Header Ads Widget

WazirX क्या है और Wazirx Me Account Kaise Banaye in Hindi?

दोस्तों जैसा की आप लोग जानते है कि यह डिजिटल का दौर है और आप आज कल क्रिप्टोकरेंसी के बारे में ज्यादा सुनने को मिल रहा होगा, यदि आपको Cryptocurrency की थोड़ी बहुत जानकारी होगी तो फिर आप लोगों ने WazirX के बारे में जरूर सुना ही होगा, अगर आप WazirX के बारे में नही जानते तो दोस्तों कोई बात नही हम आपको WazirX App क्या है और Wazirx Me Account Kaise Banaye in Hindi? के बारे में विस्तृत जानकारी आसान भाषा में बताएगे!


आजकल लोग क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना बहुत पसंद कर रहे है, और आपने भी कई बार Bitcoin, Doge Coin, Shiba Inu Coin, एथेरियम, रिपल (Ripple), ट्रोन (Tron), लिटकान (litcoin) और  भी दूसरी क्रिप्टो करेंसी के बारे में सुना ही होगा! तो इस प्रकार की Digital Crypto-Currency की खरीद और बिक्री करने के लिए एक्सचेंज और वॉलेट की आवश्यकता पड़ती है!


जैसे शेयर बाज़ार में शेयर की खरीद और बिक्री करने के लिए Demat Account और एक्सचेंज की जरूरत पड़ती है ठीक उसी प्रकार क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने के लिए हमे क्रिप्टो-करेंसी Exchange और अकाउंट की जरूरत पड़ती है,


इन दिनों Bitcoin जैसी कई डिजिटल करेंसी के जरिए दुनिया भर में लेन-देन हो रहे हैं कई देशों ने इन्हें लीगल स्टेटस भी दिया है। ऐसे में Crypto Currency Exchange भी अस्तित्व में आ गए हैं, भारत देश में क्रिप्टोकरेंसी खरीदने या बिटकॉइन, Bitcoin, Doge Coin, Shiba Inu Coin एक्सचेंज करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म है, उनमे से एक है WazirX Exchange !


तो आज हम बात करेंगे WazirX App के बारे में की WazirX क्या है कैसे काम करता है इसमें अकाउंट कैसे बनाएं और इसका उपयोग कैसे करते हैं? की पूरी जानकरी हिंदी में, तो चलिए जानते है वज़ीरक्स ऐप के बारे में....


WazirX App क्या है और Wazirx Me Account Kaise Banaye in Hindi? Bitcoin, Doge Coin, Shiba Inu Coin, एथेरियम, रिपल (Ripple), ट्रोन (Tron), लिटकान (litcoin) WazirX क्या है कैसे काम करता है इसमें अकाउंट कैसे बनाएं और इसका उपयोग कैसे करते हैं? की पूरी जानकरी हिंदी में What is WazirX App in Hindi- How to Create Account in Wazirx in Hindi- WazirX के कुछ खास Features


WazirX क्या है? ( What is WazirX App in Hindi )


WazirX भारत का पहला और सबसे बड़ा क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है आज के समय में WazirX एक ऐसा लोकप्रिय Cryptocurrency exchange है जो भारतीयों के द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है ऐसा इसलिए क्योकि wazirx को इस्तेमाल करना काफी आसान है, इसके माध्यम से आसानी से 100 से अधिक क्रिप्टो-करेंसी को ख़रीदा और बेचा जा सकता है।


WazirX एक नया crypto currency exchange है बहुत ही काम समय में इसके बेहतरीन features ने सभी लोगो का मन जीत लिया है और साथ में इसकी, services को इस्तमाल करना बहुत ही आसान है। यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे भरोसेमंद क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज बन गया है।


वज़ीरएक्स की स्थापना 2018 में निश्चल शेट्टी, समीर महात्रे और सिद्धार्थ मेनन ने साथ मिलकर की है इसका हेड आफिस मुंबई में है। आज से करीब 11 साल पहले यानी सन् 2010 में ये तीनों Crowdfire नाम का एक social media management app बनाया था जोकि बहुत ही successful app रहा है, इनके वेबसाइट के अनुसार इनका head office Navi Mumbai में है। Nischal Shetty, Sameer Mhatre, और Siddharth Menon. ये तीनों Programming Background से है।


WazirX से पैसे कैसे कमाए हिंदी में?


देश में Indian Cryptocurrency Exchanges बहुत ही ख़राब हालत में है ये सब जरूरत के हिसाब से सर्विस भी प्रदान नहीं करते है। इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए wazirX का प्रारंभ हुआ है। जिससे सभी लोग देश में cryptocurrency का आदान, प्रदान कर सके।


आज के समय में WazirX भारत में सबसे लोकप्रिय एक्सचेंज बन गया है और खास बात यह है कि यह Peer to Peer crypto Transaction allow करता है यह exchange Top 100 cryptocurrency exchange सूची के तहत listed है। लोग इसका उपयोग Bitcoin, Doge Coin, Shiba Inu Coin, एथेरियम, रिपल (Ripple), ट्रोन (Tron), लिटकान (litcoin) और लगभग सभी top cryptocurrencies खरीदने और trading करने के लिए करते हैं।


इसके साथ-साथ WazirX ने तो खुद का Token भी start कर दिया है जिसका नाम WRX Coin रखा है। or जिसका इस्तमाल users इनके platform में कर सकते है wazirX  का मकसद है भारत का सबसे trusted Bitcoin exchange बनाने की है।


वज़ीरएक्स भारत के सबसे तेजी से बढ़ने वाले क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म के रूप में उभरा, Play Store पर इसे एक millian से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है और इसकी रेटिंग 4.6 की है! इस platform पर लगभग 2,50,000 से भी ज्यादा users registered हैं, WazirX Android, iOS और Windows तीनो Platform पर उपलब्ध है!


तो दोस्तों अब आप जान ही गये होंगे WazirX क्या है? ( What is WazirX App in Hindi ) और कैसे काम करता है तथा यह भारत में इतना पॉपुलर क्यों है? अगर आप भी क्रिप्टो-करेंसी में रूचि रखते है या फिर Crypto-Currency में निवेश करना चाहते है तो यह आपके लिए बहुत सही और अच्छा प्लेटफार्म है!


और यदि आप नही जानते की Wazirx Me Account Kaise Banate Hai in Hindi? तो चिंता करने की कोई बात नही है हम यहाँ आपको इसकी पूरी जानकारी देगे की WazirX में अकाउंट कैसे बनाएं? बस आपको इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढना है जिससे आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी!



Bitcoin kya Hai- Bitcoin से पैसा कैसे कमाए? हिंदी में

रोज 1000 रुपये से 2000 रुपये कमाए?

स्टॉक मार्केट की पूरी जानकारी हिंदी में


WazirX में अकाउंट कैसे बनाएं?- ( How to Create Account in Wazirx in Hindi )


वाज़िरक्स में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान और सरल है इसमें Account बनाने के लिए आपको 18+ होना चाहिए तथा नीचे बताए गये जरूरी दस्तावेज़ होने चाहिए, जिसके बाद आप आसानी से WazirX में  अकाउंट खोल सकते है!


  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक


अगर आपके पास ये सारे चीजे उपलब्ध है तो आप नीचे दिए गये चरणों का पालन करके आसानी से वाज़िरक्स पर अकाउंट खोल सकते है और फिर आप कोई भी क्रिप्टोकरेंसी खरीद और बेच सकते है!


WazirX App क्या है और Wazirx Me Account Kaise Banaye in Hindi? Bitcoin, Doge Coin, Shiba Inu Coin, एथेरियम, रिपल (Ripple), ट्रोन (Tron), लिटकान (litcoin) WazirX क्या है कैसे काम करता है इसमें अकाउंट कैसे बनाएं और इसका उपयोग कैसे करते हैं? की पूरी जानकरी हिंदी में What is WazirX App in Hindi- How to Create Account in Wazirx in Hindi- WazirX के कुछ खास Features


  1. सबसे पहले दिए गये Sign Up लिंक पर क्लिक करें
  2. उसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी डालनी है फिर उसके बाद आपको एक स्ट्रोंग सा पासवर्ड डालना होना जिसे आप याद रख सके नीचे आपको रेफरल कोड में ( cqncbxat ) या डालना है! 
  3. इतना करने के बाद sign up के विकल्प पर click करें। अब आपको verification email मिलेगा। इसके पश्चात आपको verify email के option पर click करना होगा।
  4. email verify होने के बाद आपको अपना mobile number verification करना होगा। अपना 10 digit Indian mobile number enter करना होगा। इसके बाद आपको send otp का option चुनना होगा।
  5. email और mobile number verify होने के बाद अब आपको अपनी details भरकर KYC document को upload करना होगा verifcation के लिए।


  • Name – आपका पूरा नाम भरना होगा जो PAN card में हो।
  • Address – आपका पूरा address लिखना होगा जो की Aadhaar card में हो।
  • DOB – इसमें आपको Date of birth को DD/MM/YYYY format में भरना होगा।
  • PAN Card Number
  • PAN Card Front Upload – इसमें आपको PAN card के front (सामने) का scanned copy भरना होगा।
  • आपका Adhaar card number
  • Adhaar card front uplaod
  • Adhaar card back upload
  • Bank details Fill करना होगा


इसके बाद फाइनल सबमिट पर क्लिक कर दे, जब आप अपने document verification को submit कर देते है उसके बाद आपकी verification process backend में चालू हो जाते है। इस verification को पूर्ण होने में 24 – 48 hours का समय लगता है। 

यदि किसी कारणवस आपका account approve नहीं होता है तो तब भी आपको reject होने के reason के साथ एक मेल आता है। जिसे पढ़कर आप दुबारा verification के लिए apply कर सकते है।



WazirX के कुछ खास Features

चलिए WazirX के कुछ features के बारे में जानते हैं-


  • इस exchange में Deposite और Withdraw INR में किया जा सकता है।
  • WazirX में P2P का इस्तमाल cryptocurrency के buy और sell करने के लिए कर सकते हैं, यह service users को 24×7 प्रदान की जाती है!
  • इसमें Automated P2P open order book होता है।
  • Zero transaction या बेहद मामूली फीस 0.2% होती है।
  • ये तीनों प्लेटफार्म पर उपयोग किया जा सकता है जैसी की Android , iOS और website
  • सका user interface इतना सिंपल है की कोई भी user इसका इस्तमाल आसानी से कर सकता है।
  • ये USDT Market में सबसे ज्यादा liquidity प्रदान करती है!
  • इसकी Dispute Resolution पूरी तरह से robust होती हैं।



दोस्तों आज आपने जाना WazirX क्या है कैसे काम करता है इसमें अकाउंट कैसे बनाएं और इसका उपयोग कैसे करते हैं? की पूरी जानकरी अब आपको मिल गयी होगी, अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते है!


इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook और Twitter इत्यादि पर share कीजिये ताकि Cryptocurrency में रूचि रखने वाले व्यक्ति को सही और सटीक जानकारी मिल सकते ताकि उसे नुकसान ना हो!


महत्वपूर्ण नोट: क्रिप्टो-करेंसी में निवेश करना जोखिमों के अधीन एक हाई रिस्क मार्केट है, क्रिप्टो-करेंसी के बारे में संपूर्ण जानकारी और समझ होने के बाद ही इसमें निवेश करे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ