Header Ads Widget

WazirX Se Paise Kaise Kamaye और P2P क्रिप्टो एक्सचेंज कैसे काम करता है?

दोस्तों जैसा कि आपने पिछली पोस्ट में जाना था की वाज़िरक्स क्या है और कैसे काम करता है? आज हम इस लेख में  जानेगे की WazirX Se Paise Kaise Kamaye और P2P क्रिप्टो एक्सचेंज कैसे काम करता है? 


आज के समय में हर कोई अपनी आय के जरिये बढ़ाना चाहता है जिसके लिए वह अलग अलग माध्यम और प्लेटफार्म की तलाश करता रहता है, फिर वो चाहे किसी भी प्रोफेशन से हो ! इसलिए अधिकतर लोग ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके या Online Paisa Kaise Kamaye के बारे में सर्च करते रहते है!


अगर आप भी अपनी आय को बढ़ाना चाहते है और आप ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके के बारे में खोज कर रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है आज हम आपको येसे ही एक प्लेटफार्म के बारे में बताएगे जिससे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है वो भी घर बैठे, फिर चाहे आप छात्र हो, गृहणी हो, अध्यापक हो या फिर किसी भी प्रोफेशन से हो......


इस लेख में जानेगे की WazirX Se Paise Kaise Kamaye ( How to Make Money Online from WazirX App in Hindi ) और Wazirx पे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए?-How WazirX P2P Works Full Information in Hindi?-Why does WazirX use P2P USDT in Hindi-WazirX से Cryptocurrency में निवेश कर के पैसे कैसे कमाएं?-क्या WazirX P2P Safe है?


जैसा की आपने इस आर्टिकल की हैडलाइन को पढ़ा ही होगा की WazirX Se Paise Kaise Kamaye in Hindi और P2P क्रिप्टो एक्सचेंज कैसे काम करता है? वैसे तो आप सभी लोग ये जानते ही होंगे की WazirX Kya Hai? और क्रिप्टो-करेंसी क्या है? फिर भी अगर जो भी लोग नही जानते वो नीचे दिए गये आर्टिकल को पढ़ सकते है जिसमे हमने इसके बारे में विस्तार से बताया है!



WazirX क्या है और Wazirx Me Account Kaise Banaye in Hindi?

Bitcoin kya Hai- Bitcoin से पैसा कैसे कमाए? हिंदी में



तो चलिए दोस्तों जानते है WazirX से पैसा कैसे कमाए और P2P Crypto Exchange कैसे काम करता है? लेकिन इसको जानने से पहले हम थोडा वाज़िरक्स क्या है इन हिंदी के बारे में जानते है!




WazirX Kya Hai In Hindi- ( What is WazirX ? )


WazirX एक नया क्रिप्टो-करेंसी एक्सचेंज है जिसकी स्थापना 2018 में निश्चल शेट्टी, समीर महात्रे और सिद्धार्थ मेनन ने साथ मिलकर की है इसका हेड आफिस मुंबई में है। आज के समय में WazirX एक ऐसा लोकप्रिय Cryptocurrency Exchange है जो भारतीयों के द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है! 


WazirX की खास बात यह है कि यह P2P Crypto Transaction Allow करता है तथा इसका खुद का कॉइन है जिसका नाम WRX Coin है, यह Exchange Top 100 Cryptocurrency Exchange सूची के तहत listed है इसके माध्यम से आसानी से 100 से अधिक क्रिप्टो-करेंसी को ख़रीदा और बेचा जा सकता है। यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे भरोसेमंद क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज बन गया है।



आप सोच रहे होंगे की ये P2P Crypto Transaction क्या होता है और P2P Crypto Exchange कैसे काम करता है? तो दोस्तों इसमें चिंता की कोई बात नही हम आपको इस आर्टिकल में इसकी भी पूरी जानकरी विस्तार से दे रहे है बस आपको इस लेख को अंत तक पढना है तो चलिए जानते है P2P क्रिप्टो एक्सचेंज के बारे में.....




WazirX P2P कैसे काम करता है और वाज़िरक्स में P2P क्या है?

P2P का फुल फॉर्म होता है Peer to Peer या Person to Person होता है, WazirX P2P के मदद से आप आसानी से Buy और Sell USDT कर सकते हैं यानी US digital transaction कर सकते हैं। INR में सीधे खरीद-बिक्री कर सकते हैं दुसरे Buyers और Sellers के साथ ! यह 24×7 उपलब्ध होता है इससे ट्रांसफेक्शन बिल्कुल सुरक्षित है और 100% legal होता है!


WazirX  से दो चीज से बहुत आसानी से कर सकते हैं यानि दो Simple तारीके से आप WazirX P2P का प्रयोग कर सकते हैं इनमें एक है Cash In और दूसरा है Cash Out। इनका मतलब इस प्रकार से है-


  • Cash In ( कैश अन्दर ):- यदि आप INR का इस्तेमाल cryptos के ट्रेड के लिए करना चाहते हैं तो P2P के जरिए USDT खरीदना और इस USDT को WazirX पर दूसरी crypto खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते है!
  • Cash Out ( कैश बाहर ):- यदि आप INR को अपने बैंक अकाउंट में भेजना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने cryptos को USTD के आकार में बेच सकते हैं और इसके बाद P2P के जरिए उस USDT को INR के बदले में बेच सकते हैं।




How WazirX P2P Works Full Information in Hindi?

WazirX P2P येसे काम करता है जैसे कोई USDT INR के बदले में Buy करना चाहता है या फिर जो USDT INR के बदले में Sell करना चाहता है कुल मिलाकर WazirX येसे ही मैच करता है P2P Crypto Transaction के लिए ! WazirX लेन-देन के दौरान USDT को safekeeping के लिए escrows करता है।


Buyer INR को transfer करने के लिए IMPS/UPI का इस्तेमाल कर सकता है, Seller जब भुगतान को कन्फर्म करता है तो WazirX USDT को buyer के लिए रिलीज कर देता है।




Wazir X  P2P के पास USDT ही क्यों है? ( Why does WazirX use P2P USDT in Hindi )


वैसे आपके मन में ये सवाल तो आया ही होगा की वाज़िरक्स P2P के पास USDT क्यों है या फिर WazirX P2P USDT का इस्तेमाल क्यों करता है? तो हम आपको बता दे येसा इसलिए है क्योकि की वाज़िरक्स  लेन-देन को सरल और high liquidity करने के लिए इसका इस्तमाल होता है।


सका मतलब है की USDT एक stable coin होता है जिसकी value ज्यादातर stable रहती है यानी मूल्य में उतार-चढाव बहुत कम होता है 1 USDT का value लगभग $1 ही होता है! इसलिए जब आप कोई crypto sell करते हैं तो crypto को पहले USDT में convert किया जाएगा और फिर उस USDT को sell किया जाएगा!



रोज 1000 रुपये से 2000 रुपये कमाए?

स्टॉक मार्केट की पूरी जानकारी हिंदी में



क्या WazirX P2P Safe है? ( Is WazirX P2P Safe in Hindi? )


इसमें कोई दौराह नही है वाज़िरक्स P2P 100% सुरक्षित है, जैसा की हमने ऊपर बताया है की इसमें एक escrow system ( एस्क्रो सिस्टम ) होता है जिसका काम होता है की कोई भी Party किसी दुसरे Party को Cheat न करें! 


कहने का मतलब है की Escrow System में WazirX तब तक seller के क्रिप्टोस को होल्ड करके रखता है जब तक की लेन-देन सफलतापूर्वक पूरा न हो जाये और Payment Confirmed न हो जाये!



तो दोस्तों अब  आप जान गये होंगे की WazirX P2P क्रिप्टो एक्सचेंज क्या है और कैसे काम करता है? तो अब आगे जानते है की आप WazirX से ऑनलाइन पैसा कैसे कमा सकते है इन हिंदी? 




वाज़िरक्स से पैसा कैसे कमाए? ( How to Make Money from WazirX in Hindi )


WazirX से पैसा कमाने के दो माध्यम है जिससे आप आसानी से घर बैठे डेली 1000 रुपये तक कमा सकते है! लेकिन इसके आपके पास वाज़िरक्स का अकाउंट होना चाहिए! 


WazirX पर अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले WazirX की official वेबसाइट https://wazirx.com/ पर जाना होगा। या फिर यहाँ क्लीक करके IOS या एंड्राइड WazirX App डाउनलोड करें! 


WazirX ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है, इसकी 4.4 की रेटिंग है और 1 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। एंड्रॉयड के लिए Google Play Store से, जबकि आईओएस के लिए इसे App Store से Download किया जा सकता है। इसके अलावा विंडोज और Mac App के लिए भी इसे डाउनलोड किया जा सकता है।



जैसे ही आप वाज़िरक्स पर अकाउंट ओपन कर लेते है तो आपके पास दो ऑप्शन होते है Wazix से पैसा कमाने के! पहला क्रिप्टोकोर्रेंसी में निवेश करके और दूसरा WazirX के रेफरल प्रोग्राम से ! तो चलिए जानते है इसके बारे में विस्तार से.......



1. WazirX से Cryptocurrency में निवेश कर के पैसे कैसे कमाएं?

क्या आप जानते हैं कि आप पैसे invest करके WazirX Exchange से पैसा कमा सकते हैं? अगर आपको थोड़ी बहुत क्रिप्टो-करेंसी की जानकारी है तो आप Cryptocurrency  में निवेश कर के आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। 


यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो चिंता न करें! मैं आपको WazirX से पैसे कमाने की सभी processes बताऊँगा।


  • Cryptocurrency Buying और Selling ( Trading ) से पैसे कमाए:- यह एक बहुत ही पॉपुलर तरीका है जो हर एक एक्सचेंज अपने उपयोगकर्ता को प्रदान करता है! यह ठीक उसी प्रकार काम करता जैसे शेयर मार्केट में लोग ट्रेडिंग करते है बस फर्क सिर्फ इतना होता है की वहां लोग किसी कंपनी के शेयर खरीदते और बेचते है और यहाँ Digital Currency यानि की ( क्रिप्टो-करेंसी ) की खरीद और बिक्री होती है!

इस तरीके के जरिए आप cryptocurrency को कम कीमत पर खरीद सकते हैं और ऊंचे दाम पर बेच सकते हैं। जिसमे आपसे कुछ मामूली ट्रेडिंग फीस ली जाती है जो लगभग 0.1 से 0.2% है। लेकिन मै आपको बता दो की ट्रेडिंग को हमेशा हाई रिस्क माना जाता है इसलिए जब तक आपको इसकी अच्छी-खासी जानकारी और प्रैक्टिस ना हो तब तक आप इससे दूर ही रहे तो ही अच्छा है!


  • लंबे समय के लिए Invest और Hold करें:- Cryptocurrency हो या Stock Market या फिर कोई और इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म, लंबे समय के लिए Invest और Hold करना सबसे सही और सुरक्षित माना जाता है येसा मै नही बड़े-बड़े इन्वेस्टर्स कहना और मानना है! 

लेकिन हम आपको बता दे Long Term में Invest और Hold करना मेरे पसंदीदा तरीकों में से एक है Long Term से मेरा मतबल है की की आप इसे लगभग 6 महीने या 1 साल तक रखें अब आप सोच रहे होंगे येसा क्यों करें इससे क्या लाभ है? इससे लाभ यह है की buying price से 4 से 5 गुना अधिक या उससे भी ज्यादा हो जाता है।

इसका मै आपको रियल उदाहरण देता हूँ अभी कुछ महीने डोज कॉइन ( Doge Coin ) खूब चर्चा में रहा येसा इसलिए क्योकि उसकी प्राइस 5 रुपये से चंद महींनो में 53रू पहुच गयी थी तो आप अनुमान लगा सकते है की जिसने 5रू में Doge Coin ख़रीदा होगा और 50रु० या 53रु० में बेचा होगा तो उसको कितना प्रॉफिट हुआ होगा!

ठीक उसी प्रकार अभी आप Shiba inu coin  के बारे में सुन रहे होंगे जो अपनी प्राइस में तेजी के कारण चर्चा में है जिसने बीते दिनों 0.0004रु० से सीधे 0.0099रु० तक पंहुचा है तो आप खुद अनुमान लगा सकते है की इसके प्राइस में कितनी तेजी आई है! 

मैंने आपको समझाने के लिए बस Real Example दिया है, इसी तरह आप WazirX में आसानी से Cryptocurrency में निवेश कर के काफी रुपये कमा सकते हैं। यह Risk-Free है और किसी Extra Effort की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको निवेश करना है और 6 महीने के लिए भूल जाना है। लेकिन बाजार का गहरा ज्ञान जरूरी है!



 2. Wazirx में Referral से पैसे कैसे कमाएं?- ( दोस्तों को Referral करें और Investment के बिना कमाई करे )

वज़ीरक्स में रेफरल से आसानी से पैसे कमाए जा सकते हैं बस आपको अपने नेटवर्क के जरिये लोगों को इसमें ज्वाइन करवाना होता है फिर जो भी व्यक्ति आपकी लिंक से Sign Up करता है उससे होने वाली कमाई का 50% वज़ीरक्स आपके साथ Share करता है।

चलिए इसको विस्तार से समझते है Referral earning को passive earning के रूप में भी जाना जाता है। आपको पैसा Invest करने की आवश्यकता नहीं है बस अपना खाता WazirX Exchange पर होना चाहिए और उसकी KYC Approved होनी चाहिए! 


इस लेख में जानेगे की WazirX Se Paise Kaise Kamaye ( How to Make Money Online from WazirX App in Hindi ) और Wazirx पे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए?-How WazirX P2P Works Full Information in Hindi?-Why does WazirX use P2P USDT in Hindi-WazirX से Cryptocurrency में निवेश कर के पैसे कैसे कमाएं?-क्या WazirX P2P Safe है?


फिर आपको अपनी referral link से अपने नेटवर्क के जरिये लोगों को इसमें ज्वाइन करना है फिर उनसे होने वाली कमाई का 50% WazirX आपको देता है, जैसा की हमने ऊपर बताया था की वाज़िरक्स हर बार क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने पर 0.2% trading fee लेता है!

तो जितनी बार आपके द्वारा ज्वाइन कराया गया व्यक्ति क्रिप्टो-करेंसी Buy और Sell करेगा उतनी बार उसकी ट्रेडिंग फीस लगेगी तो फिर जितनी उसकी Trading फीस कटेगी उसका 50% आपको दिया जायेगा फिर चाहे वो फीस 50रु० हो या 500 रु० आपको उसका 50% दिया जायेगा!


उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर आपका referral friend Wazirx को 400रु० Fee pay करेगा तो आपको 50% amount ( 200 रुपये ) मिलेगा, अगर आप 10 दोस्तों को invite करते हैं तो आपकी कमाई 10 गुना ज्यादा हो जाएगी। तब आप 200X10 = 2000 रुपये कमाएंगे।




Kya WazirX App Sahi Hai Ya Nahi? 

अभी भी आपके मन में एक सवाल चल रहा होगा की क्या WazirX App सही है या नही... दोस्तों हम आपको बता दे वज़ीरएक्स भारत का सबसे भरोसेमंद और सुरक्षित बिटकॉइन एक्सचेंज है यह आपको वेब, एंड्रॉइड, आईओएस आदि पर सभी प्लेटफार्मों पर एक व्यापारिक अनुभव प्रदान करता है!


WazirX का User Interface बहुत ही सरल है जिसको इस प्रकार डिज़ाइन किया गया है की कोई भी आसानी से उपयोग कर सकता है इसके अभी तक कोई भी गलत मामले सामने नही है आये है इसलिए कह सकते है की Wazirx App भरोसेमंद और Safe Exchange है!




आशा करता हूँ दोस्तों आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, और आप अब जान ही गये होंगे की WazirX Se Paise Kaise Kamaye और P2P क्रिप्टो एक्सचेंज क्या है और कैसे काम करता है? अगर फिर भी आपका इससे जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते है!


उम्मीद करता हूँ दोस्तों आप इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook और Twitter इत्यादि पर share करेगें ताकि Cryptocurrency में रूचि रखने वाले व्यक्ति को सही और सटीक जानकारी मिल सके और वह भी जान पाए की WazirX Se Paise Kaise Kamaye!


महत्वपूर्ण नोट: क्रिप्टो-करेंसी में निवेश करना जोखिमों के अधीन एक हाई रिस्क मार्केट है, क्रिप्टो-करेंसी के बारे में संपूर्ण जानकारी और समझ होने के बाद ही इसमें निवेश करे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ