Header Ads Widget

कंप्यूटर माइक्रोप्रोसेसर क्या है- What is Computer Micropocessor in Hindi?

दोस्तों आप सभी ने पिछले लेख में सिखा था, कंप्यूटर क्या है ( What Is Computer In Hindi )- कंप्यूटर की संरचना क्या है ( Basic Structure Of Computer  ) और कंप्यूटर की कार्य प्रणाली क्या है? लेकिन क्या आप जानते है कि कंप्यूटर किस प्रकार कार्य करता है, ये सवाल आपके दिमाग में कभी न कभी आया ही होंगा ! आखिर कैसे कंप्यूटर हमारे द्वारा दिए गये निर्देशों के अनुसार कार्य करता है, और जब भी कंप्यूटर के बारे में बात होती है तो हमारे दीमक में माइक्रोप्रोसेसर ( Microprocessor ) की बात जरूर आती है ! कंप्यूटर प्रोसेसर क्या है या कंप्यूटर माइक्रोप्रोसेसर क्या है ( What is Computer Micropocessor in Hindi ? ) ये आपने कही न कही पढ़ा ही होगा, क्योकि एक कंप्यूटर बिना माइक्रोप्रोसेसर ( Microprocessor ) के केवल एक खाली बॉक्स के जैसा ही है! 

कंप्यूटर माइक्रोप्रोसेसर क्या है- What is Computer Micropocessor in Hindi-माइक्रोप्रोसेसर कैसे काम करता है?-( History Of Microprocessor in Hindi )
What is Computer Micropocessor in Hindi?






कंप्यूटर को कार्य करने के लिए प्रोसेसर की जरूरत होती है, उदाहरण के लिए जैसे हमारे शरीर को कार्य करने के लिए मस्तिष्क की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार Computer को कार्य करने के लिए Microprocessor की आवश्यकता होती है, इसलिए Processor को कंप्यूटर का ब्रेन ( Brain ) कहा जाता है ! Processor को और भी कई नामो से जाना जाता है- जैसे Central Processor, Micro Processor, CPU (Central Processing Unit) आदि ! तो दोस्तों आज आप इस लेख के माध्यम से सीखेगे कंप्यूटर प्रोसेसर क्या है- ( What is Computer Micropocessor in Hindi ? ) और कैसे काम करता है? 



कंप्यूटर माइक्रोप्रोसेसर क्या है- ( Computer Microprocessor Kya Hai? ) हिंदी में 


Computer एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो डाटा को इनपुट डिवाइसो ( Input Devices ) के माध्यम से स्वीकार करता है, तथा प्रोसेसर के माध्यम से डेटा को प्रोसेस करता है और आउटपुट डिवाइस के माध्यम से हमे Output देता है या Result देता है ! कंप्यूटर में हो रही सारी गतिविधियों की खबर माइक्रोप्रोसेसर के पास होती है इसलिए प्रोसेसर ( Processor ) को Computer का ब्रेन कहा जाता है क्योकि कंप्यूटर में होने वाला सारा का सारा काम Microprocessor पर निर्भर होता है! चाहे दो अंको का जोड़ना हो, गाने सुनना हो या फिर टाइप करना हो, जटिल से जटिल काम हो या फिर सरल से सरल काम हो, प्रोसेसर के माध्यम से ही पूरा होता है! 


Microprocessor या सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ( CPU ) Computer की माइक्रोचिप होती है, जो मदरबोर्ड के केंद्र में स्थित होती है जो कंप्यूटर में लगे सभी कम्पोनेंट्स को कंट्रोल करती है ! माइक्रोप्रोसेसर सिर्फ कंप्यूटर में ही बल्कि कैलकुलेटर, से लेकर घडी और टेलीविजन तक हर इलेक्ट्रोनिक मशीन में लगा होता है, ये बात अलग है की किसी प्रोसेसर की क्षमता कम तो किसी की ज्यादा होती है ! जो उस उपकरण के सभी कम्पोनेंट्स को कंट्रोल करता है !


माइक्रोप्रोसेसर एक Multi Programble Logical Device ( मल्टी प्रोग्रामेबल लोजिकल डिवाइस ) है, जो एक समय में हजारो-लाखो गुना तेजी से डाटा प्रोसेस कर हमे आउटपुट देता है! Processor हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में हो रहे तालमेल को कंट्रोल करता है! सरल शब्दों में कहा जाये " कंप्यूटर द्वारा किये हुए सभी कार्य भले वो सीधा साधा या जटिल हो माइक्रोप्रोसेसर द्वारा ही उसकी कार्यवाही होती है, माइक्रोप्रोसेसर एक चिप होती है जो डाटा एवं निर्देशों को स्वीकार करता है, कार्यवाही करता है और कार्यवाही का नतीजा ( Result ) निकलता है !"



माइक्रोप्रोसेसर कैसे काम करता है?- ( How To Works Processor in Hindi ) 


माइक्रोप्रोसेसर में कंट्रोल यूनिट ( CU ), अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट (Arithmetic Logic Unit ) और Memory Unit ( MU ) ये तीन भाग होते है, कीबोर्ड या माउस जैसे इनपुट डिवाइस के माध्यम से डाटा एवं निर्देशों को प्रोसेसर स्वीकार करता है, फिर CU डाटा एवं निर्देश को मेमोरी अथवा Cache में स्टोर करता है, और डाटा को प्रोसेस करने के लिए निर्देशों को ALU में भेजता है ALU (Arithmetic Logic Unit ) में भेजे गये निर्देशों के मुताबिक जरूरी डाटा को कंट्रोल यूनिट ( Control Unit ) मेमोरी अथवा Cache से पुनः प्राप्त करता है, निर्देशों के मुताबिक ALU ( अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट ) डाटा को प्रोसेस करता है और CU के पास परिणाम अथवा नतीजा भेजता है CU प्राप्त परिणाम अथवा नतीजो को मेमोरी अथवा Cache में स्टोर करता है तथा आउटपुट डिवाइस के माध्यम से हमे जरूरी आउटपुट देता है!

कंप्यूटर माइक्रोप्रोसेसर क्या है- What is Computer Micropocessor in Hindi-माइक्रोप्रोसेसर कैसे काम करता है?-( History Of Microprocessor in Hindi )
Microprocessor Kaise Kaam Karta Hai?






प्रोसेसर को डेटा प्रोसेसिंग के लिए निर्देशों या आज्ञा की आवश्यकता होती है, हमारे द्वारा दी गयी जानकारी या डेटा को Primary Memory ( RAM ) अथवा Cache में स्टोर किया जाता है फिर डेटा और निर्देशों को ALU (Arithmetic Logic Unit ) में भेजा जाता है जहा पर डाटा की प्रोसेसिंग का कार्य होता है, इसके बाद निर्देशों के मुताबिक जो डाटा प्राप्त होता है उसे पुनः Primary Memory ( RAM ) अथवा Cache में भेज दिया जाता है अब जो डाटा प्रोसेसिंग के बाद Primary Memory ( RAM ) अथवा Cache में बचता है उसे Output अथवा अंतिम परिणाम कहते है, जो Output Device द्वारा यूजर तक पंहुचा दिया जाता है, इन सब प्रक्रियाओ को कंट्रोल करने का कार्य Control Unit ( CU ) का होता है!


जैसे इनपुट डिवाइस ( Input Device ) से कब डेटा लेना है, ALU ( अर्थमेटिक लॉजिक यूनिट ) तक डाटा कैसे पहुचाना है और Process Data को कब Output Device तक पहुचाना है इन सब प्रक्रियाओ को Control Unit कंट्रोल करता है जो माइक्रोप्रोसेसर का दूसरा भाग होता है! 


प्रोसेसर का उपयोग कंप्यूटर, लैपटॉप मोबाइल और स्मार्ट वाच और भी बहुत से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में होता है! फर्क बस उनकी स्पीड और क्षमता का होता है, क्योकि प्रोसेसर की क्षमता गीगाहर्टज ( GHz ) पर निर्भर करती है अर्थात जो प्रोसेसर जितने ज्यादा गीगाहर्टज ( GHz ) का होगा वो उतने ही तेजी से गणना करेगा !


कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है- और कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली क्या है?

मेगा हर्टज या गीगा हर्टज क्या है?


Microprocessor में Clock Speed, FSB और L2 Cache क्या है?


प्रोसेसर की स्पीड और क्षमता की पहचान विभिन्न पहलुओ पर आधारित होती है, Processor की Clock Speed, FSB और L2 Cache उसकी कार्य क्षमता और स्पीड को दर्शाता है! Microprocessor कितने तेजी से काम कर रहा है इसका पता लगाने  के लिए GHz गीगाहर्टज का इस्तेमाल किया जाता है, कंप्यूटर में जितना ज्यादा गीगाहर्टज GHz का प्रोसेसर होंगा, Computer के कार्य करने की स्पीड भी उतनी ही तेज होंगी !


  • Clock Speed ( क्लॉक स्पीड ):- Microprocessor की स्पीड विभिन्न कारको पर निर्भर होती है, जिसमे से एक है क्लॉक स्पीड! Processor के अन्‍दर एक प्रकार की घड़ी होती है जो एक Second में जितनी बार घूमती है यानी Calculation करने में जितना समय लेती है उसे CPU या Processor की Clock Speed कहते हैं जिस प्रकार हमारी घड़ी की इकाई Second होती है उसी प्रकार CPU या Processor की इकाई हर्ट्ज (Hertz) होती है यानी अगर Processor की क्षमता 1 Hertz है तो उसकी Clock Speed 1 Round Per Second मानी जायेगी, इसे Microprocessor की Clock Rate भी कहते है! Clock Speed उस गति को व्यक्त करता है, जिस पर माइक्रोप्रोसेसर डाटा और निर्देशो को संभालता है, माइक्रोप्रोसेसर की क्लॉक स्पीड ( Clock Speed ) 66MHz से 3.8Ghz तक होती है !


  • FSB ( Front Side Bus  ):- FSB भी प्रोसेसर की गति को दर्शाता है, यह प्रोसेसर की उस गति को दर्शाता है जिस पर प्रोसेसर RAM के साथ संचार करता है, FSB की गति 66MHz से 1333MHz तक होती है !


  • Cache Memory:- Cache Memory को Level के आधार  पर विभाजित किया गया है, जैसे L1, L2 और L3 Cache, Cache Memory प्रोसेसर चिप में एम्बेडेड होती है जहाँ CPU/Processor द्वारा जरूरी Instructions अस्थायी रूप से स्टोर होते है, अधिकांश प्रोसेसर में L2 Cache Memory होती है ये L1 Cache की तरह ही काम करती है इसकी गणना करने की क्षमता 256KB से 8MB तक होती है !



माइक्रोप्रोसेसर का इतिहास ( History Of Microprocessor in Hindi )


दुनिया का सबसे पहला माइक्रोप्रोसेसर सन 1971 ई० में Intel द्वारा बनाया गया था, जिसे Intel के तीन इंजिनियर Federico Faggin, Ted Hoff और Stan Mazo ने बनाया था! यह एक Singal Chip Micro Processor था जिसका आर्डर जापानी कम्पनी बिजिकोम ने Intel को दिया था, जो 4 Bit माइक्रोप्रोसेसर का था जिसका नाम Intel 4004 था ! जिसकी कार्य क्षमता आज के प्रोसेसर की तुलना में बहुत कम थी, शुरूआती दौर का Processor 4 Bit का बनाया गया था लेकिन वर्तमान में 32 Bit और 64 Bit के Processor इस्‍तेमाल होते हैं! 


विश्व में मुख्यत: दो बड़ी माइक्रोप्रोसेसर उत्पादक कंपनियां है - इंटेल (INTEL) और ए.एम.डी.(AMD) जो प्रोसेसर को बनती है या डिजाईन करती है। इनमें से Intel कंपनी के प्रोसेसर अधिक प्रयोग किये जाते हैं क्योकि आज के दौर में इंटेल कम्पनी प्रोसेसर की दुनिया का बादशाह है! प्रत्येक कंपनी प्रोसेसर की तकनीक और उसकी क्षमता के अनुसार उन्हे अलग अलग कोड नाम देती हैं, जैसे इंटेल कंपनी के प्रमुख प्रोसेसर हैं पैन्टियम -1, पैन्टियम -2, पैन्टियम -3, पैन्टियम -4, सैलेरॉन, कोर टू डुयो आदि। उसी तरह A.M.D. कंपनी के प्रमुख प्रोसेसर हैं K-5, K-6, ऐथेलॉन आदि। इसीप्रकार स्मार्टफ़ोन के प्रोसेसर बनाने वाली कम्पनी Qualcomm और Mediatek  आज भी अपना स्थान सबसे ऊपर बनाए हुए है।


शुरूआती दौर के प्रोसेसर की कार्य क्षमता आज के दौर के प्रोसेसर से बहुत कम थी, लेकिन विकास दर धीरे-धीरे बढ़ता गया और प्रोसेसर की कार्य क्षमता बढती गयी, आज के समय के प्रोसेसर कुछ ही सेकंडो में अरबो-खरबों गणना कर लेते है, आज के समय में कंप्यूटर या लैपटॉप में सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाने बाले माइक्रोप्रोसेसर जिनका नाम AMD Ryzen 9, AMD Ryzen Threadripper, Intel Core i9, Intel Core i7, Intel Core i5, Intel Xeon Processor हैं इसी तरह से High Performing Smartphones के लिये Best Mobile Processors हैं Apple’s a13 Bionic Chip, HiSilicon Kirin 990, Samsung Exynos 990, Samsung Exynos 9820, Qualcomm Snapdragon 865 5G, Qualcomm Snapdragon 855 Plus, . MediaTek Helio G90 Series हैं!



प्रोसेसर कोर क्या है?- ( What is Core in Microprocessor )


MICROPROCESSOR की कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए माइक्रोप्रोसेसर में प्रोसेसर Circuit को बढा दिया जाता है, Core  ( कोर ) माइक्रोप्रोसेसर में लगी एक गणना करने वाली यूनिट या चिप होती है जो Microprocessor की क्षमता  को दर्शाती है! प्रोसेसर अलग-अलग कोर ( Core ) के होते है एक कोर बाले प्रोसेसर को सिंगल कोर प्रोसेसर कहते है, Singal Core Processor में एक Processor Circuit होता है! Singal Core Processor ज्यादा बोझ पड़ते ही हैंग होने लगते है इसलिए माइक्रोप्रोसेसर की क्षमता को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त Processor Circuit लगाये जाते है! 


INTEL के सभी प्रोसेसर हाइपरथ्रेडिंग टेक्नॉलजी पर बने होते है।अगर आसान भाषा मे बात करे तो Intel के प्रोसेसर एक ही समय मे दो Logical Process कर सकता है। जिनते ज्यादा कोर का प्रोसेसर होगा उतनी ही अधिक उसकी प्रोसेसिंग पावर होगी। पहले ज्यादातर प्रोसेसर Singal Core होते थे लेकिन आज के सभी प्रोसेसर Multicore processor है। इनकी संख्‍या के आधार पर ही इनके नाम रखे गये हैं!

  • Dual Core Processor ( 2 कोर- एक ही समय में 2 Logical Process कर सकता है  )
  • Quad Core Processor ( 4 कोर- एक ही समय में 4 Logical Process कर सकता है )
  • Hexa Core Processor ( 6 कोर- एक ही समय में 6 Logical Process कर सकता है )
  • Octa Core Processor ( 8 कोर- एक ही समय में 8 Logical Process कर सकता है )
  • Deca Core Processor ( 10 कोर- एक ही समय में 10 Logical Process कर सकता है )



महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान प्रश्न For Exam Preparation

RRB NTPC G.K के 100 महत्वपूर्ण प्रश्न 

Online Math Quiz Test For Student Free 2021


Computer Microprocessor से जुड़े प्रश्नों के उत्तर ( Computer Processor G.K Questions & Answers )


प्रश्न 1:- माइक्रोप्रोसेसर में कितने भाग होते है?

उत्तर:- माइक्रोप्रोसेसर में 3 भाग होते है- ALU (Arithmetic Logic Unit ), CU ( Control Unit ) और MU Memory Unit )


प्रश्न 2:- Microprocessor की Speed किसमे मापी जाती है?

उत्तर:- Microprocessor की Speed हर्टज Hz में मापी जाती है 


प्रश्न 3:- सबसे पहला Processor कब बनाया गया था और कितने बिट का था ?

उत्तर:- सबसे पहला प्रोसेसर 1971 ई० में Intel द्वारा बनाया गया था, जो 4 Bit का था !


प्रश्न 4:- माइक्रोप्रोसेसर की क्लॉक स्पीड ( Clock Speed ) कितनी होती है?
उत्तर:- 66MHz से 3.8Ghz तक होती है !


प्रश्न 5:- Microprocessor  में ALU (Arithmetic Logic Unit ) क्या कार्य करता है?

उत्तर:- Microprocessor  में ALU (Arithmetic Logic Unit ) प्रोसेसिंग  का कार्य करता है!


प्रश्न 6:- सन 1971 ई० में बनाया गया प्रोसेसर का नाम क्या था?

उत्तर:- Intel 4004


प्रश्न 7:- माइक्रोप्रोसेसर में कितने प्रकार के कोर ( Core ) होते है?

उत्तर:- Dual Core Processor ( 2 कोर ), Quad Core Processor ( 4 कोर ), Hexa Core Processor ( 6 कोर ), Octa Core Processor ( 8 कोर ), Deca Core Processor ( 10 कोर )


प्रश्न 8:- माइक्रोप्रोसेसर बनाने वाली कम्पनी का नाम क्या है?

उत्तर:- Intel और A.M.D


प्रश्न 9:- Microprocessor में Cache Memory की गणना करने की क्षमता कितनी होती है?

उत्तर:-  Microprocessor में Cache Memory की गणना करने की क्षमता 256KB से 8MB तक होती है !


प्रश्न 10:- Intel के प्रोसेसर किस टेक्नोलॉजी पर बने होते है?

उत्तर:- INTEL के प्रोसेसर हाइपरथ्रेडिंग टेक्नॉलजी पर बने होते है।



आशा करते हैं आप समझ गये होंगे Microprocessor क्‍या है (What Is Microprocessor In Hindi) और Processor कैसे काम करता है, प्रोसेसर का इतिहास (History Of Processor) क्‍या है, Processor में Clock Speed क्‍या होती है, Processor में Core क्‍या होता है ! अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप अपने दोस्‍तों के साथ शेयर कर दूसरों की जानकारी भी बढायें ! 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ