंट एक स्लाइडशो प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है इसके माध्यम से content को आकर्षित बनाने के लिए Graphics, Animations और Video का उपयोग किया जाता हैं।

इसमें आप Microsoft Word की तरह Word Editing, Graphs, Charts, Smart Art, Symbols, और Table आदि टूल्स का प्रयोग कर सकते है। क्योकि पॉवरपॉइंट में प्रेजेंटेशन बनाने के लिए कई प्रकार के महत्वपूर्ण फीचर्स मौजूद है जिनकी मदद से आप एक शानदार प्रेजेंटेशन तैयार कर सकते है। इसमें बनायीं गयी प्रेजेंटेशन को आमतौर पर “PPT (PowerPoint Presentation)” के नाम से भी जाना जाता हैं। यह विचारों की अभिव्यक्ति करने का एक उत्तम साधन हैं।

इसके अलावा आप अपने द्वारा बनाये गए पॉवरपॉइंट PPT को ओपन, क्रिएट, एडिट, फॉर्मेट, शेयर और प्रिंट कर सकते है ये हमारे डाटा (Text, Audio) को स्लाइड के रूप में तैयार करने का काम करता है। हर एक MS Powerpoint presentation में एक से ज्यादा slides हो सकते है जिनमे हर एक स्लाइड में आप विभिन्न प्रकार के टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, ऑडियो, एनीमेशन, ग्राफिक्स, टेबल, चार्ट, क्लिप आर्ट आदि को डाल सकते है।

इस प्रोग्राम के माध्यम से प्रेजेंटेशन तैयार करके आप दूसरों तक अपनी बात बहुत ही कम समय में और अच्छे तरीके से समझा सकते हैं। जैस की हम सभी जानते है की computer पर स्टोर होने वाली लगभग सभी फाइल्स का अपना कोई Unique Extension होता है। ठीक इसी तरह से सभी Ms PowerPoint Files “.ppt” extension के तौर पर save होती है।

दोस्तों अब आप जान गये होंगे की MS PowerPoint Kya Hai In Hindi?, पीपीटी किसे कहते है? तो चलिए अब जानते है की MS PowerPoint का फुल फॉर्म क्या है?, एमएस पॉवरपॉइंट का अविष्कार किसने और कब किया था? तथा एमएस पॉवरपॉइंट का इतिहास क्या है? ( History of MS PowerPoint 2007 in Hindi )

 

MS PowerPoint का फुल फॉर्म क्या है? ( What is the full form of MS PowerPoint in Hindi )

एमएस पॉवरपॉइंट का फुल फॉर्म Microsoft PowerPoint है जोकि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज के साथ में आता है। माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट माइक्रोसॉफ्ट द्वारा प्रकाशित एक प्रेजेंटेशन प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर है इसे शोर्ट में PPT भी कहा जाता है।




एमएस पॉवरपॉइंट का अविष्कार किसने और कब किया था?

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट को माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी द्वारा जारी किया गया था माइक्रोसॉफ्ट ने इसका पहला वर्जन Microsoft PowerPoint 2.0 सन 1990 में MS PowerPoint के नाम से लांच किया था। एमएस पॉवरपॉइंट एक presentation-based program है जिसमे की graphics, videos, audios, animation, tables और charts जैसे इत्यादि चीजों का use किया जा सकता है।

यह एक शक्तिशाली software program हैं। जिसका उपयोग अनेकों प्रकार के Elements को जोड़ने के लिए भी किया जाता हैं। हम आपको बता दे की माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट शरुआती दिनों में इतना बहेतर नहीं था परंतु समय-समय पर इसमें बहुत सारे बदलाव होते गए और आज MS Powerpoint एक आकर्षक और प्रभावी Slideshow Presentation Software बन गया है।

Microsoft PowerPoint को दो Operating सिस्टम के लिए बनाया गया था पहला Windows और दूसरा Mac। Microsoft Company ने इसके कई वर्जन बाज़ार में उपलब्ध कराए है, जैसे की MS PowerPoint 2003, 2007, 2010, 2013, 2016 और इसका Latest Version MS PowerPoint 365 है।

अगर आपको माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है की यह कैसे काम करता है इसके क्या उपयोग है तथा आप इसे उपयोग करना कैसे सीख सकते है तो कोई बात नहीं आप सही जगह पर आये है, क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको एमएस पॉवरपॉइंट से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में देने की कोशिश करेंगे। तो चलिए Microsoft PowerPoint के इतिहास को जानते हैं –

 

एमएस पॉवरपॉइंट का इतिहास क्या है? ( History of MS PowerPoint 2007 in Hindi )

पॉवरपॉइंट सॉफ्टवेयर जो की एक वर्चुअल प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर है लेकिन क्या आप जानते है इसको सबसे पहले किसने बनाया था। अगर नही जानते तो मैं आपको बता दू की पॉवरपॉइंट 20 अप्रैल 1987 को रॉबर्ट गास्किन्स और डेनिस ऑस्टिन नामक दो व्यक्तियों द्वारा बनाया गया था जो फोरथॉट इंक के लिए बनाया गया था। जिसे प्रेसेंटर के नाम से जाना जाता था।

इसके रिलीज़ होने के मात्र तीन साल बाद ही इस Software को Microsoft कंपनी के द्वारा खरीद लिया गया। यहाँ आपका यह जानना जरुरी है की अगस्त 1987 में, माइक्रोसॉफ्ट ने फोरथॉट को 14 मिलियन डॉलर में खरीदा और इसे अपनी graphics business unit में बदल दिया जिसके बाद इसका नाम Microsoft PowerPoint हुआ।

शुरुआत में इसे Mac ( मैकिन्टोश ) कंप्यूटर के लिए बनाया गया था बाद में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा इसमें बहुत से महत्वपूर्ण बदलाब किये गए। जिसके बाद Microsoft कंपनी के द्वारा इस Program का अपना पहला version सन 1990 में MS PowerPoint 2.0 के नाम से लांच किया जो आधुनिक आवश्यकताओं के बिल्कुल अनुरूप था। PowerPoint जल्दी से सबसे प्रतिष्ठित ट्रेडमार्क में से एक बन गया और Microsoft का पहला महत्वपूर्ण अधिग्रहण हो गया।

पॉवरपॉइंट उपयोगकर्ताओं को स्लाइड के द्वारा Presentations बनाने की अनुमति देता है। चूंकि यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट के अन्य टूल्स के साथ पूरी तरह से इंटीग्रेटेड है जिसके कारण यूजर्स MS Excel और MS Word के साथ बनाए गये कंटेंट को पॉवरपॉइंट में इम्पोर्ट कर सकता है, साथ ही साथ अन्य मीडिया जैसे Images, Audio और Video Clips भी जोड़ सकता है।

Microsoft PowerPoint 2003 विंडोज पर काफ़ी यूज़ किया जाता था लेकिन उसमें ज़्यादा फीचर्स नहीं होने के कारण MS PowerPoint 2007 को लॉन्च किया गया यह सॉफ्टवेयर बहुत पॉपुलर हुआ। लेकिन अब Microsoft Company ने Microsoft PowerPoint 365 लॉन्च कर दिया है। MS PowerPoint बाकि सभी MS Office प्रोग्राम के समान Windows के 32 बिट और 64 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। इसका उपयोग आप MS Windows, Android और Mac OS में कर सकते है।

बाजार में पॉवरपॉइंट के मुकाबले का कोई Software नहीं आया आज Microsoft PowerPoint पूरी दुनिया में Presentation Programming Software के लिए लोगों की पहली पसंद है। आइये एमएस पॉवरपॉइंट के कुछ वर्जन के बारे में जानते है….

MS Excel Kya Hai in Hindi एमएस एक्सेल कैसे सीखे?




माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट के कितने संस्करण है? ( Version of Microsoft PowerPoint in Hindi )

नीचे Microsoft PowerPoint के अलग अलग version के बारे में बताया गया है।

वर्जन साल ऑफिस सूट
पॉवरपॉइंट 1.0 अप्रैल 1987 Mac OS
पॉवरपॉइंट 2.0 मई 1988 Mac OS
पॉवरपॉइंट 2.0 मई 1990 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2.0
पॉवरपॉइंट 3.0 मई 1992 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 3.0
पॉवरपॉइंट 4.0 फरवरी से अक्टूबर 1994 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 4.0
पॉवरपॉइंट 7.0 जुलाई 1995 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 95
पॉवरपॉइंट 8.0 जनवरी 1997 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 97
पॉवरपॉइंट 8.0 मार्च 1998 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 98
पॉवरपॉइंट 9.0 जून 1999 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2000
पॉवरपॉइंट 10.0 मई 2001 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस XP
पॉवरपॉइंट 11.0 अक्टूबर 2003 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2003
पॉवरपॉइंट 12.0 जनवरी 2007 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2007
पॉवरपॉइंट 14.0 जून 2010 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2010
पॉवरपॉइंट 15.0 जनवरी 2013 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2013
पॉवरपॉइंट 15.0 जून से जुलाई 2013 एंड्राइड और आईफ़ोन
पॉवरपॉइंट 16.0 सितम्बर 2015 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2015
पॉवरपॉइंट 17.0 सितम्बर 2019 माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2019

 

MS PowerPoint 2007 को Computer या Laptop में Open कैसे करें?  एमएस पॉवरपॉइंट कैसे चलाए?

एमएस पॉवरपॉइंट को आप तीन प्रकार से Open कर सकते है।

  1. अपने कंप्यूूूटर/लैपटॉप पर start->all program->ms office->ms powerpoint पर Mouse का लेफ्ट बटन पर क्लिक कर Open कर सकते है।
  2. start->Run पर क्लिक करे, आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स ओपन होंगा उसमे आपको powerpoint टाइप कर ok पर क्लिक करना है।
  3. Desktop Window पर मौजूद MS PowerPoint के शॉर्टकट आइकॉन पर क्लिक कर ओपन कर सकते है।

 

Elements of MS PowerPoint 2007 in Hindi
माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट 2007 के एलेमेंट्स

 

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट के एलेमेंट्स ( Elements of MS PowerPoint 2007 in Hindi )

  • Title Bar ( टाइटल बार ):- टाइटल बार एमएस पॉवरपॉइंट विंडो का सबसे ऊपर का भाग होता है इस पर फाइल का नाम लिखा होता है साथ में इसके दाई तरह 3 बटन होतें है ये बटन common विंडो बटन होते है यानी ये हर विंडो में होते है जो विंडो को क्लोज करने, मिनीमाइज करने और रिसाइज़ करने के काम आते है।
  • Menu Bar (मेनू बार):- ये Microsoft PowerPoint 2007 का एक प्रमुख भाग है, जो Title Bar के ठीक नीचे होता है। जिसमे मौजूद हर एक Menu में कई तरह के Option होते है। साथ ही साथ इन सभी के अपने Ribbon भी होते है।
  • Ribbon ( रिबन ):- यह माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट का वो हिस्सा है जिसके अंदर अनेकों उप-विकल्प मौजूद होते हैं। जिनका उपयोग अलग-अलग कार्यो को करने के लिए किया जाता हैं। यह मेनू बार के ठीक नीचे होता है।
  • File Menu या Office Button (ऑफिस बटन):- यह पॉवरपॉइंट का सबसे main tools में से एक है जोकि मेनू बार में सबसे ऊपर मौजूद होता है। File या Office बटन में हमे कुछ basic features होते है जैसे की New, Open, Save, Save as, Print, Prepare, Send, Publish और Close जैसे option होते है।
  • Status Bar ( स्टेटस बार ):- स्टेटस बार हमारी प्रेजेंटेशन स्लाइड के ठीक सबसे नीचे होता है। इसमें आप अपनी स्लाइड को Zoom in और Zoom out करने के साथ साथ language, Word Count, और page number जैसे इत्यादि ऑप्शन देखने को मिलते है।
  • Quick Access Tool Bar ( क्विक एक्सेस टूल बार ):- क्विक एक्सेस टूलबार माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट का विशेष भाग है जो टाइटल बार में स्थित होता है। यह एक Customization टूल होता है इसे हम शॉर्टकट की तरह प्रयोग मे लेते है। इस टूलबार में अधिकतर काम आने वाली कमांड्स को add कर दिया जाता है।
  • Rular ( रूलर ):- Rular दो प्रकार के होते है एक Horizontal और दूसरा Vertical। इसका उपयोग पेज मार्जिन को सेट करने के लिए किया जाता है। रूलर के द्वारा व्यू मेनू में इसको दिखाया या छुपाया जा सकता है।
  • Slide Pane:– यह सामने वाले element के left side में होता है। जो सामने वाले elements का thumbnail show करता हैं।
  • Slide Area ( स्लाइड एरिया ):– इस option का उपयोग कर आप Slide के माध्यम से उसमें अन्य elements को जोड़ कर उसमें अपने content को write कर सकते हैं।
  • Task Pane:– यह Pane तब खुलता हैं जब आप Ribbon में दिए गए विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चयन कर लेते है। यह बहुविकल्पीय Task Pane होता हैं।
  • Notes Pane:– यह सक्रिय Slide के ठीक नीचे होता हैं। इसके माध्यम से आप सक्रिय slide के लिए Speaker notes बना सकते हैं। जो view और Presentation के समय आपको show होता हैं।
  • View Buttons ( व्यू बटन ):– इसके अंतर्गत तीन View Buttons (Normal, Slide Sorter, Reading View या Side Show) होते हैं। जिसकी सहायता से आप अपने elements को बारीकी से देख कर उसका मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • Mini Toolbar ( मिनी टूलबार):– यह elements के text को select करने पर ठीक उसके बगल में दिखाई देता हैं। जिसकी सहायता आप font का size, color, आदि में बदलाव कर सकते हैं। इस Toolbar का आकार छोटा होता हैं। जिस कारण इसे Mini Toolbar कहा जाता हैं।

 

Tools of MS PowerPoint 2007 in Hindi
माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट 2007 के टूल्स




माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट के टूल्स ( Tools of MS PowerPoint 2007 in Hindi )

  • होम:- इसमें फॉण्ट और पैराग्राफ को कट या पेस्ट करने की सुबिधा उपलब्ध है, इसके साथ- साथ इसमें स्लाइड जोड़ने या हटाने के सारे विकल्प उपलब्ध है।
  • इन्सर्ट:- स्लाइड में कुछ जोड़ना हो तो आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते है जैसे की Pictures, Shapes, Charts, Link, Text Boxes और Video इत्यादि।
  • डिजाईन:- इस ऑप्शन की मदद से आप कोई भी Theme या Colour Scheme जोड़ सकते हो और इसके साथ Slides के background को भी आकर्षक लुक दे सकते हो।
  • एनीमेशन:- इस ऑप्शन की मदद से आप Slides पर चीजों की गति को Choreograph करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हो।
  • स्लाइड शो:- स्लाइड शो का मतलब है की आप अपने स्लाइड को किस प्रकार प्रस्तुत करना चाहते हो या दिखाना चाहते हो।
  • व्यू:- इसकी मदद से आप अपने प्रेजेंटेशन को विभिन्न तरीकों से देख पाओगे तथा इसके साथ-साथ आपने अपने प्रेजेंटेशन को किस प्रकार संपादित किया है।
  • रिव्यु:- इस ऑप्शन की मदद से आप Spelling Check, Research, Track Change, Translate कर सकते हो तथा आप एक प्रेजेंटेशन की तुलना दुसरे प्रेजेंटेशन से कर सकते हो।

 

View Buttons of MS  PowerPoint 2007 in Hindi
माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट 2007 के व्यू बटन

 

पॉवरपॉइंट में कितने व्यू बटन होते है? ( View Buttons of MS  PowerPoint 2007 in Hindi )

  • सामान्य व्यू (Normal View):- इस व्यू में विंडो को तीन भागों में बांटा जाता है। इस व्यू में सभी स्लाइड्स के नोट से जुड़ने के लिए आप दाएं और नीचे के बॉक्स में क्लिक कर सक्रिय कर सकते हैं।
  • स्लाइड व्यू (Slide View):– इस व्यू में आप एक बार स्लाइड देख सकते हैं। इस व्यू में रंग बैकग्राउंड शेड सभी चीजें देखी जा सकती हैं।
  • आउटलाइन व्यू (Outline View):- इस व्यू में हमें Presentation की रूपरेखा यह ढांचा दिखाई देता है। इसमें बाई की और एक टूलबॉक्स खुलता है जिसके बटन से अनेक कार्य किए जा सकते हैं।
  • स्लाइड सॉर्टर व्यू (Slide Sorter View):- इस लाइन को सभी एक साथ छोटे रूप में देख सकते हैं और सभी टेक्स्ट या चित्र दिखाई देते हैं।
  • स्लाइड शो व्यू (Slide Show View):- इस व्यू में पावरपॉइंट सभी तथ्यों को गायब कर के एक ही बार फ्लाइट को पूरे रूप में दिखाता है और बाएं हाथ के कोने पर एक छोटा प्रतीक भी दिया जाता है।

 

एमएस पॉवरपॉइंट का उपयोग किस लिए किया जाता है? ( Uses of MS PowerPoint 2007 in Hindi )

अब तक आपने पॉवरपॉइंट के बारे में काफी कुछ जान और समझ लिया होगा। अब बात करते है की पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन का उपयोग किन कामो के लिए किया जाता है या किस लिए किया जाता है। PowerPoint Presentation (PPT) का उपयोग वर्तमान समय मे प्रत्येक क्षेत्र में किया जा रहा हैं। हम आपको बता दें की पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन का उपयोग पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों लेवल पर किया जाता है। आइए देखते है कहां कहां पर MS PowerPoint का उपयोग होता है?

  1. आज के स्मार्ट शिक्षा को ओर साधारण करने के लिए MS Power Point बहत मददगार साबित होता है। यही वजह है की वर्तमान में e-learning और smart classes दिन बा दिन बढ़ते जा रहे है। शिक्षा के क्षेत्र में यह छात्रों का मूल्यांकन करने का एक उत्तम मार्ग हैं। इसके अंतर्गत छात्र किसी भी विषय का प्रैक्टिकल एग्जाम PowerPoint Presentation के माध्यम से देते हैं। जिससे की स्टूडेंट इसकी तरफ आकर्षित होते है और उनका मन पढाई में ज्यादा बेहतर तरीके से लगता है।
  2. व्यवसाय के क्षेत्र में एमएस पॉवरपॉइंट का उपयोग अक्सर नए इन्वेस्टर्स को आकर्षित करने के लिए अपनी companies की growth के स्तर और कंपनी की नीतियों एवं उद्देश्यों को समझाने के लिए तथा बिज़नस से रिलेटेड प्रॉफिट और लोस को शो करने के लिए प्रेजेंटेशन बनाने में किया जाता है।
  3. मार्केटिंग के फील्ड में पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन का उपयोग बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है इसके अंतर्गत आप अपने ग्राहकों को text, chart और graph आदि के माध्यम से अपने विचारों को उत्तम तरीके से प्रस्तुत कर सकते हैं। जिसके द्वारा मार्केटिंग क्षेत्र में और सहज हो जाता है।
  4. डिजिटल रिज्यूम बनाने में Microsoft PowerPoint का उपयोग बहुत ही ज्यादा किया जाता है क्योकि इसकी हेल्प से आप अपने डिजिटल रिज्यूम में डिफरेंट टाइप्स के patterns, photograph इत्यादि को ऐड कर सकते है।
  5. ऑफिसों में अपनी परफॉर्मेंस दिखाने, फैक्ट्रीयों में नए टूल्स की जानकारी देने के लिए भी पावरपॉइंट का इस्तेमाल होता है।
  6. Powerpoint का उपयोग आप केवल ऑफिस वर्क ही नहीं बल्कि एनिमेशन बनाने के लिए भी कर सकते हैं।
  7. अनेकों इंजीनियर बिल्डिंग, मकान, आफिस, आदि बनाने के लिए अपने ग्राहकों को structure समझाने का कार्य भी PowerPoint Presentation के माध्यम से करते हैं।
  8. पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन माध्यम से किसी वस्तु की विशेषता को उत्तम तरीके से दर्शाया या समझाया जा सकता हैं। इसके माध्यम से आप उत्पाद की गई वस्तु और Brand को एक नया आयाम प्रदान कर सकते हैं। यह आपके व्यवसाय के विकास एवं आपके promotion में सहायक सिद्ध हो सकता हैं। प्रेजेंटेशन के अलावा वीडियो बनाने, हैण्डआउट्स तैयार करने, प्रेजेंटेशन नोट्स बनाने, वक्ता नोट्स बनाने के लिए भी किया जाता है।

 

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट की विशेषताए ( Features of MS PowerPoint in Hindi )

  1. इसमें आप अपनी आवश्यकता अनुसार Theme color और Font color में बदलाव कर सकते हैं।
  2. इसमें आप Slide Animation, Elements Animation का उपयोग कर अपने project को और अधिक आकर्षित बना सकते है।
  3. पॉवरपॉइंट में तैयार की गयी प्रेजेंटेशन को आप अन्य फाइल फॉर्मेट्स जैसे GIF, JPG, Image, MPEG-4 Video, PDF आदि में बदल सकते है।
  4. एम एस पावरपॉइंट में बिल्ट-इन एनिमेशन टूल आता है, जिसकी सहायता से आप एलिमेंट्स पर विभिन्न एनिमेशन इफेक्ट्स लगाकर उन्हे मजेदार बना सकते है।
  5. पॉवरपॉइंट का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। यदि आपको ग्राफ़िक डिजाईन की नॉलेज नही है तब भी आप पॉवरपॉइंट के स्टैण्डर्ड टेम्पलेट तथा थीम्स के जरिये कलरफुल और आकर्षित डिजाईन तैयार कर सकते है।
  6. इसमें हम Table का निर्माण कर data को व्यवस्थित रूप से प्रदर्शित कर सकते है। हम Elements या Slider में Hyperlinks को manage कर सकते है।
  7. इसमें हम Slide, Notes, Handout Master आदि का उपयोग कर Smart Presentation का निर्माण कर सकते हैं।
  8. यह प्रोग्राम अब तक का सबसे ज्यादा भरोसेमंद और विश्वसनीय प्रोग्राम है। पॉवरपॉइंट की हेल्प से आप अपनी स्लाइड को एक वीडियो में बदल सकते है और उसे वीडियो के रूप में डाउनलोड करके विभिन्न वीडियो प्लैटफॉर्म्स जैसे यूट्यूब, टिकटॉक, फेसबुक वीडियो आदि पर शेयर कर सकते है।




माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट के कीबोर्ड शार्टकट की ( Microsoft PowerPoint Keyboard Shortcut Key in Hindi )

यह करने के लिए यह बटन दबाये
नया प्रेजेंटेशन क्रिएट करने के लिए Ctrl+N
नया स्लाइड ऐड करने के लिए Ctrl+M
सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को बोल्ड करने के लिए Ctrl+B
सिलेक्टेड टेक्स्ट का फॉण्ट साइज़ चेंज करने के लिए Alt+H, F, S
ज़ूम डायलॉग बॉक्स को ओपन करने के लिए Alt+W, Q
सिलेक्टेड टेक्स्ट, ऑब्जेक्ट, और स्लाइड को कट करने के लिए Ctrl+X
सिलेक्टेड टेक्स्ट, ऑब्जेक्ट और स्लाइड को कॉपी करने के लिए Ctrl+C
कट या कॉपी किये गए टेक्स्ट, ऑब्जेक्ट और स्लाइड को पेस्ट करने के लिए Ctrl+V
पीछले किये गए एक्शन को वापस पहले जैसे करने के लिए Ctrl+Z
क्रिएट किए गए प्रेजेंटेशन को सेव करने के लिए Ctrl+S
अपने डिवाइस में से पिक्चर इन्सर्ट करने के लिए Alt+N, P, D
शेप ऐड करने के लिए Alt+N, S, H
थीम सेलेक्ट करने के लिए Alt+G, H
स्लाइड लेआउट को सेलेक्ट करने के लिए Alt+H, L
अगली स्लाइड पर जाने के लिए Page down
पीछली स्लाइड पर वापस जाने के लिए Page up
होम टैब पर जाने के लिए Alt+H
इन्सर्ट टैब पर जाने के लिए Alt+N
स्लाइड शो स्टार्ट या प्ले करने के लिए F5
स्लाइड शो को ख़त्म करने के लिए Esc
पॉवरपॉइंट को बंद करने के लिए Ctrl+Q

 

एमएस पॉवरपॉइंट में प्रेजेंटेशन कैसे बनाए? ( How to Create Presentation in MS PowerPoint 2007 in Hindi )

  • आइये अब इसमें एक बेसिक Presentation बनाते है, सबसे पहले आपको पावर पॉइंट को खोले और इसके लिए स्टार्ट बटन पर क्लिक करके ऑल प्रोग्राम में जाए।
  • ऑल प्रोग्राम में आपको MS Office का ऑप्शन मिलेगा इसमें जाए और पावर पॉइंट को खोले।
  • अब आपको New Blank Presentation का ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • होम टेब में आपको New Slide का ऑप्शन है वहाँ से आप जितनी भी चाहे Slide ले सकते है और Insert कर सकते है।
  • अब आप Text Box को Insert करके अपनी पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन बना सकते है।
  • आपने जो टैक्स्ट टाइप किया है उसका कलर, फोंट, साइज भी यहाँ से बदल सकते है।
  • अब डिजाइन की तब पर क्लिक करके स्लाइड को डिजाइन भी कर सकते है। इस आप्शन में आपको बहुत सी तरह की डिजाइन मिलेगी जो भी डिजाइन आपको अच्छी लग रही है उसे सिलेक्ट कर लीजिये।
  • इंसर्ट के टैब से वीडियो, ऑडियो और फ़ोटो भी Add करके लगा सकते है। इसके द्वारा आप बहुत से तरह के शेप भी लगा सकते है।
  • आप अपनी पावर पॉइंट स्लाइड को किस तरह से शो करवाना चाहते है इसे यहाँ से सिलेक्ट कर सकते है और Effect Apply कर सकते है।
  • अपने टैक्स्ट पर Effect देने के लिए एनीमेशन का प्रयोग कर सकते है जिस टेक्स्ट पर आप एनीमेशन इफ़ेक्ट देना चाहते है पहले उस Text को सिलेक्ट करना है और फिर Animation की Tab को क्लिक करके एनीमेशन Apply कर दीजिये।
  • प्रेजेंटेशन चेक करने के लिए Slideshow पर क्लिक करके PPT प्रेजेंटेशन चेक कर सकते है।
  • अब Presentation Save करने के लिये File Menu में जाकर अपनी Presentation Save कर लीजिये।

 

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट कैसे सीखे? ( How to Learn Microsoft PowerPoint 2007 in Hindi )

दोस्तों अभी हमने माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट के बारे में जाना की What is MS PowerPoint In Hindi? तथा इसकी विशेषताओ और उपयोग के बारे में जाना। लेकिन जब जब बात आती है कि एमएस पॉवरपॉइंट कैसे सीखें तो मैं बताना चाहूंगा कि आज एमएस पॉवरपॉइंट सिखने के आपके पास कई ऑप्शन है जिनमे से आप किसी भी ऑप्शन के जरिये एमएस पॉवरपॉइंट आसानी से सीख सकते है तो चलिए जानते है How to Learn Microsoft PowerPoint in Hindi?

  1. सबसे पहला और बेहतरीन ऑप्शन है कि आप किसी इंस्टिट्यूट या कोचिंग सेंटर में जाकर कंप्यूटर कोर्स या DCA, ADCA जैसी कोई Short Term Course कर माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट को सीख सकते है। इन सभी Basic Course के Syllabus में भी एमएस ऑफिस की पूरी पैकेज को शामिल किया गया होता है जिसके अंतर्गत एमएस पॉवरपॉइंट भी आता है तथा आप प्रैक्टिकल अनुभवी टीचर्स के जरिये एमएस पॉवरपॉइंट का इस्तेमाल करना सीख सकते है जिसका आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।
  2. दूसरा ऑप्शन है कि आप कोई Online Paid Course Join कर लें, जब आप इन्टरनेट पर ऑनलाइन Paid कोर्स सर्च करेगे तो आपको ऑनलाइन कई सारे प्लेटफार्म पर एमएस ऑफिस या DCA, ADCA जैसी कोई Short Term Course मिल जायेगे। जहाँ से आप एमएस पॉवरपॉइंट का कम्पलीट कोर्स सीख सकते है जो बिल्कुल ऑफलाइन की तरह सिखाई जाती है कोर्स कम्पलीट होने के पश्चात आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। अंतर केवल इतना होता है कि यहाँ आपको वीडियो के माध्यम से सीखना पड़ता है, फिर ऐसे स्किल को ऑनलाइन विडियो के माध्यम से सीखना कोई बड़ी समस्या वाली बात नहीं है।
  3. तीसरा ऑप्शन है कि आप Youtube पर किसी अच्छे वीडियो ट्यूटोरियल को फॉलो करें, यदि आप इन्टरनेट का इस्तेमाल करना जानते है तो आप Youtube की सहायता से Microsoft PowerPoint आसानी से फ्री में सीख सकते है। आज Youtube पर कई सारी वीडियो ट्यूटोरियल इंग्लिश, हिंदी और उर्दू आदि अन्य भाषा में मिल जाएगी। हालाँकि इसमें आपको कोई Support या Certificate नहीं दिया जायेगा।

 

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट कैसे डाउनलोड करें? ( MS PowerPoint 2007 Download Free )

ऑफिसियल वेबसाइट थर्ड पार्टी वेबसाइट
Microsoft PowerPoint 2007 डाउनलोड लिंक Link 1    |     Link 2    |   Link 3

 

FAQs ( अक्सर पूछे जाने वाले सवाल )

MS PowerPoint का फुल फॉर्म क्या है?

एमएस पॉवरपॉइंट का फुल फॉर्म Microsoft PowerPoint है इसे शोर्ट में PPT भी कहते है।

 

MS PowerPoint क्या है?

एमएस पॉवरपॉइंट माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के पैकेज के साथ आने वाला एक प्रेजेंटेशन प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ताओं को स्लाइड के द्वारा Presentations बनाने की अनुमति देता है।

 

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट को कब इंट्रोड्यूस ( पेश ) किया गया?

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट को माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी द्वारा जारी किया गया था माइक्रोसॉफ्ट ने इसका पहला वर्जन Microsoft PowerPoint 2.0 सन 1990 में MS PowerPoint के नाम से लांच किया था।

 

MS Word क्या है इन हिंदी ( MS Word 2007 Free Download Link )



MS Office क्या है? ( MS Office 2007 Free Download Link )

 

निष्कर्ष

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में बताया है की MS PowerPoint 2007 Kya Hai In Hindi, एमएस पॉवरपॉइंट का क्या उपयोग है?, माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट का इतिहास तथा इसके अलाबा हमे और भी बहुत कुछ इस पोस्ट में बताया है माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट 2007 का हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट करके बताए क्योंकि आपकी फीडबैक के आधार पर ही हम आपके द्वारा पढ़े जाने वाले आर्टिकल की गुणवत्ता में सुधार लाते है।

हमें उम्मीद है की हमारे द्वारा “What is MS PowerPoint 2007 In Hindi” “MS PowerPoint Features in Hindi” के बारे में लिखा गया आर्टिकल को पढने के बाद आपको माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट से सम्बंधित कई तरह के सवालों का जबाब मिल गया होगा, फिर भी किसी प्रकार की कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।साथ ही अगर यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आई हो तो अपने फ्रेंड सर्किल और सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक शेयर करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *