Header Ads Widget

माइक्रोप्रोसेसर में Core और Generation क्या होता है?- ( What is Core/Generation In Processor )

दोस्तों आपने पिछले लेख में जाना था Processor क्या है, और कैसे काम करता है तथा ये भी सिखा था की Microprocessor में Clock Speed या Clock Rate क्या होती है! आज आप इस लेख के माध्यम से जानेगे कि प्रोसेसर में Core और Generation क्या होता है ( What is Core/Generation In Processor ) ! इसकी पूरी जानकारी हम नीचे विस्तार से दे रहे है तो आपको पूरे ध्यान के साथ इस लेख को अंत तक पढना है!

माइक्रोप्रोसेसर में Core और Generation क्या होता है?-What is core i3, i5 and i7 in hindi-Processor की Generation को कैसे पहचानते हैं?-Processor Kitne Prakar Ke Hote Hain
 What is Core/Generation In Processor






माइक्रोप्रोसेसर में कोर क्या होता है? ( What is Core in Microprocessor )


MICROPROCESSOR की कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए माइक्रोप्रोसेसर में प्रोसेसर Circuit को बढा दिया जाता है, Core  ( कोर ) माइक्रोप्रोसेसर में लगी एक गणना करने वाली यूनिट या चिप होती है जो Microprocessor की क्षमता  को दर्शाती है! प्रोसेसर अलग-अलग कोर ( Core ) के होते है एक कोर बाले प्रोसेसर को सिंगल कोर प्रोसेसर कहते है, Singal Core Processor में एक Processor Circuit होता है! Singal Core Processor ज्यादा बोझ पड़ते ही हैंग होने लगते है इसलिए माइक्रोप्रोसेसर की क्षमता को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त Processor Circuit लगाये जाते है!


INTEL के सभी प्रोसेसर हाइपरथ्रेडिंग टेक्नॉलजी पर बने होते है।अगर आसान भाषा मे बात करे तो Intel के प्रोसेसर एक ही समय मे दो Logical Process कर सकता है। जिनते ज्यादा कोर का प्रोसेसर होगा उतनी ही अधिक उसकी प्रोसेसिंग पावर होगी। पहले ज्यादातर प्रोसेसर Singal Core होते थे लेकिन आज के सभी प्रोसेसर Multicore processor है। इनकी संख्‍या के आधार पर ही इनके नाम रखे गये हैं!


  • Dual Core Processor ( 2 कोर- एक ही समय में 2 Logical Process कर सकता है  )
  • Quad Core Processor ( 4 कोर- एक ही समय में 4 Logical Process कर सकता है )
  • Hexa Core Processor ( 6 कोर- एक ही समय में 6 Logical Process कर सकता है )
  • Octa Core Processor ( 8 कोर- एक ही समय में 8 Logical Process कर सकता है )
  • Deca Core Processor ( 10 कोर- एक ही समय में 10 Logical Process कर सकता है )


अगर आप अभी भी नही समझ पाए की प्रोसेसर में कोर क्या होता है, तो हम आपको एक उदाहरण देकर इसको समझाते है! मान लो आपके पास एक ऑफिस है जहाँ पर सभी प्रकार के काम आते है करने के लिए तो आपने अपने ऑफिस में एक व्यक्ति को रखा है उन सारे काम को करने के लिए, तो यहाँ पर वह व्यक्ति आपके ऑफिस का Core हुआ और आपका ऑफिस माइक्रोप्रोसेसर! यानि उस Processor के अन्दर एक Core को डिजाइन किया जाता है जो आपके द्वारा दिये गये कार्यों को पुरा करने का काम करता है। 


तो चलिए अब जानते है इनकी संख्या के आधार पर कि Dual Core Processor क्या है?, Quad Core Processor क्या है?, Hexa Core Processor क्या है?, Octa Core Processor क्या है?, Deca Core Processor क्या है?


  • डुअल कोर प्रोसेसर क्या है? ( What is Dual Core Processor in Hindi )

डुअल कोर प्रोसेसर एक सिंगगल प्रोसेसर की तरह होता है, बस इसमें एक कोर की जगह दो कोर होते है, जो एक ही समय में 2 Logical Process कर सकता है, मतलब आपके ऑफिस में 2 Core व्यक्ति होते है कार्य को पूरा करने के लिए ! इसी कारण आपके कंप्यूटर की परफॉरमेंस दो भागों मे बँट जाती है, इसकी वजह से आप एक काम के साथ अन्य काम भी कर सकते है। डुअल कोर प्रोसेसर दो CPU ( Central Processing Unit ) की तरह काम करता है।


  • क्वैड कोर प्रोसेसर क्या है? ( What is Quad Core Processor in Hindi )

क्वैड कोर प्रोसेसर में 4 कोर होते है, जिसके कारण यह एक ही समय पर 4 Logical Process कर सकता है, कहने का तात्पर्य यह है की क्वैड कोर प्रोसेसर दो अलग अलग Dual Core Processor की Cache Memory का उपयोग करते हुए एक दूसरे से Communicate करता है जिसके कारण यह प्रोसेसर एक ही समय पर एक साथ कई कार्यो या निर्देशों को पूरा कर सकता है !


  • हेक्सा कोर प्रोसेसर क्या है? ( What is Hexa Core Processor in Hindi )

हेक्सा कोर प्रोसेसर में 6 कोर प्रोसेसर सर्किट लगे होते है, जिसके कारण यह एक ही समय पर 6 Logical Process कर सकता है, कहने का मतलब है की अब आपके ऑफिस में 6 Core व्यक्ति है जो कि आपके द्वारा दिये गये निर्देशों को अपने अलग-अलग 6 Cores की मदद से पुरा करेंगे। 


  • ओक्टा कोर प्रोसेसर क्या है? ( What is Octa Core Processor in Hindi )

ओक्टा कोर प्रोसेसर में 8 कोर प्रोसेसर सर्किट लगे होते है जिसके कारण यह एक ही समय पर 8 Logical Process कर सकता है, 8 कोर का यह प्रोसेसर न सिर्फ स्पीड और परफॉरमेंस बढ़ता है बल्कि विडिओ डोनलोडिंग और स्ट्रीमिंग जैसे सभी Multitasking  काम करने मे माहिर होता है। ओक्टा कोर प्रोसेसर चार अलग अलग Dual Core Processor की Cache Memory का उपयोग करते हुए एक दूसरे से Communicate करता है जिसके कारण यह प्रोसेसर एक ही समय पर आपके द्वारा दिये गये निर्देशों को अपने अलग-अलग 8 Cores की मदद से पुरा करता है।


  • डेका कोर प्रोसेसर क्या है? ( What is Deca Core Processor in Hindi )

डेका कोर प्रोसेसर में 10 कोर प्रोसेसर सर्किट लगे होते है जिसके कारण यह एक ही समय पर 10 Logical Process कर सकता है, कहने का मतलब है की अब आपके ऑफिस में 10 Core व्यक्ति है जो कि आपके द्वारा दिये गये निर्देशों को अपने अलग-अलग 10 Cores की मदद से पुरा करेंगे। 


दोस्तों अभी आपने जाना कि प्रोसेसर में Core क्या होता है, तो चलिए अब जानते है कि प्रोसेसर में Generation क्या होता है या क्या है? इसकी पूरी जानकारी पाने के लिए बस आपको इस लेख को धैर्य के साथ अंत तक पढ़ना है ताकि जब भी आप मार्केट से लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदने जाये तो प्रोसेसर की पूरी जानकारी होने के कारण आप सही प्रोसेसर का लैपटॉप या कंप्यूटर का चुनाव कर सके, जिससे आपका यह फायदा होगा की दूकानदार आपको अपनी बातो में फसाकर पुराना या ओल्ड मॉडल प्रोसेसर का लैपटॉप या कंप्यूटर नही बेच पायेगा!


क्योकि मार्केट में ज्यादातर दुकानदार कस्टमर को अपनी बातो में फसाकर पुराना स्टॉक जो सेल ना हो रहा हो, वो फटाफट पैक करके कस्टमर को चिपका देता है, जिससे कस्टमर का पैसा भी बेकार जाता और और चीज भी सही नही मिलती है! इसलिए आपको इस चीज की पूरी जानकारी जरूर होनी चाहिए !



प्रोसेसर में Generation क्या होता है या क्या है? ( What is Processor Generation in Hindi )


जैसा कि आप जानते है कि Processor में Transistors का यूज किया जाता है और किसी भी Processor में Transistors की संख्या लाखों में नहीं बल्कि करोड़ो-अरबों में होती है जो कि एक स्वीच की तरह काम करते हैं On और Off होने का ! Intel ( इंटेल ) हर एक या दो साल में अपने प्रोसेसर की एक नई Generation को Launch करता है, Intel जो की प्रोसेसर बनाने बाली सबसे बड़ी कम्पनी है, Generation का मतलब होता है कि प्रोसेसर के अन्दर कितने Transistors लगे है और उनका साइज़ क्या है !


जैसा की आप लोग जानते है कि किसी भी Processor में बहुत सारे Transistors  लगे होते है तो उसमें एक Transistor की Size क्या है ये Nano-meter के माध्यम से हमें पता चलता है। Company हर साल अपने Processor को पिछले वर्ष की अपेक्षा अधिक Powerfull बनाती है, कहने का मतलब है कि Intel हर वर्ष Processor में लगे Transistors को छोटा करती जाती है, जिससे Processor की Speed बढ जाती है और विधुत की खपत भी कम हो जाती है, इन Transistor को Nanometer में मापा जाता है! 


Intel अभी 10nm ( Nanometer ) के Transistors यूज़ कर रहा है, यानि की उन Transistors की Size केवल 10nm ( Nanometer ) है! अगर इसके पहले की बात करें तो इंटेल वर्ष 2001 से किस तरह अपने Processor में लगाये जाने वाले Transistors की Size को कम करता जा रहा है आप खुद नीचे दी गयी लिस्ट में देख सकते है!


  • 130 nm - 2001
  • 90 nm - 2004
  • 65 nm - 2006
  • 45 nm - 2008
  • 32 nm - 2010
  • 22 nm - 2012
  • 14 nm - 2014
  • 10 nm - 2017


तो देखा आपने कि किस तरह Intel हर साल अपने प्रोसेसर में उपयोग होने वाले Transistors की साइज़ को कैसे कम करता जा रहा है, जाहिर सी बात है दोस्तों जो टेक्नोलॉजी लेटेस्ट है वो बेस्ट है, मतलब अगर Intel ने अपने पिछले प्रोसेसर में 14nm का Transistor उपयोग किया था तो अब वो उसे छोटा करके 10nm का कर दिया हैं इससे होता ये है की उसी स्पेस में और भी ज्यादा Transistor को Add कर पाने का स्पेस मिल जाता है, जिसे वो एक नये Generation और नये नाम से लांच कर देते है यही प्रोसेसर की Generation होती है या कहलाती है! 


अभी आपने जाना की प्रोसेसर में जनरेशन क्या होती है, लेकिन Intel का एक अपना अलग ही Micro Architecture Name Code होता है जो ये अपने हर नये Generation के साथ परिचय कराता है, इंटेल ने अपने प्रोसेसर को 3 Categories में विभाजित किया है Core i3, i5 और i7  और जब भी Intel कोई भी नई Generation को लांच करता है तो वह Processors की तीनो Categories Core i3, i5 और i7 में एक साथ Same Generation Same Micro Architecture और Same Name से लांच करता है। 


तो चलिए अब जानते है कि Intel Core i3, i5 और i7 Processor के बारे में...........


Computer क्या है और कितने प्रकार के होते है?

कंप्यूटर की बुनियादी संरचना और कार्य प्रणाली क्या है?



Intel Core i3, i5 और i7 Processor क्या है? 


Intel Core i3, i5, और i7 किसी एक Particular CPU का नाम नहीं है, बल्कि ये अलग-अलग Categories हैं और हर Individual Category में भी बहुत सारे CPU होते हैं, लेकिन हम यहाँ पर Pentium इत्यादि की बात नहीं कर रहे है क्योंकि ये Processor Out Dated हो चुके है तो चलिए जानते है Intel के Core i3, Core i5 और Core i7 के बारे में विस्तार से......


  • Intel Core i3 Processor

Intel Core i3 Processor का सबसे Basic प्रोसेसर है, Core i3 एक Dual Core Processor है, Core i3 Processor ऐसे User को ध्यान में रखकर बनाया गया है जिनका काम काफी सिम्पल हो जैसे की-MS Word, Excel, Power Point, Movie, Song, Internet Browsing-Surfing या छोटे मोटे गेम आदि को यूज़ करना हो तो ये प्रोसेसर आपके लिए बेस्ट है! Core i3 Processor आपको 1st Generation से लेकर 9th Generation तक मिल जायेगा !


  • Intel Core i5 Processor

Core i5 Processor ऐसे यूजर को ध्यान में रखकर बनाया गया है जिनका काम Core i3 वालो से थोडा ज्यादा होता है, जैसे की Designing, Editing, Photoshop, CorelDraw इत्यादि ! Core i5 Processor दो प्रकार में देखने को मिल जायेगे, मतलब Core i5 Processor लैपटॉप में Dual Core में तथा डेस्कटॉप में Quad Core में देखने को मिल जायेगा! Desktop वाले Processor में हाइपरथ्रेडिंग Enable नही होती है, वही Laptop वाले Processor में हाइपरथ्रेडिंग Enable होती है इसका मतलब है  Dual Core का प्रोसेसर आपको 4 Core का मिलेगा ! Core i5 में भी आपको 1st Generation से लेकर 9th Generation तक के CPU मिल जायेगे !


  • Intel Core i7 Processor 

दोस्तों Core i7 Processor ऐसे यूजर को ध्यान में रखकर बनाया गया है जिनका काम Core i5 वालो से हाई लेवल का होता है, जैसे की Designing, Image Editing, Audio-Video Mixing, Rendering, Heavy Graphical Works और हाई ग्राफ़िक वाले गेम आदि को आराम से इस्तेमाल कर सकते है! Core i7 Processor को सन 2008 में लांच किया गया था जो Intel द्वारा लांच किया गया पहला Processor था उस समय न तो i3 था और न ही  i5 ! Core i7 Processor में हाइपरथ्रेडिंग Enable होती है जिससे इसकी Performance i5 से बहुत ज्यादा होती है तथा इसकी Cache Memory 6 से 8 MB होती है, Core i7 में भी आपको 1st Generation से लेकर 9th Generation तक के CPU मिल जायेगे !


  • Intel Core i9 Processor 

Core i9 Processor में इंटेल ( Intel ) ने केवल दो ही Generation के Processor लांच किये हैं जिसमें पहला 7th Generation  जो कि 2017 में लांच हुआ था और 9th Generation Processor जो 2018 के लगभग एण्ड में लांच हुआ था ! 



तो दोस्तों अब आप जान ही होंगे की प्रोसेसर में Core i3, i5 और i7 क्या है तथा इनकी कितनी Generation है, Basically हम आपको बता दे कि Core i3, i5 और i7 में बस हाइपरथ्रेडिंग और Core का फर्क होता है बाकि ये तीनो Category के सभी प्रोसेसर आपके काम के हिसाब से इनका अपना अलग- अलग महत्व है! अगर आपको हैवी टास्क वाला काम करना है तो आप Core i5 या i7 प्रोसेसर वाले लैपटॉप या डेस्कटॉप ले सकते है नही तो बेसिक काम के लिए कोर i3 बेस्ट है! 



Processor की Generation को कैसे पहचानते हैं? ( How to check Processor Generation )


प्रोसेसर की Generation का पता लगाना कोई बड़ी बात नही है आप आसानी से Processor की Generation का पता लगा सकते है की ये किस Generation का प्रोसेसर है क्योकि जब आप Processor खरीदने जाते है तो वहां पर Processor के नाम के साथ में उसका Model Number भी लिखा रहता है, जिसे देखकर आप आसानी से उसकी Generation को पहचान सकते है! 


उदाहरण के लिए Intel i9-8950HK नाम का एक प्रोसेसर है अगर आपको इसकी Generation का पता करना है तो इसके नाम को हम चार भागो में विभाजित कर लेते है,  

माइक्रोप्रोसेसर में Core और Generation क्या होता है?-What is core i3, i5 and i7 in hindi-Processor की Generation को कैसे पहचानते हैं?-Processor Kitne Prakar Ke Hote Hain
कैसे पता करें प्रोसेसर की जनरेशन क्या है?






जैसा की आप देख पा रहे है पहले भाग के दो अक्षर से हमे प्रोसेसर के नाम का पता चलता है जो की i9 है, दुसरे भाग के अक्षर से हमे Processor की Generation का पता लगता है जो की 8 है यानी यह प्रोसेसर 8th Generation का है, Intel अपने प्रोसेसर की हर Generation को उसके नंबर से व्यक्त करती है, जिसकी वजह से Processor की Generation को पहचानना आसान हो जाता है! तीसरे भाग में दिख रहे अंको से हमे Processor में इस्तेमाल Hardware के Model का पता लगता है जो की 950 है, कहने का मतलब यह है की यह Processor का मॉडल नंबर होता है ठीक वैसे ही जैसे हर हार्डवेयर पार्ट का अपना एक मॉडल नंबर होता है! 


चौथे भाग में  दिख रहे Letter से हमे Processor की विशेषता का पता लगता है जो की HK है HK Processor की विशेषता को बताता है, HK का मतलब है की प्रोसेसर Unlocked है हम High Performance Graphics इस्तेमाल कर सकते है! Intel अपने Processor के पीछे और भी कई Letter इस्‍तेमाल करता है जैसे T,X,M,K,H,HK आदि चलिये इनके मतलब समझते हैं  


  • T- Low Power Consuming Processor (Power Optimized)
  • X- Xtreme Level Processor
  • M- Mobile Processor For Notebook और Mobile
  • K- (Unlocked) Overclock Processor
  • H- High Performance Graphics
  • HK- High Performance Graphics, Unlocked


अगर किसी प्रोसेसर के आखिर में T लिखा है तो वह Low Power Consuming Processor है, X लिखा है तो Xtreme Level Processor है और अगर M लिखा है तो वह मोबाइल Processor है जो Notebook और Mobile में उपयोग होता है! इसी तरह से आप प्रोसेसर की Generation को पहचान सकते है और पता लगा सकते है की Processor किस Generation का है! 


MS PowerPoint क्या है?

MS Excel क्या है? What is MS Excel in Hindi

What is MS Word in Hindi ( MS Word क्या है? )

MS office क्या है?



उम्मीद करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होगा और आपको इस लेख के माध्यम से सही जानकारी मिल गयी होंगी, आशा है अब आप जान ही गये होंगे कि Microprocessor में Core और Generation क्या होता है?, Core i3, i5 और i7 Processor क्या है?, तथा Processor की Generation को कैसे पहचानते हैं? अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को ओरो के साथ जरूर शेयर करें ताकि आपके साथ-साथ उनको भी इसकी पूरी जानकारी हो जाये, और यदि आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो हमने नीचे कमेंट करके जरूर बताये! 


Note:- अगर आप सरकारी  नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आज ही हमारे टेलीग्राम चैनल @urgent_need_job से जुड़िये, हम वहां पर सभी प्रतियोगिता परीक्षाओ से सम्बंधित फ्री में Study Material उपलब्ध कराते है! 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ