Header Ads Widget

कंप्यूटर की बुनियादी संरचना ( Basic Structure of Computer ): कार्य प्रणाली

कंप्यूटर की बुनियादी संरचना ( Basic Structure of Computer )-कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer Functions)-कंप्यूटर के आंतरिक घटक (Internal Component)
COMPUTER ARCHITECTURE





कंप्यूटर की बुनियादी संरचना ( Basic Structure of Computer )


कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जो डेटा को इनपुट के रूप में प्राप्त करता है, प्रोसेसिंग डिवाइस का प्रयोग करके प्रक्रिया करता है और आउटपुट देता है। कंप्यूटर की मूल संरचना में विभिन्न इकाइयों जैसे कि इनपुट, आउटपुट, Storage और Processing Device Arithmetic और logical Operation को पूरा करने के लिए सम्मिलित किया जाता है।


Input Device:- किसी विशिष्ट कार्य को करने के लिए कंप्यूटर को इनपुट की आवश्यकता होती है। इनपुट डिवाइस के उपयोग से कंप्यूटर में दी गई सूचना या डेटा को इनपुट कहा जाता है। इनपुट डिवाइस एक कंप्यूटर Unit है, जो डेटा और सूचनाएं को कंप्यूटर सिस्टम में भेजता है। कंप्यूटर द्वारा समझी गई सूचना के रूप में Data को स्वीकार करता है। कंप्यूटर इनपुट डिवाइस के बिना केवल एक Display Device होगा।


कीबोर्ड, माउस और स्कैनर सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले इनपुट डिवाइस हैं। keyboard पर दबाई गई keys कंप्यूटर को इनपुट के रूप में जानकारी प्रदान करती है। जब भी कोई कुंजी दबायी जाती है तब बाइनरी कोड में अक्षर या अंक स्वतः रूपांतरित हो जाता है। जॉयस्टिक, ट्रैकबॉल, लाइट पेन, वेब कैमरा और माइक्रोफ़ोन इनपुट डिवाइस के कुछ और उदाहरण हैं।


कंप्यूटर की कार्य प्रणाली ( Computer Functions )

इनपुट ( Input )------------प्रोसेसिंग ( Processing )--------------आउटपुट ( Output )


कंप्यूटर की बुनियादी संरचना ( Basic Structure of Computer )-कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer Functions)-कंप्यूटर के आंतरिक घटक (Internal Component)
कंप्यूटर की बुनियादी संरचना ( Basic Structure of Computer ): कार्य प्रणाली




Output Device:- एक डिवाइस जो कि आउटपुट को प्राप्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है उसे आउटपुट डिवाइस के रूप में जाना जाता है। आउटपुट को प्राप्त करने के लिए मॉनिटर और प्रिंटर जैसे कई Devices का उपयोग किया जाता है। विभिन्न आउटपुट डिवाइसों के माध्यम से डेटा को उचित तरीके से प्रदर्शित किया जाता है। आउटपुट यूनिट इनपुट डिवाइस का प्रतिरूप है। कुछ ग्राफिक्स Displays, आउटपुट function और इनपुट function, दोनों ही प्रकार के होते हैं, जिन्हें कई मामलों में इनपुट इकाई के रूप में नामित किया गया है।


Storage Device:- स्टोरेज डिवाइस कंप्यूटर में डेटा स्टोर करते हैं कंप्यूटर के लिए कई प्रकार के स्टोरेज डिवाइस हैं, ये Storage Devices Storage विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। फ्लॉपी डिवाइस  1.44 एमबी डेटा स्टोर करता है। उच्च स्तरीय स्टोरेज डिवाइस डेटा के कई गीगाबाइट स्टोर करते हैं। कई डिवाइसों को जैसे फ्लॉपी डिस्क, पेन ड्राइव, External हार्ड डिस्क जैसे डेटा स्टोर करने के लिए उपयोग किया जाता है।


Processing Device:- कंप्यूटर की मुख्य कार्यक्षमता डेटा प्रक्रिया करना है। कंप्यूटर का Processing Device Processor है, जिसे सामान्य रूप से सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) के रूप में जाना जाता है Processing Device सभी गणना, Processing और अन्य अंकगणित कार्यों को पूरा करता है। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोसेसिंग डिवाइस प्रोसेसर है। प्रोसेसर में दो यूनिट Arithmetic and logic Unit(ALU) और Control unit(CU) शामिल है।


Arithmetic and Logic Unit:- यह Unit कंप्यूटर संचालन का पालन करती है। उदाहरण के लिए यदि दो संख्याओं को जोड़ा जाना है तो प्रोसेसर दोनों संख्याओं के स्थान को पहचानेगा तथा उन्हें एएलयू(ALU) में लाएगा और तत्पश्चात जोड़ प्रक्रिया करेगा । यह Unit न केवल जोड़ती है बल्कि गुणा, भाग, और संख्याओं की तुलना में अन्य अंकगणितीय और तर्क प्रक्रियाएं भी पूरी करती है।


Control Unit:- सभी इकाइयां कुछ अलग कार्य करती हैं जैसे मेमोरी स्टोर जानकारी और ALU सभी अंकगणित और तार्किक संचालन करता है। इन सभी Unit का संचालन किस तरह से पूरा किया जाना चाहिए। यह कार्य Control Unit द्वारा किया जाता है।



कंप्यूटर के आंतरिक घटक ( Internal Components of Computer )


कंप्यूटर में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर शामिल है। आप जो कुछ भी देख सकते हैं और कंप्यूटर में स्पर्श कर सकते हैं उसे  हार्डवेयर कहा जाता है। कंप्यूटर में बड़ी संख्या में Components होते हैं। Computer के Internal Components में विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए सीपीयू, मदरबोर्ड, रैम, स्टोरेज डिवाइस और Power Supply शामिल हैं। Computer को कार्य करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों की आवश्यकता होती है, कंप्यूटर में हार्डवेयर को Run करने के लिए हमे सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है और सॉफ्टवेयर को Run करने के लिए हमे हार्डवेयर की ! सीधी  भाषा में हम कह सकते है की हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों एक दुसरे के पूरक है ! 


CPU:- सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट(CPU) को कंप्यूटर के ब्रेन के रूप में जाना जाता है। यह एक कंप्यूटर प्रोग्राम के निर्देशों को पूरा करने वाले सबसे महत्वपूर्ण तत्वों ( Elements) में से एक है। CPU के दो अलग-अलग Components है, Arithmetic Logic Unit हैं जो Logical और Arithmetic कार्यों को पूरा करते हैं।


Motherboard:- मदरबोर्ड Computer का सबसे महत्वपूर्ण घटक है। यह Computer का मुख्य सर्किट बोर्ड होता है। इसमें माइक्रोप्रोसेसर, BIOS( Basic Input Output System ), मेमोरी और स्टोरेज डिवाइस के लिए इंटरफेस शामिल हैं। Serial और Parallel पोर्ट्स और मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस जैसे Peripheral Devices को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक सभी Devices Motherboard से Connect होते है। मदरबोर्ड पर अतिरिक्त बोर्ड फिक्स करने के लिए अलग से स्लॉट भी शामिल हैं। चिप्स और सॉकेट्स का संग्रह जो मदरबोर्ड पर रहता है, उन्हें हम चिपसेट के रूप में जानते है। मदरबोर्ड चिपसेट ( Chips ) की एक श्रृंखला है जो मदरबोर्ड का हिस्सा हैं।


RAM:- RAM का पूरा नाम Random Access Memory है। यह एक Semiconductor Based Memory है जहां CPU या अन्य हार्डवेयर डिवाइस डेटा Read और Write कर सकते हैं। यह अस्थायी रूप से डेटा संग्रहीत करता है। यह एक अस्थिर मेमोरी है। एक बार System बंद हो जाता है, तो इससे डेटा मिट जाता है। RAM अस्थायी रूप से Data को Store करता है !


Storage Device:- Storage Device किसी भी कंप्यूटर या इलेक्ट्रोनिक डिवाइस का वह भाग होता है जिसमे हम Data या Information को Temporary या Permanently स्टोर कर सकते है, Storage Device में दीर्घकालिक मेमोरी होती है जैसे कि हार्ड डिस्क जो सिस्टम की सभी प्रकार की Information और Data को स्थायी रूप से Store करता है, हार्ड डिस्क एक Secondary और स्थायी Storage Device है ! यह एक मानव मस्तिष्क के समान है जहां सभी प्रकार के नये और पुराने Data को संग्रहीत किया जाता है। उदाहरण के लिए, पेन ड्राइव एक Removable और Rewritable Data Storage Device है जो डेटा को जल्दी से स्टोर कर सकता है। यह फ्लॉपी डिस्क की तुलना में आकार में छोटा है, हार्ड डिस्क 250 GB से 500 GB या उससे अधिक हार्ड डिस्क की क्षमता के आधार पर डेटा को स्टोर कर सकता है !


Power Supply:- Power Supply कंप्यूटर में बिजली की आपूर्ति को पूरा करता है, इसमें अलग-अलग प्रकार के वायर दिए होते है जो Electronic Circuit का उपयोग करके Computer के विभिन्न भागो में विधुत ऊर्जा को पहुचाने का कार्य करता है ! Computer की पॉवर सप्लाई यूनिट, जो Power Supply Case के ऊपरी दाएं कोने में पाई जाती है, जो कंप्यूटर के लिए Alternate Current ( AC ) Current को Direct Current ( DC ) Current में बदलता है !



कंप्यूटर से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल ( Some Important Questions Related to Computers )


प्रश्न 1:- RAM का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर:- Random Access Memory


प्रश्न 2:- CPU को कंप्यूटर का क्या कहां जाता है ?

उत्तर:- Brain


प्रश्न 3:- BIOS का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर:- Basic Input Output System


प्रश्न 4:- CPU का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर:- Central Processing Unit 


प्रश्न 5:- कंप्यूटर की कार्य प्रणाली क्या है ?

उत्तर:- Computer डाटा को इनपुट के रूप में प्राप्त करता है फिर Processing Device का प्रयोग करके आपको आउटपुट देता है!


प्रश्न 6:- ALU का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर:- Arithmetic and logic Unit(ALU)


प्रश्न 7:- CU का फुल फॉर्म क्या है?

उत्तर:- Control Unit


प्रश्न 8:- Primary Storage Device में Data किस रूप में स्टोर होता है?

उत्तर:- Primary Storage Device में डाटा अस्थायी (Temporary) रूप में Store होता है !


प्रश्न 9:- Computer में Primary Storage Devices कौन सी होती है?

उत्तर:- RAM ( Random Access Memory ) और ROM ( Read-Only Memory ) कंप्यूटर में Primary Storage Device का कार्य करती है जो डाटा को Read और Write तथा डाटा को Temporary रूप में Store करती है !


प्रश्न 10:- कंप्यूटर में Power Supply का क्या कार्य है?

उत्तर:- Computer के विभिन्न भागो में ऊर्जा का संचालन पॉवर सप्लाई द्वारा किया जाता है, Power Supply Electronic Circuit का उपयोग करके Computer के विभिन्न भागो में विधुत ऊर्जा को पहुचाने का कार्य करता है जो कंप्यूटर के लिए AC कर्रेंट को DC कर्रेंट में बदलता है !


Computer क्या है-Computer का Full Form क्या है-Computer कितने प्रकार के होते है?

MS Office 2007 full tutorial in hindi ( MS office क्या है? )

माइक्रोप्रोसेसर क्या है- What is Computer Micropocessor in Hindi?

Microprocessor में Core और Generation क्या होता है?



दोस्तों मुझे आशा है कि, कंप्यूटर की बुनियादी संरचना ( Basic Structure of Computer ) और इसकी कार्य प्रणाली के बारे में आपको पता चल गया होगा। आप हमारे इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ social media पर शेयर भी कर सकते है यदि आपको कंप्यूटर की बुनियादी संरचना ( Basic Structure of Computer ) In Hindi पोस्ट में कुछ सवाल या सुझाव है तो हमे कमेन्ट बॉक्स में जरूर बतायें।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ