Header Ads Widget

दही हांडी का त्योहार कब है? Date and Time 2021: जानिए Dahi Handi का महत्व और शुभमुहूर्त

भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव पर कृष्ण जन्माष्टमी  (Krishna Janmashtami 2021) का पर्व मनाया जाता है, भगवान कृष्ण के श्रद्धालु जन्म अष्टमी को पूरी श्रद्धा और उत्साह से मनाते हैं. कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर दही-हांडी की परंपरा होती है, कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) के अगले दिन दही हांडी (Dahi Handi) का त्योहार मनाया जाता है. दही हांडी का उत्सव कान्हा की बाल लीलाओं पर समर्पित होता है! 

दही हांडी का त्योहार कब है? Date and Time 2021: जानिए Dahi Handi का महत्व और शुभमुहूर्त, Dahi Handi Festival 2021, कैसे हुई दही हांडी की शुरुआत?
When is the festival of Dahi Handi?






दही हांडी का त्योहार (Dahi Handi Festival) जन्माष्टमी के एक दिन बाद मनाया जाता है जन्म अष्टमी पर दही हांडी महाराष्ट्र और गुजरात में उत्सव का प्रतीक है. मिट्टी के बर्तन को दही, मक्खन के साथ ऊंचाई पर लटका दिया जाता है फिर गोविंदाओं को टोली पिरामिड बनाकर दही और माखन से भरी हांडी तोड़ते हैं! जन्माष्टमी कृष्ण के जन्म के जन्मोत्सव की खुशियां मनाने का पर्व है, जबकि दही हांडी उनकी बाल लीलाओं की झांकी दिखाने वाला उत्सव है! इस साल कोरोना महामारी के चलते देश में दही -हांड़ी का उत्सव नहीं मनाया जाएगा ! 



कैसे हुई दही हांडी की शुरुआत? क्या है दही-हांडी (Dahi Handi 2021) के पीछे मान्यता


दही -हांडी का उत्सव मनाने के पीछे मान्यता है कि भगवान कृष्ण को माखन काफी प्रिय था जिसकी  वजह से पूरे गांव का माखन चोरी करके खा जाते थे। इसके चलते उनका नाम ‘माखन चोर’ भी पड़ गया, भगवान कृष्ण सभी के घर से माखन चुराते थे जिससे उनकी मां यशोदा उनसे काफी परेशान हो गईं थी माखन चोरी करने से रोकने के लिए, उनकी मां यशोदा को उन्हें एक खंभे से बांधना पड़ा ! इसके लिए मां यशोदा ने सभी पड़ोसियों से अपनी माखन की हांडी को ऊंचाई पर बांधने की सलाह दी थी वृन्दावन में महिलाओं ने मथे हुए माखन की मटकी को ऊंचाई पर लटकाना शुरू कर दिया जिससे की श्रीकृष्ण का हाथ वहां तक न पहुंच सके, लेकिन नटखट कृष्ण बड़ी ही समझदारी  से अपने दोस्तों के ऊपर चढ़कर मटकी से दही और माखन चुरा लेते थे !


Janmashtami 2021 Date and Time:- 2021 में कब है जन्माष्टमी का त्यौहार? जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त


इसी के चलते जन्माष्टमी के दिन कई जगहों पर श्रीकृष्ण की इन्हीं नटखट शरारतों से भरी बाल लीलाओं की झांकी दिखाने के लिए दही हांडी का त्योहार मनाया जाता है ! जन्माष्टमी के एक दिन बाद भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की खुशियां मनाने के लिए बच्चे और युवा गोविंदा बनकर दही हांडी का आयोजन करते हैं, इस अवसर पर जगह-जगह ऊंचाई पर दही और माखन से भरी मटकियां लटकाई जाती हैं, इन मटकियों को फोड़ने के लिए गोविंदा मानव पिरामिड बनाते हैं और इस उत्सव को धूमधाम से मनाते हैं !



कब है दही हांडी उत्सव? Date and Time 2021


पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की मध्य रात्रि रोहिणी नक्षत्र में भगवान विष्णु ने श्रीकृष्ण के रूप में आठवां अवतार लिया था दही हांडी का उत्सव 31 अगस्त 2021 को मनाया जाएगा, दही हांडी के अवसर पर गोविंदा एक-दूसरे पर चढ़कर मानव पिरामिड बनाते हैं और ऊंचाई पर टंगी दही और माखन से भरी हांडी को फोड़ते हैं !



दही हांडी (Dahi Handi 2021 Subh Muhurat) शुभ मुहूर्त


हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि का प्रारंभ अगस्त 29, 2021 रात 11:25 से हो गया है, जो अगस्त 31, 2021 सुबह 01:59 तक रहेगा. ऐसे में दही हांडी का खेल अष्टमी के अगले दिन आयोजित होता है, तो इस वर्ष दही हांडी का उत्सव 31 अगस्त 2021 को मनाया जाएगा !


Raksha Bandhan 2021 Date and Time:- 2021 में कब है रक्षा बंधन का त्यौहार? जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त




दोस्तों आपको दही हांडी पर ये आर्टिकल कैसा लगा कमेन्ट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। हमने आपको Dahi Handi की पुरी जानकारी दे दी है कि 2021 में कब है दही हांडी का त्योहार हिंदी में , Dahi Handi क्यों और कैसे मनाया जाता है हिंदी में तथा दही हांडी तिथि 2021 Date and Time:- तिथि और शुभ मुहूर्त ! और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरूर बताएं।



आगे इस पोस्ट में मैं आपको जन्माष्टमी पर लेटेस्ट कोट्स हिंदी में, लेटेस्ट शायरी हिंदी में और लेटेस्ट इमेजेज हिंदी में, जन्माष्टमी कोट्स, कविता, SMS, WhatsApp messages,  हैप्पी कृष्ण जन्माष्टमी 2021 ( Krishna Janmashtami latest quotes in hindi, Krishna Janmashtami Latest Quotes, Status, Funny Shayari, SMS, Wishes Msg in Hindi 2021 ), कृष्ण प्रेम शायरी, कृष्ण भक्ति शायरी, कृष्ण मीरा शायरी, यशोदा कृष्ण शायरी, Best 2 Line Happy Krishna Janmashtami Suvichar Wishing Status Quotes in Hindi 2021 में देने बाला हूँ जिसे आप दोस्त, रिश्तेदारों और जाननेवालों को भेजकर उन्हें जन्माष्टमी पर बधाई दे सकते है।




एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ