Header Ads Widget

Bitcoin kya Hai- Bitcoin से पैसा कैसे कमाए? हिंदी में

Bitcoin kya Hai-Bitcoin से पैसा कैसे कमाए? हिंदी में-bitcoin se paise kaise kamaye-Bitcoin free website-free bitcoin earn online-bitcoin earn-बिटकॉइन क्या है - What is Bitcoin in Hindi-Bitcoin Kya Hai? जानिए फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए-Bitcoin Kya Hai or Bitcoin Se Paise Kaise Kamaye-



Bitcoin kya Hai- Bitcoin से पैसा कैसे कमाए?  इस लेख में , मैं आपको बताउगा की Bitcoin क्या है, आप कैसे बिटकॉइन से पैसा कमा सकते है और कैसे आप Bitcoin से Online पैसा कमा सकते है। अगर आप फ्री में बिटकॉइन से पैसा कमाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह आये हो और मैं पूरी कोशिश करूंगा की आपको मैं सही जानकारी और Knowledge दे पाऊ।


Bitcoin kya Hai-Bitcoin से पैसा कैसे कमाए? हिंदी में-bitcoin se paise kaise kamaye-Bitcoin free website-free bitcoin earn online-bitcoin earn-बिटकॉइन क्या है - What is Bitcoin in Hindi-Bitcoin Kya Hai? जानिए फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए-Bitcoin Kya Hai or Bitcoin Se Paise Kaise Kamaye
बिटकॉइन क्या है जानिए फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए




Bitcoin kya Hai- Bitcoin से पैसा कैसे कमाए? हिंदी में 


दोस्तो आज के समय मे देखा जाए हर काम ऑनलाइन हो गया है, अगर आपको किसी को पैसा भी भेजना हो तो आप वो भी अपने फ़ोन या कंप्यूटर से किसी को भी कितना भी पैसा भेज सकते हो। समय के अनुसार हमारी  Currency भी बदलती जा रही है। आज पूरी दुनिया में प्लास्टिक मनी ( ATM Card ) और डिजिटल मनी भी चलने लगी है। लेकिन दोस्तो इसके अलाबा एक और करेंसी है या यूं कहु की ये नई टेक्नोलॉजी है जो पूरी दुनिया पे झाई हुई है। जिसे हम Crypto Currency या Digital Currency ( Bitcoin ) के नाम से जानते है। लेकिन अभी भी ऐसे बहुत से लोग है जो इसके बारे में नही जानते है।


अगर आप भी नही जानते कि Digital Currency ( Bitcoin ) क्या है और इससे पैसा कैसे कमा सकते है या कमाया जाता है, फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाया जा सकता है तो मैं आपको इस आर्टिकल में इसकी जानकारी आपको दूंगा।


1. Bitcoin( Digital Currency ) क्या है?- What is Bitcoin ( Digital Currency ) in Hindi

2. Bitcoin कैसे काम करता है?

3. Bitcoin से पैसे कैसे कमाए?



Bitcoin( Digital Currency ) क्या है?- What is Bitcoin ( Digital Currency ) in Hindi



दोस्तो आज देखा जाए तो बिटकॉइन के बारे आपको हर जगह आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी, अगर आप search करेंगे Youtube या गूगल पर तो आपको लाखो में वीडियो और Sites मिलेंगी कि बिटकॉइन क्या है और कैसे काम करता है ?लेकिन अभी भी ऐसे बहुत से लोग है जिनको इसके बारे में सही जानकारी नही है, बिटकॉइन एक डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है या यूं कहूँ कि ये Vertual Dicentrelize Crytocurrency है, Virtual का मतलब जिसे हम हाथ मे पकड़ कर छू ना सके देख ना सके और Dicentralize का मतलब की ये किसी एक व्यक्ति या संस्था इसको कंट्रोल नही करती है।


Blog क्या है, और Blog कैसे बनाते है?


कहने का मतलब है कि जैसे हमारी Physical Currency Rupaye को RBI कंट्रोल करती है वैसे इसको कोई एक व्यक्ति , सरकार या फिर संस्था इसपे कंट्रोल नही करती है। दुनिया के हर देश में मुद्रा(Currency) का अपना अपना नाम और वैल्यू है जहा भी जाओ आप वहा पे आपको उस देश की मुद्रा (Currency) का नाम मिलेगा जैसे की इंडिया की मुद्रा(Currency) रुपए है और अमेरिका की डॉलर (डॉलर) इसी तरह इन्टरनेट में भी एक मुद्रा है  जो की वर्चुअल है जिसके बारे में आजकल हर कोई जानना चाहता है जिसका नाम है बिटकॉइन(Bitcoin)



Bitcoin का आविष्कार कब हुआ था 


इसकी शुरुआत 3 जनवरी 2009 को हुई थी। यह विश्व का प्रथम पूर्णतया ओपन सोर्स है। अभी तक दुनिया भर में 1.5 करोड़ से अधिक बिटकॉइन चुके हैं, साल 2140 तक 2 करोड़ 10 लाख बिटकॉइन दुनिया भर में आ चुके होंगे। बिटकॉइन एक वर्चुअल यानी आभासी मुद्रा है, आभासी मतलब कि अन्य मुद्रा की तरह इसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं है यह एक डिजिटल करेंसी है। जो इलेक्ट्रॉनिकली स्टोर होती है, मतलब इसको आप डिजिटल सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर में स्टोर/ रख सकते है। अगर किसी के पास बिटकॉइन है तो वह आम मुद्रा की तरह इसका इस्तेमाल कर सकता है, सामान खरीद सकता है।वर्तमान समय में दुनिया भर में बिटकॉइन काफी लोकप्रिय हो रहा है। 



Bitcoin का आविष्कार किसने किया था?


इसका आविष्कार  सातोशी नकामोतो  ने  2008 में किया था और 2009 में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में इसे जारी किया गया था। वर्तमान में लोग कम कीमत पर बिटकॉइन खरीद कर ऊंचे दामों पर बेच कर कारोबार कर रहे हैं। क्यो कि Dicentralize होने के कारण इसकी वैल्यू लगातार घटती - बढ़ती रहती है। आप इसकी Current वैल्यू देखने के लिए प्ले स्टोर से Blockchain Wallet डाउनलोड कर सकते है या फिर गूगल पर Bitcoin to inr सर्च करके देख सकते है। आप इससे किसी को कितना भी और कही भी पैसा भेज सकते है  आम डेबिट /क्रेडिट  कार्ड से भुगतान करने में लगभग दो से तीन प्रतिशत लेनदेन शुल्क लगता है, लेकिन बिटकॉइन में ऐसा कुछ नहीं होता है। 



Bitcoin कैसे काम करता है- हिंदी में 


इसके लेनदेन में कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है, इस वजह से भी यह लोकप्रिय होता जा रहा है। इसके अलावा यह सुरक्षित और तेज है  जिससे लोग बिटकॉइन स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित हो रहे हैं। किसी अन्य क्रेडिट कार्ड की तरह इसमें कोई क्रेडिट लिमिट नहीं होती है न ही कोई नगदी लेकर घूमने की समस्या है। खरीदार की पहचान का खुलासा किए बिना पूरे बिटकॉइन नेटवर्क के प्रत्येक लेन देन के बारे में पता किया जा सकता है। यह एकदम सुरक्षित और सुपर फास्ट है और यह दुनिया में कहीं भी कारगर है और इसकी कोई सीमा भी नहीं है। ऐसे सैकड़ों हजारों वेबसाइट कंपनी है जो बिटकोइन को स्वीकार कर रही हैं। प्लेन की टिकट, होटल रूम, इलेक्ट्रॉनिक्स, कार, कॉफी और किसी अन्य चीज के लिए भी पेमेंट कर सकते हैं। 



हर साल दुनिया में  $1 से लेकर एक मिलियन डॉलर तक इधर से उधर हो जाता है। वैसे भी पैसे लेने के लिए हम लोग बैंक और कई कंपनी का सहारा लेते हैं यह सभी कंपनियां हमारे भेजे हुए पैसे को हमारे लोगों तक पहुचाने के लिए अतिरिक्त राशि  लेती है और हमें उन पर भरोसा करना पड़ता है। वेस्टर्न यूनियन, मनी ग्राम, पेपल और उन जैसी दूसरी कंपनियां की मदद चाहिए होती है मगर बिटकॉइन सुविधा को प्राप्त  करने के लिए कोई मंजूरी भी लेनी नहीं पड़ती है। 


क्योंकि बिटकॉइन पर किसी व्यक्ति विशेष सरकार या कंपनी का कोई स्वामित्व नहीं होता है। बिटकॉइन करेंसी पर कोई भी सेंट्रलाइज कंट्रोलिंग अथॉरिटी नहीं है। आज बिटकॉइन काफी प्रसिद्ध है। इसे शक्ति उन हजारों लोगों से मिलती है जिनके पास विशेष कंप्यूटर है जो नेटवर्क को शक्ति संपन्न बनाते हैं नेट पर विनिमय को  सुरक्षित करते हैं और लेनदेन की जांच करते हैं। तो अब आप जान ही गये होंगे कि बिटकॉइन क्या है और कैसे काम करता है। और इससे पैसे कैसे कमा सकते है। 


PayPal क्या है, और PayPal Account कैसे बनाते है?

Affiliate Marketing क्या है, और Affiliate Account कैसे बनाते है?



Free में बिटकॉइन कैसे कमाए- Bitcoin से पैसे कैसे कमाए?


दोस्तो बात आती है फ्री में बिटकॉइन कमाने कि तो आप सोच रहे होंगे कि फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाया जा सकता है, आज Internet पर रोज नई नई वेबसाइट आती बिटकॉइन कमाने के लिए उनमे से कुछ इन्वेस्टमेंट बाली भी होती है तो कुछ फ्री में और उनसे कई ज्यादा तो फेक वेबसाइट आती है। लेकिन आप परेशान मत हो में आपके लिए एक ऐसी वेबसाइट लेके आया हूँ जो काफी सालो से काम रही है और पेमेंट भी दे रही है , मैं खुद इससे 5 से 6 बार बिटकॉइन में पेमेंट ले चुका हूँ । ये काफी अच्छी वेबसाइट है जिससे आप फ्री में काफी अच्छा बिटकॉइन कमा सकते है।


तो उस वेबसाइट का नाम है Freebitcoin, इस पर क्लिक करके आप उसकी साइट पर पहुच जायेगे । और मैं इस आर्टिकल में इसकी पुरी जानकारी आपको दूंगा की आप इससे कैसे फ्री में बिटकॉइन कमा सकते है।



सबसे पहले आपको freebitcoin पर क्लिक कर उसकी वेबसाइट पर जाना है वहा आपको इसमे जॉइन होना उसके लिए आपको अपना Email id और पासवर्ड देना है , आप पासवर्ड में कोई भी पासवर्ड बना सकते है जरूरी नही है कि आप email id का ही पासवर्ड डाले, फिर आप sign up क्लिक करे । अब आपके email पर एक mail आएगा, उसमे एक लिंक होंगी अपने एकाउंट को वेरीफाई के लिए उस पर क्लिक कर आप freebitcoin का एकाउंट वेरीफाई हो जाएगा ।


 

Freebitcoin का एकाउंट वेरीफाई होने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का page आएगा, इस पेज में आपको Roll का बटन दिखेगा और उसके ठीक ऊपर एक टेबल बनी होगी जिसमें एक साइड Lucky Number और एक साइड Payout होंगा। जब आप Roll के बटन पर क्लिक करोगे  तो जो आपका Lucky Number आएगा उसी के हिसाब से आपको payout मिलेगा। आप इसको हर 1 घंटे में roll कर सकेंगे। और जब आप Roll करेंगे तो आपको रिवॉर्ड Point और लॉटरी टिकट भी मिलते है। लॉटरी टिकट से आप लॉटरी खेल सकते है और रिवॉर्ड पॉइंट से आप अपने रिवॉर्ड को ले सकते है।


जो लोग स्मार्टफोन में इसको ओपन करेंगे तो ऊपर साइड में थ्री लाइन का एक ऑप्शन होगा उसपर क्लिक कर के कुछ इस तरह के ऑप्शन आएंगे ।


Multiply BTC :- इस पर क्लिक करके आप BTC को mutiply कर सकते हो bet लगा के , लेकिन मैं आपको बताऊ तो आप इसको तब तक ना खेले जब तक आपके पास 0.0003 BTC ना हो जाये। क्यो की इसमें आपको जीतने के लिये Trick को Use करना पड़ता है। 


Earn BTC:- इसमे आपको 4.08% रोज के BtC मिलते है अगर आपके पास 0.0003 BTC है तो उसपे 4.08% का Intrest मिलता है।


Lottery:- इसमें आप lottery के टिकट buy कर सकते हो या फिर रोल से मिली फ़्री Lottery ticket से लॉटरी खेल सकते हो।


Rewards:- इसमे आपके रिवॉर्ड पॉइंट दिखेगे और आप अपने रिवॉर्ड यही से ले सकते हो।


Refer:- इसमे आप किसी को भी अपना रेफर कर सकते हो , अगर कोई आपके रेफर से जॉइन होता है और बो जितनी बार रोल करेगा या इसमे कुछ भी खेलेगा तो आपको उसका कमीसन मिलेगा।


Profile:- प्रोफाइल में जाके आप अपना इसमें Bitcoin address दे सकते हो, अगर आपके पास Bitcoin Wallet नही है तो आप Play store से ब्लॉकचैन एप्प डाऊनलोड कर बिटकॉइन एड्रेस मिल जाएगा जिसमे आप अपने बिटकॉइन ले सकते हो। और आप पासवर्ड भी यहा से बदल सकते हों।



उम्मीद करता हूँ कि आपको ये लेख पसंद आया होगा और आपको मैं सही और पूरी जानकारी दे पाया हूँगा , अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कंमेंट कर सकते है और आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि लोगो को इसके बारे में जानकारी हो और वे भी आप की तरह ऑनलाइन पैसा कमा सके ।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ