Ezgway

Best Share Market Tips 2023- शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

Best Share Market Tips ( Share Market Se Paise Kaise kamaye in Hindi ):- दोस्तों आज हम शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए? के बारे में जानेगे जैसा की आप लोग जानते है की शेयर मार्केट एक येसा सागर है जो पूरे देश की प्यास को बुझा सकता है, अगर आप सही रणनीति और जानकारी से Share Market में पैसा लगाते है तो आप इससे अच्छा खासा पैसा बना सकते है।

आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानेगे कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए जाते है, शेयर मार्केट के फायदे क्या है ( Benefits of Stock Market ), स्टॉक मार्केट में निवेश करने की रणनीतियां क्या है ( Best Share Market Investing Strategies in Hindi )। इसके अलावा हम आपको Best Share Market Tips and Tricks भी बताएगे जिससे आप शेयर मार्केट से अच्छा खासा पैसा कमा सके और इन टिप्स को आपको जरुर फॉलो करना चाहिए।

लेकिन शेयर बाज़ार से पैसा कमाना जिसना आसान है उतना ही जल्दी आप इसमें पैसा गवा भी सकते है, अधिकांश लोग Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi के बारे में तरीके ढूढ़ते रहते है अगर आप जानना चाहते है की शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए जा सकते है वो भी Best Share Market Tips के साथ  तो ये पूरा आर्टिकल अंत तक पढना।

जिससे आपको शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए की पूरी जानकारी हो जाएगी, बहुत से लोग इन्टरनेट पर सर्च करते है Best Stock Tips, Best Stock Market tips, Share Market Trading Tips, Best Share Market Tips Provider, Best Site For Share Market Tips in india, Best Website for Share Market Tips आपके इन सारे सवालों के उत्तर इस लेख में मिल जायेगे बस आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना है।

 

Best Share Market Tips- Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi
शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? Best Share Market Tips In Hindi




महत्वपूर्ण बिंदु

Best Share Market Tips 2023  |  शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? हिंदी में

अगर आप भी उन लोगों में से है, जो शेयर मार्केट में पैसा लगाकर कमाई करना चाहते है परन्तु जानकारी के अभाव में ऐसा नहीं कर पा रहे है तो हमारा यह आर्टिकल उन्हीं लोगों के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमा सकते है। शेयर मार्केट से पैसा कमाने से पहले आपको ये जानना बहुत जरुरी है कि शेयर के क्या फायदे होते है ( Benefit Of Share ) मतलब शेयर खरीदने के क्या फायदे होते है।  तो आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से….

 

शेयर के फायदे क्या है? ( Benefit Of Share in Hindi )

  • अगर किसी कंपनी के शेयर आपके पास है और कंपनी अच्छा मुनाफा कमा रही है तो कंपनी आपको डिविडेंड का भुगतान कर सकती हैं। वैसे शेयर होल्डर्स को डिविडेंड देना या नहीं देना पूर्णतया कंपनी के मैनजमेंट पर निर्भर करता है।
  • यदि आपके द्वारा खरीदे गए शेयर के मूल्य में इजाफा होता है तो आप इसे बेचकर लाभ कमा सकते हैं।
  • कभी-कभी कंपनी द्वारा बोनस शेयर्स और राइट इश्यू लाने पर आपका शेयर्स की संख्या में इजाफ़ा होता हैं।

दोस्तों अभी आपने शेयर खरीदने के फायदे ( Benefit Of Share in Hindi ) के बारे में जाना लेकिन क्या आपको पता है कि शेयर कितने प्रकार के होते है? ( What are the types of shares in Hindi ) अगर आपको इसके बारे में नही पता तो कोई बात नही हमने शेयर कितने प्रकार के होते है के बारे में नीचे विस्तार से बताया है जिसे पढ़कर आपको शेयर के बारे में सही से जानकारी हो जाएगी। अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

 

शेयर कितने प्रकार के होते है? ( What are the types of shares in Hindi )

मुख्यतः शेयर 4 प्रकार के होते है जोकि इस प्रकार है….

  1. प्लेज शेयर ( Pledge Share )
  2. राइट शेयर ( Right Share )
  3. बोनस शेयर ( Bonus Share )
  4. स्वेट इक्विटी ( Sweat Share )

प्लेज शेयर क्या हैं (What is Pledge Shares)

Pledge Share वो शेयर होते हैं जो कंपनी के प्रमोटर द्वारा गिरवी रखे जाते हैं इसलिए शेयर ऋणदाता द्वारा collateral के रूप में रखे जाते हैं। जिन कंपनियों में प्लेजिंग लगातार बढ़ रही है वे कंपनियां निवेश के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं।

 

राइट शेयर क्या होते हैं? (What is Right Share)

Right share वो शेयर होते हैं जो कंपनी अपने मौजूदा निवेशकों को जारी करती है। राइट शेयर मौजूदा शेयर होल्डर्स के स्वामित्व के अधिकारों की रक्षा हेतु जारी किए जाते हैं।

 

बोनस शेयर क्या होते हैं? (What is Bonus Share)

कई बार ऐसा होता है की कंपनी अपने शेयर होल्डर्स को डिविडेंड के रूप में शेयर जारी करती है। इस प्रकार जारी किये गए शेयर्स को बोनस शेयर कहा जाता है।

 

स्वेट इक्विटी शेयर क्या होते हैं? (What is Sweat Share)

जब कंपनी द्वारा अपने कर्मचारियों और डायरेक्टर्स को उनके काम के लिए पुरस्कृत करने हेतु शेयर जारी किए जाते हैं तो इन्हें स्वेट इक्विटी शेयर कहा जाता हैं।

 

फ्रेंड्स अब आप जान गये होंगे कि शेयर कितने प्रकार के होते है? जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि किसी भी चीज में जाने से पहले उसकी जानकारी होना बहुत जरुरी है अगर आप येसा नही करते है तो आपको वहां से निराशा ही हाथ लगेगी। इसलिए आपको Stock Market में निवेश करने से पहले इसकी अच्छे से जानकारी होनी चाहिए तभी आप यहाँ लम्बे समय तक टिक पाएगे और पैसा कमा पाएगे। तो आइए अब जानते है Share Market Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Share Market Kya Hai In Hindi स्टॉक मार्केट कैसे काम करता है?




ग्रोमो एप से पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी हिंदी में

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी ( How to Earn Money from Share Market? )

हम सभी चाहते है की हमारे पास पैसा कमाने के कई जरिये हो, शेयर मार्केट उनमे से एक जरिया है जहाँ से आप पैसा बना सकते है। लेकिन आपको शेयर बाज़ार से पैसा कमाने के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा तभी आप इसमें लम्बे समय तक टिके रह सकते है। वो कहते है की जो टिकेगा वही जीतेगा तो आपको नीचे दिए गये पॉइंट को अच्छे से अमल करना है और उनको फॉलो करना है।

शुरुआत समझदारी से करें

अगर आपको शेयर बाज़ार की पूरी जानकारी नही है और न ज्यादा अनुभव है तो आप हमेशा कम पैसो से शुरुआत करें, साथ ही लंबी संभव हो तो शुरूआत में किसी अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन में ही निवेश करे इसके साथ ही शेयर बाजार की खबरों के लिए आप ZEE Business या CNBC AWAZ चैनल देख सकते हो।

 

कभी भी एक ही सेक्टर में निवेश ना करें ( Never invest in only one sector )

  • आपने सुना ही होगा कि Share Market एक जोखिम भरा बाजार है यहां बेहद अनुभवी लोग ही भविष्य में क्या होगा इस पर अंदाजा लगा सकते है, इसलिए आप जब भी Share Market में निवेश करने की सोचें, तो कई सेक्टर में निवेश करें।
  • निवेश के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि जिस सेक्टर में आपको भविष्य में सबसे ज्यादा संभावनाएं दिख रही हों, उसमें सबसे ज्यादा निवेश करें क्योकि एक अच्छे निवेशक की यही पहचान होती है।

 

हमेशा अपडेट रहें- Share Market Tips

शेयर बाज़ार में हमेशा उथल-पुथल देखने को मिलती रहती है, इसलिए आपको यहां अचानक से गिरावट भी देखने को मिलती है और कभी तेजी भी देखने को मिलती है। जैसे ही किसी सेक्टर में गिरावट देखने को मिले आप उसमें तुरंत पैसा लगा दें। वही जब भी कोई सेक्टर अपनी ऊंचाई पर हो, तो उस सेक्टर से अपना पैसा निकाल लें।

 

भविष्य को देखकर ही निवेश करें- Share Market Tips

जिस कंपनी में आप पैसा लगाने जा रहे है, क्या उस कंपनी के शेयर में तेजी आने की संभावना है यदि उस का भविष्य आपको डूबता हुआ प्रतीत हो, तो कभी भी उसमें पैसा ना लगाएं, हमेशा भविष्य को देखकर ही पैसा लगाएं।

 

भावनाओं पर संयम रखें- Stock Market Tips

Share Bazaar ( शेयर मार्केट ) में पैसा लगाते और निकालते समय हमें भावनाओं में नहीं बहना चाहिए। इस दौरान हमें अपने अनुभव और समय को देखकर काम लेना चाहिए। यदि हम भावनाओं में बहकर कभी भी कही भी पैसा लगा और निकाल देते है, तो इससे हमें नुकसान ही देखने को मिलेगा तो येसा कोई भी नही चाहेगा की उसका पैसा डूब जाए।

 

लालच से दूर रहें ( Stay Away from Greed )

हमे कभी भी ज्यादा लालच के चक्कर में नही फसना चाहिए क्योकि ज्यादातर लोग जब कोई शेयर खरीद लेते है तो थोडा और बढ़ने दो के चक्कर में यानि की ज्यादा प्रॉफिट के लालच में लोस कर बैठते है क्योकि ज्यादा लालच के चक्कर में जो मिलना होता है फिर वो भी नही मिलता इसलिए हमें हमेशा लालच से दूर रहना चाहिए।

 

कम दाम के शेयर खरीदना- Stock Market Tips

उस Company के शेयर खरीदे जिन पर कम निवेश करना पड़े और भविष्य मे पूरी सम्भावना हो की इसके दाम बढ़ेंगे यानि आपको उस कंपनी की Balance Sheet को अच्छे से पढ़ कर समझ लेना है और उसके बाद ही निवेश करना है।

 

अफवाहों से बचे ( Stay Away from Rumors )

  • कई बार किसी कंपनी के नुकसान को देखकर लोग अंदाजा लगाना शुरू कर देते है कि अब यह कंपनी जल्द ही डुबने वाली है। ऐसे में लोग उसमें से अपना पैसा निकालने लगते है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि भले ही कंपनी घाटे में क्यूं ना जा रही हों वह अपने नुकसान की भरपाई कर लेती है।
  • हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अफवाहों की जगह हम तथ्यों पर ध्यान दे और तथ्यों के हिसाब से पैसा लगाये और निकाले। शेयर बाजार में अफवाहों से हमेशा दूर रहना चाहिए क्योकि यह आपके पैसे को डुबोने का काम कर सकती है।

PE Ratio और EPS Ratio क्या होता है?- शेयर मार्केट की पूरी जानकरी हिंदी में




Best Share Market Tips 2023 ( शेयर मार्केट से पैसा कमाने के टिप्स )

  1. सबसे पहले सीखें तभी आगे बढ़ें बिना Share Market का ज्ञान प्राप्त किये आपको आगे नहीं बढ़ना चाहिए।
  2. आप चाहे एक technical trader हो या एक fundamental investor हो आपके पास खुदकी एक strategy होनी चाहिए जिसका इस्तमाल कर आप अच्छा profit कमा सकें।
  3. सही तरीके से Trade या invest करना बिलकुल भी आसान नहीं है, यदि आपको trading करने में मज़ा आ रहा है इसका मतलब की आप जरुर कुछ गलत कर रहे हैं।
  4. आपको हमेशा ज्यादा से ज्यादा पढना चाहिए. वहीँ दूसरों की बातें कम सुननी चाहिए।
  5. investing एक बहुत ही अकेलेपन वाली सफ़र है. आप भले ही शुरवात में लोगों को copy कर पैसे बना सकते हैं लेकिन बाद में आपको खुदकी strategy बनानी होगी अन्यथा आपको इसमें आगे चलकर नुकशान उठानी पड़ सकती है।
  6. Stock investing करने के पहले आपको Stocks की Fundamental analysis करनी आनी चाहिए।
  7. Stocks में Investing हमेशा long term करने के लिए किया जाता है।
  8. किसी भी Stocks में invest करने से पहले आपको खुद उस Stocks से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी वहीँ खुदको Update भी करना होगा।
  9. Investors को पहले ये सीखना चाहिए की वो कैसे पढ़ सकें companies की annual reports, वहीँ उन्हें financial terms को समझना भी पड़ेगा।
  10. अपना रिसर्च खुद करें, Research ही है जो की आपको शेयर मार्किट में सफल बना सकता है।
  11. Long-Term Goals set करें, फिर वो चाहे कोई भी investment क्यूँ न हो सभी investment long terms में ही बढ़िया result प्रदान करते हैं।
  12. अपने Risk Tolerance को समझें, सभी की अपनी एक risk लेने की सीमा होती है. जिसके तक ही उन्हें फर्क नहीं पड़ता की उनका loss हो या profit चूँकि share market थोडा risky होता है इसलिए इसमें उतना ही invest करें जितनी की risk आप उठा सकें।
  13. Basics को First clear करें सभी investors को जरुर से समझना चाहिए. इसलिए share maket में अपना पैसा invest करने से पहले आपको इसकी बेसिक्स के बारे में पता होना चाहिए।
  14. Diversify करें अपने Investments को, आपको अपने सभी पैसे एक ही share में invest नहीं करनी चाहिए. बल्कि अपने portfolio में अलग अलग category के shares को रखना चाहिए जिससे आपके investment का risk diversify हो जाता है वो कहते हैं न की आपको अपने सभी अंडे एक पात्र में नहीं रखने चाहिए क्यूंकि अगर कुछ accident हो जाता है तब ऐसे में आपको अपने सभी अंडे से हाथ धोना पड़ सकता है।
  15. अच्छी Companies के Shares पर अपना Investments करें, आपको हमेशा उन companies के shares में investment करनी चाहिए जिसे आप अच्छी तरह से समझते हैं और उनके products का इस्तमाल करते हों और कभी भी किसी के बहकावे में कभी मत आईये।

 

शेयर मार्केट में निवेश करने की रणनीतियाँ ( Best Stock Market Investing Strategies in Hindi )

  1. जब हम (share market basics in hindi) “रणनीतियाँ” जैसे शब्दों का उपयोग करते हैं, तो इसके अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं।
  2. निवेश को अपनी आदत बना लें और अपनी आय के कुछ हिस्से का मार्केट में नियमित रूप से निवेश करें।
  3. समय के अनुसार, अपने निवेश का एक पोर्टफोलियो बनाएं और न केवल एक प्रकार के निवेश उत्पाद पर ध्यान केंद्रित करें।
  4. यदि आप निवेश करना चाहते है तो वैल्यू स्टॉक की तलाश करें।
  5. यदि आप लॉन्ग-टर्म निवेश करना चाहते हैं, तो कभी भी शेयरों के मौलिक विश्लेषण करना न भूलें।
  6. ट्रेड के अन्य रूप हैं जैसे स्विंग ट्रेडिंग, इंट्राडे ट्रेडिंग आदि। देखें कि क्या वे रूप आपकी निवेश शैली के अनुरूप हैं और यदि वे आपके लिए सही है, तो आप इन ट्रेडिंग को भी कर सकते हैं।

 

शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट में नए इन्वेस्टर्स से होने वाली गलतियाँ

  • बिना किसी योजना या जांच के ट्रेड करना
  • मीडिया पर – टीवी, अख़बार, इत्यादि की ख़बरों पर ज्यादा ध्यान देना
  • सारा निवेश एक ही शेयर या उद्योग , इत्यादि में करना – हमेशा अपने खतरों को कम करने के लिए विस्तृत निवेश करें ।
  • शेयरमार्केट ट्रेडिंग के लिए पैसा उधार लेना- ऐसा कभी न करें ।
  • अफवाहों पर ध्यान देना
  • चौथे चरण पर लिखे निर्देश को भूलना

Stock Market Basic To Advance In Hindi



Upstox क्या है?- फ्री में अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए?

 

निष्कर्ष

आशा करता हूँ दोस्तों अब आप शेयर बाज़ार से पैसा कैसे कमाए? Best Share Market Tips 2023, शेयर के फायदे क्या है? ( Benefit Of Share in Hindi ), शेयर कितने प्रकार के होते है? के बारे में जान ही गये होंगे, हमे उम्मीद है आपको ये लेख पसंद आया होगा तो हमे नीचे कमेंट कर बता सकते है।

यदि आप लोगों को शेयर बाज़ार से पैसा कैसे कमाए? Best Share Market Tips in Hindi से जुडी किसी भी तरह का कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है जिनके जवाब हम आपको ज़रूर उत्तर देंगे। तथा इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp, Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये ताकि शेयर बाज़ार में रूचि रखने वाले व्यक्ति को सही और सटीक जानकारी मिल सकते ताकि उसे नुकसान ना हो।

महत्वपूर्ण नोट:– शेयर बाजार निवेश बाजार जोखिमों के अधीन एक हाई रिस्क मार्केट है, शेयर मार्केट के बारे में संपूर्ण जानकारी और समझ होने के बाद ही इसमें निवेश करे।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *