Header Ads Widget

Computer क्या है-Computer का Full Form क्या है-Computer कितने प्रकार के होते है?

अगर आप कंप्यूटर की जानकारी ढूंढ रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है यहाँ आपको कंप्यूटर से जुडी हर जानकारी मिलेंगी जैसे-Computer क्या है-Computer का Full Form क्या है-Computer कितने प्रकार के होते है? और भी बहुत कुछ, यदि आप कंप्यूटर के बारे में संझिप्त में जानकारी चाहते है तो कृपया इस लेख को पूरा जरूर पढ़े, कंप्यूटर से जुड़े आपके हर सबाल का जबाव आपको मिल जायेगा!


कंप्यूटर क्या है- What is Computer,Computer का फुल फॉर्म क्या है?,कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति कैसे हुयी ,डाटा क्या है? what is data,कंप्यूटर की परिभाषा क्या है-Defination of Computer,Computer का अविष्कार किसने किया,कंप्यूटर के जनक कौन है,कंप्यूटर का इतिहास क्या है,Computer कितने प्रकार के होते है-Types of Computer,कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है-Based on Size,कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है-Based on Work
Computer क्या है-Computer का Full Form क्या है- ( What is Computer in Hindi )




Computer क्या है-Computer का Full Form क्या है-Computer कितने प्रकार के होते है?



Introduction of Computer:-

कम्प्यूटर हमारे रोजमर्रा के जीवन का एक अभिन्न अंग है, कंप्यूटर निर्देशों के सेट के अनुसार डेटा की Process ( प्रक्रिया ) करता है और Word Processing, Spreadsheet, Database, Graphics और Web browsers जैसे विभिन्न एप्पलीकेशन का उपयोग करके विशिष्ट कार्य करता है। कंप्यूटर का एक Basic Structure होता है। जिसमे Arithmetic और logical operations हेतु इनपुट, आउटपुट, स्टोरेज और प्रोसेसिंग डिवाइस जैसी विभिन्न इकाईयों ( Units ) को सम्मिलित किया जाता है। कंप्यूटर में कई Components होते है, कंप्यूटर के internal Components में CPU, Motherboard, RAM, Storage Devices और विभिन्न कार्यो को पूरा करने के लिए Power Supply भी शामिल है। कंप्यूटर आधुनिक तकनीकी के चमत्कारों में से एक है। आज के दुनिया मे कंप्यूटर बहुत आवश्यक हो गया है।



Computer क्या है-What is Computer


कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जो Data प्राप्त करता है, निर्देशो के सेट अनुसार Data को Process करता हैं। Data Store करता हैं और आउटपुट देता है। कंप्यूटर को विभिन्न कार्यो के लिए उपयोग किया जाता है, Data Store और Process कंप्यूटर द्वारा किये जाने वाले महत्वपूर्ण कार्य है। कंप्यूटर का हमारे रोजमर्रा के जीवन मे दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।


बैंक के कार्यो में अनेक Mathematical Calculation और वित्तीय लेन देन शीघ्रता से करने के लिए प्रयोग किया जाता है, शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है और वैज्ञानिक मौसम की स्थिती का पता लगाने, Research और Chemical वैज्ञानिक अनुप्रयोगों के लिए कंप्यूटर का प्रयोग करते है। कंप्यूटर इंटरनेट के माध्यम से संचार के सबसे तेज साधन प्रदान करता है। हम लोग शिक्षा और प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए इंटरनेट का उपयोग करते है।


MS Office 2007 Full Tutorial in Hindi

PayPal Kya Hai-PayPal Account Kaise Bnate Hai


हम लोग कंप्यूटर का उपयोग मनोरंजन के लिए जैसे फिल्मे देखने के लिए, गाना सुनने के लिए, गेम खेलने के लिए और इंटरनेट के माध्यम से सॉफ्टवेयर, ग्राफिक्स, म्यूजिक और मूवीज डाउनलोड करते है। कंप्यूटर का उपयोग रेलवे और एयरलाइन के टिकट बुकिंग करने तथा ऑनलाइन के क्षेत्र में बहुत उपयोग किया जाता है, कंप्यूटर के बिना आज की दुनिया की कल्पना करना मुश्किल होंगा।



कंप्यूटर की परिभाषा क्या है? Defination of Computer in Hindi


कंप्यूटर एक स्वचलित इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, जो अनेक प्रकार की तर्कपूर्ण गणनाओं के लिए प्रयोग किया जाता है।सरल शब्दों में कहा जाए:- कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार की तार्किक गणनाओं के लिए किया जाता है। जो डेटा को स्वीकार करता है, उसे स्टोर करता है तथा निर्देशो के अनुसार उसकी प्रोसेसिंग करता है, और हमे आउटपुट प्रदान करता है।



कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?, कंप्यूटर के जनक कौन है?, कंप्यूटर का इतिहास क्या है?


हमने कंप्यूटर के इतिहास को सरल भाषा में समझाने के लिए इसे विस्तार से बताया हैं। कंप्यूटर हमारे जीवन के हर पहलू को किसी न किसी तरह से प्रभावित करता है। पिछले चार दशकों में, कंप्यूटर ने हमारे समाज में रहने और काम करने के तरीके को बदल दिया है। कंप्यूटर के आविष्कार से पहले गणना के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण यांत्रिक उपकरण (Mechanical Device) होते थे। 


अबेकस (Abacus) को पहला कंप्यूटर कहा जाता है। बाद में, नेपियर्स बोन्स (Napier’s Bones), पास्‍कलाइन (Pascaline), जैक्वार्ड लूम (Jacquard’s Loom) आदि जैसे कई उपकरण बनाए गए, लेकिन किसी भी डिवाइस में मेमोरी (Memory) नहीं थी, फिर सत्रहवीं शताब्दी में, चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) ने डिफरेंस इंजन (Difference Engine) और एनालिटिकल इंजन (Analytical Engine) का आविष्कार किया , जिसमें मेमोरी (Memory) भी शामिल थी।


चार्ल्स बैवेज द्वारा एनालिटिकल (Analytical) और डिफरेंस (Difference) मशीनों का आविष्कार ने ही आधुनिक कंप्यूटर युग की शुरुआत की थी, बाद में मेमोरी आज की सभी कंप्यूटरों की सबसे बड़ी आवश्यकता बन गई है। इसी कारण से “चार्ल्स बैबेज” को कंप्यूटर का पिता कहा जाता है। “चार्ल्स बैबेज” (Charles Babbage) एक ब्रिटिश गणितज्ञ (British Mathematician) थे। चार्ल्स बैबेज का जन्म 26 नवंबर 1791 को हुआ था। उन्होंने 1822 में पहला मैकेनिकल कंप्यूटर (Mechanical Computer) बनाया था। 


Blog Kya Hai-Blog Kaise Bnate Hai

What is MS Excel In Hindi


जिसे हम डिफरेंस इंजन (Difference Engine) के नाम से जानते हैं। 1837 में एनालिटिकल इंजन (Analytical Engine) के आविष्कार और अवधारणा के बाद, उन्हें “कंप्यूटर का पिता” (फादर ऑफ कंप्यूटर) कहा जाता है। चार्ल्स बेवेज की डिजिटल प्रोग्रामेबल कंप्यूटर (Digital Programmable Computer) की अवधारणा आधुनिक कंप्यूटरों का आधार बन गई, और इसी कारण चार्ल्स बेवेज को कंप्यूटर का जनक (Father of Computer) कहा जाता है।



कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति कहाँ से हुई?


Computer” शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के ‘Computare‘ शब्द से हुई है, जिसका अर्थ है – गणना करना। कंप्यूटर को हिंदी में “संगणक” कहा जाता है। कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (Electronic Device) है, जो उपयोगकर्ता से डेटा (Data) और निर्देशों (Instructions) के रूप में इनपुट (Input) प्राप्त करता है।सरल शब्दों में, हम यह भी कह सकते हैं की कम्प्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (Electronic Device) है 


जो डेटा (Data) इनपुट (Input) के रूप में लेता है उसे प्रोसेस (Process) करता है तथा परिणामों (Results) को आउटपुट (Output) के रूप में हमे प्रदान करता है। यह एक ऐसा आधुनिक यंत्र है जो अनेक कार्य को काफी तेजी और सरलता से करता है। अब, आपके मन में यह सवाल जरुर आ रहा होगा की यह डाटा क्या है? (What is Data in Hindi) तो चलिए थोड़ा डेटा के बारे में भी जानते हैं।



डाटा क्या है? (What is Data in Hindi)

माइक्रोप्रोसेसर क्या है- What is Computer Micropocessor in Hindi?


डेटा से हमारा मतलब है, किसी भी तरह की जानकारी यानी इनफार्मेशन। डेटा (Data) कुछ भी हो सकता है जैसे कि टेक्स्ट (Text), नंबर (Number), ऑडियो (Audio), वीडियो (Video) और चित्र (Image) आदि। डेटा को “सूचना (Information)” भी कहा जाता है या सरल शब्दों में कहें तो कि सूचना ही “डेटा” है। जब हम कंप्यूटर को इनपुट डेटा देते हैं और कंप्यूटर इसे प्रोसेस करता है और इसे आउटपुट डेटा में परिवर्तित करता है, जो उपयोगकर्ता के लिए उपयोग करने योग्य होता है, तब वह सूचना (Information) होती है। अर्थात प्रोसेस्ड डेटा के आउटपुट को सूचना कहा जाता है। 


जैसा कि हमने ऊपर पढ़ा हैं, कंप्यूटर शब्द लैटिन भाषा “Computare” से बना है, जिसका अर्थ है गणना करना। तो कंप्यूटर का मतलब है – गणना करने वाला। मुख्य रूप से कंप्यूटर का आविष्कार (Invention) गणना उद्देश्यों के लिए किया गया था लेकिन वर्तमान में, इसका कार्य क्षेत्र अधिक विस्तृत और व्यापक हो गया है, इसलिए इसे “संगणक” या “अभिकलित्र” कहा जाने लगा है। 


यदि इसे सरल भाषा में परिभाषित किया जाए तो यह कहा जा सकता है की कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसका उपयोग गणना, प्रक्रिया, यांत्रिकी, अनुसंधान, शोध आदि में किया जाता है। कंप्यूटर हार्डवेयर (Hardware) और सॉफ्टवेयर (Software) का एक संयोजन होता है जो डेटा को सूचना में परिवर्तित करता है।



कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है? ( (What is The Full Form of Computer in Hindi)


यदि आप कंप्यूटर को ध्यान से देखते हैं, तो आप पाएंगे कि कंप्यूटर उपयोगकर्ता के लिए आउटपुट परिणामों का उत्पादन करने के लिए हार्डवेयर उपकरणों (Hardware Devices) और सॉफ़्टवेयर (Software) के आपसी समन्वय की एक प्रणाली के तहत काम करता है। ‘कंप्यूटर‘ शब्द अंग्रेजी के आठ अक्षरों से बना है, जो इसके अर्थ को और अधिक व्यापक बनाता है।


C -  Commonly             (कॉमनली)             आमतौर पर

O -  Operated               (ऑपरेटेड)             परिचालन

M -  Machine               (मशीन)                  मशीन

P -   Particularly          (पर्टिक्युलर्ली)          विशेष रूप से

U -   Used for              (यूस्ड फॉर)              इस्तेमाल के लिए

T -   Technical             (टेक्निकल)             तकनीकी

E -   Education and      (एजुकेशन एण्ड)      शिक्षा और

R -   Research            (रिसर्च)                   अनुसंधान/ खोज




कंप्यूटर किस प्रकार कार्य करता है ? या कैसे कार्य करता है?


कंप्यूटर मानव द्वारा बनाया गया सबसे शक्तिशाली और बहुउद्देशीय उपकरण है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो तीन बुनियादी कार्य करता है, यानी इनपुटिंग (Inputing), प्रोसेसिंग (Processing) और आउटपुटिंग (Outputing)।


इनपुट (Input): कंप्यूटर को भेजी जाने वाली कमांड (Command) या डेटा (Data) को इनपुट कहा जाता है।


प्रोसेसिंग (Processing): कंप्यूटर द्वारा हार्डवेयर (Hardware) और सॉफ्टवेयर (Software) की सहायता से की जाने वाली प्रोसेसिंग (Processing), जिसके परिणामस्वरूप आउटपुट (Output) प्राप्त होता है, उस प्रक्रिया को प्रोसेसिंग कहा जाता है।


आउटपुट (Output): कंप्यूटर द्वारा प्राप्त परिणाम (Result) को आउटपुट कहा जाता है।


स्टोरेज (Storage): विभिन्न स्टोरेज डिवाइस (Storage Device) जैसे हार्ड डिस्क, सॉलिड-स्टेट ड्राइव, पेन ड्राइव, ऑप्टिकल डिस्क आदि का उपयोग करके कंप्यूटर द्वारा प्राप्त परिणामों को सुरक्षित करने के प्रक्रिया को स्टोरेज कहा जाता है।




Types Of Computer ( कंप्यूटर के प्रकार ) Computer कितने प्रकार के होते है 



Based on Size ( आकार के आधार पर )


कंप्यूटर मानवजाती की उज्ज्वल रचनाओं में से एक है, कंप्यूटर विभिन्न प्रकार की क्षमताओं और आकार के होते है। कंप्यूटर का वर्गीकरण कंप्यूटर के उपयोग, स्पीड, और साइज पर आधारित है। कंप्यूटर मुख्यता चार प्रकार के होते है। 1. Microcomputer, 2. Minicomputer, 3. Mainframes, 4. Supercomputer


Microcomputer:- Microcomputer को भी personal कंप्यूटर के रूप में जानते है, यह एक डिजीटल कंप्यूटर है जो  माइक्रोप्रोसेसर पर काम करता है। Microcomputer व्यक्तिगत users के लिए छोटा सा डिजिटल उपकरण या मशीन है। औसत लोग जिनको कंप्यूटर का basic ज्ञान है वो microcomputer का उपयोग कर सकते है। Home और Office में व्यक्ति microcomputer का ज्यादा उपयोग करते है। 

यह एक सस्ता कंप्यूटर है जो आपके द्वारा दिये गए कार्यो को पूरा करता है जैसे word processing, desktop publishing और accounting. यह Spreadsheets और database management applications को चलाने के लिए भी उपयोगी है। microcomputers का ज्यादातर उपयोग मनोरंजन के लिए जैसे गेम खेलने, गाना सुनने, और मूवीज देखने के लिये किया जाता है। इंटरनेट का उपयोग करने के लिए microcomputer का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।


Minicomputer:- minicomputer मध्यम आकार का multiprocessing और multi-user कंप्यूटर होता है। multiprocessing एक निश्चित समय पर multi programs चलाने की प्रक्रिया होती है। mini computer एक मध्यम range का कंप्यूटर है। इसे mid-range सर्वर के रूप में भी जाना जाता है। mini computer microcomputer और mainframe कंप्यूटर के बीच मे आते है। 

इसका उपयोग Bussiness Organizations में एकाउंट्स का finance data और applications के रखरखाव के लिए किया जाता है। minicomputer अधिक पॉवरफुल होते है और यह microcomputer के साथ अनुकूल ( compatible ) होते है। minicomputers, manufacturing processes और scientific research में छोटी कंपनियों के लिए ideal है। microcomputer की तुलना में minicomputer बड़े होते है।



Facebook Se Paise Kamaye-Facebook Se Paise Kamane ka Tarika


Mainframe:- शुरुआत में mainframe पूरे कमरे या फर्श में बने विशाल कंप्यूटर थे। mainframes का उपयोग कंपनियों में बड़े सिस्टम के सेन्टर के रूप में करने के लिए किया जाता था। इन्हें distributed computing के बजाय centralized computing के purpose को पूरा करने के लिए बनाया गया था। computing के क्षेत्र में विकास के साथ mainframes का साइज कम हो गया है और कार्यक्षमता भी बढ़ गयी है। 

अब mainframe computing नेटवर्क में distributed users और छोटे servers का काम करते है। mainframe को enterprise servers के रूप में भी जाना जाता है। mainframe बहुत बड़े और महंगे computers होते है। mainframe का इस्तेमाल दुनिया भर में बड़ी कंपनियों में किया जाता है। mainframe का इस्तेमाल सरकारी संस्थाओं में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। 


Supercomputer:- Supercomputer सबसे महंगे और सबसे तेज type के कम्प्यूटर होते है। Supercomputers High speed Data Processing में माहिर या विशेषज्ञ होते है। बड़ी मात्रा में calculation का हल करने बाले applications supercomputers का इस्तेमाल करते है। इनमे से कुछ applications है molecular chemistry, nuclear research, weather reports और advance physics होते है। supercomputer single या multiple कंप्यूटर हो सकता है। 

एक से अधिक कंप्यूटर सिस्टम में, सुपर कंप्यूटर में कई कंप्यूटर होते हैं जो एक प्रणाली के रूप में समानांतर में काम करते हैं। supercomputers से लाभ उनकी गति से है, जो किसी अन्य प्रकार के कंप्यूटर से ज्यादा पॉवरफुल या बेजोड़ है। सुपर कंप्यूटर का एक बड़ा नुकसान यह है कि वे अपने काम के दौरान बड़ी मात्रा में गर्मी उत्पन्न करते हैं। इसीलिए  सुपरकंप्यूटर्स को ठंडा करने के लिए प्रभावशाली cooling का प्रयोग किया जाता है।



कार्यप्रणाली के आधार पर (Based on Work)


एनालॉग कंप्यूटर (Analog Computer): 

एनालॉग कंप्यूटर ऐसे कंप्यूटर सिस्टम होते हैं जो दबाव (Pressure), तापमान (Temperature), वोल्टेज (Voltage), गति (Speed) आदि जैसी मात्राओं को मापते हैं। एनालॉग कंप्यूटर भौतिक मात्राओं (Physical Quantities) को मापने के लिए जाने जाते हैं जो लगातार बदलते रहते हैं। एनालॉग कंप्यूटर के उदाहरणों में वोल्टमीटर (Voltmeter) और अमीटर (Ammeter) शामिल हैं।


डिजिटल कंप्यूटर (Digital Computer): 

डिजिटल कंप्यूटर वैसे कंप्यूटर सिस्टम हैं जो कि एनालॉग कंप्यूटर के विपरीत बाइनरी नंबर सिस्टम (Binary Number System) का उपयोग करते हैं। दूसरे शब्दों में, डिजिटल कंप्यूटर में, सभी डेटा को 0 और 1 के रूप में प्रोसेस किया जाता है। यह कंप्यूटर का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्रकार है। आज डिजिटल कंप्यूटर ने एनालॉग कंप्यूटर (Analog Computer) की जगह ले ली है। डिजिटल कंप्यूटर के उदाहरण डेस्कटॉप (Desktop), पर्सनल कंप्यूटर (Personal Computer), वर्कस्टेशन (Workstation), टैबलेट (Tablet) आदि हैं।


Motivational Quotes For Success

Top 10 Facts About India


हाइब्रिड कंप्यूटर (Hybrid Computer): 

हाइब्रिड कंप्यूटर, जैसा कि नाम से पता चलता है, एनालॉग कंप्यूटर (Analog Computer) के साथ-साथ डिजिटल कंप्यूटर (Digital Computer) का भी काम कर सकता है। हाइब्रिड कंप्यूटर में एनालॉग और डिजिटल कंप्यूटर दोनों की कार्यक्षमता होती है। हाइब्रिड कंप्यूटर का उपयोग वैज्ञानिक गणना (Scientific Calculations) के लिए, बड़े उद्योगों (Large Industries) में और रक्षा प्रणालियों (Defense Systems) में किया जाता है।





CONCLUSION:-

यहाँ आपने सिखा/जाना -
  • कंप्यूटर क्या है- What is Computer
  • Computer का फुल फॉर्म क्या है?
  • कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति कैसे हुयी 
  • डाटा क्या है?
  • कंप्यूटर की परिभाषा क्या है-Defination of Computer
  • Computer का अविष्कार किसने किया
  • कंप्यूटर के जनक कौन है
  • कंप्यूटर का इतिहास क्या है
  • Computer कितने प्रकार के होते है-Types of Computer
  • कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है-Based on Size
  • कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है-Based on Work


आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद आया होंगा, अगर आपका कंप्यूटर से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो हमे नीचे कमेंट करके जरूर बता सकते है!

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ