Header Ads Widget

MS Excel क्या है? What is MS Excel in Hindi

What is MS Excel in Hindi (MS Excel क्या है?) सीखे हिंदी में MS Excel 2007 full tutorial in Hindi MS Excel ki poori jankaari कैसे चलाते हैं-इसका क्या उपयोग है?  MS Excel hindi pdf-Microsoft Excel kya Hota hai और इसकी विशेषताएँ-माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्‍या है और इसकी कार्यप्रणाली




इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे की कैसे आप Microsoft Excel 2007 का इन्तेमाल कर सकते है, Microsoft Excel चलाना सीखे Full tutorial in Hindi, What is MS Excel in Hindi.

MS Excel जिसका पूरा नाम Microsoft Excel है, जिसे Excel के नाम से भी जाना जाता है| MS Excel को Microsoft ने बनाया है, यह एक Spread sheet program है जो आंकड़ो को Tabular format में Open, Create, Edit, Fomatting, Calculate, Share और Print आदि का कार्य करता है| MS Excel Microsoft office का एक भाग है|


What is MS Excel in Hindi (MS Excel क्या है?) सीखे हिंदी में MS Excel 2007 full tutorial in Hindi MS Excel ki poori jankaari कैसे चलाते हैं-इसका क्या उपयोग है?  MS Excel hindi pdf-Microsoft Excel kya Hota hai और इसकी विशेषताएँ-माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्‍या है और इसकी कार्यप्रणाली
MS Excel ki poori jankaari कैसे चलाते हैं-इसका क्या उपयोग है?


MS Excel क्या है? What is MS Excel in Hindi


MS Excel सर्वाधिक लोकप्रिय तथा व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने बाली Spread sheet प्रोग्रामो में से एक है, Spread sheet एक इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज होता है जो आपको विभिन्न प्रकार के डाटा को स्टोर करने में मदद करता है|इसमे Vertical columns and Horizontal rows होते है| Workbook एक फ़ाइल है जिसका उपयोग डेटा दर्ज और संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। Worksheet Cells का संग्रह है जो डेटा का प्रबंधन करता है। जिस तरह हम MS Word में कोई काम पेज पर करते है ठीक उसी तरह हम MS Excel में सारा काम शीट पर करते है जिसे हम Workbook कहते है। MS Excel में सबसे ज्यादा Mathematical Solution के लिए किया जाता है। MS Excel में आप Formula और function के द्वारा कई सारी Problems को आसानी से सॉल्व कर सकते है।


इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल Spreadsheet, worksheet और टेबल्स बनाने के लिए किया जाता है।इसमें Row और Colum पहले से ही दिए रहते है इसमें बहुत से cell होते है जिनमे हम अलग अलग डाटा भरते है। इसके Row और Colum हमारी जरूरत के हिसाब से expand होते जाते है।


MS Excel को आप तीन प्रकार से Open कर सकते है।



1. अपने कंप्यूूूटर/लैपटॉप पर start->all program->ms office->ms excel पर Mouse का लेफ्ट बटन पर क्लिक कर Open कर सकते है।

 

2. start->Run पर क्लिक करे, आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स ओपन होंगा उसमे आपको excel टाइप कर ok पर क्लिक करना है।

 

3. Desktop Window पर मौजूद MS Excel के शॉर्टकट आइकॉन पर क्लिक कर ओपन कर सकते है।





MS Excel के महत्वपूर्ण Elements



Title Bar ( टाइटल बार ):-  MS Excel में विंडो का सबसे ऊपर का भाग होता है टाइटल बार। इस पर फाइल का नाम लिखा होता है साथ में इसके दाई तरह 3 बटन होतें है जिसे Ribbon कहा जाता है को दिखाने और छिपाने के लिए होता है। इसके बाद बाले बटन common विंडो बटन होते है यानी ये हर विंडो में होते है जो विंडो को क्लोज करने, मिनीमाइज करने और रिसाइज़ करने के काम आते है। इसमें बायीं ओर एक और छोटा सा हिस्सा होता है जिसे quick access toolbar कहते है इसमें बहुत सारे बटन होते है जिन्हें हम अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते है।

Menu Bar:- यह title bar के ठीक निचे होता है इसमें बहुत सारे option होते है जैसे File, Insert, Design आदि जिनके बारे में हम बिस्तार से पड़ेंगें।

Ribbon:- यह MS Excel का वो हिस्सा है जिस पर ओपन किये गए Menu के अंदर के सारे टूल्स दिखाई देते है. यह ठीक menu bar के निचे ही होता है. इसमें File menu को छोड़कर सारे menu के tools दिखाई देते है।

File Button या Office Button:- File या Office बटन में हमे कुछ basic features जैसे फाइल को सेव करना प्रिंट करना आदि मिल जाते है।

Name box:- यह रिबन के निचे बायीं तरफ दिखाई देता है जिसमे Current cell का नाम दिखाई देता है और हम इसमें किसी भी cell काम नाम डालकर उस cell पर पहुँच सकते है।

Formula bar:- फार्मूला बार name बॉक्स के बगल में ही दिखाई देता है। इसमें हम फार्मूला का इस्तेमाल करके डाटा पर एक्शन कर सकते है जिनके बारे में हम आगे की पोस्ट में बात करेंगे।

Sheet या Workbook:- यह MS Excel का main हिस्सा होता है हम इसमे अपने document का डाटा लिखते है। हम अपने document को write और एडिट यहीं पर करते है।

Scroll bar ( स्क्रॉल बार ):- इसकी सहायता से हम document को  horizontally या vertically scroll कर पाते है।

Status bar or Zoom slider:- Status bar में Current status Show होता है जैसे Ready और इसमें ही दाई ओर एक और फीचर होता है जिसे zoom slider कहते है इसकी मदद से हम sheet को zoom in और zoom out कर सकते है।

Quick Access Tool bar:- Quick Access Tool bar MS Excel का एक विशेष भाग है, यह टूलबार Title bar में होता है। इसे हम शॉर्टकट की तरह प्रयोग मे लेते है। इस टूलबार में अधिकतर काम आने वाली कमांड्स को add कर दिया जाता है। और वे इसमे जुड जाती है। Quick Access Toolbar की मदद से MS Excel में कार्य थोडी speed से हो पाता है।



MS Excel में फ़ाइल या डॉक्यूमेंट कैसे बनाये


इससे पहले की हम इसमें कोई फाइल बनाए हमे Row और column के बारे में जान लेना चाहिए Row Horizontal cells होती हैं और column verticle cells होती है। आइये अब इसमें एक बेसिक document बनाते हैइसके लिए आपको सबसे पहले MS Excel को अपने कंप्यूटर में Open करना होगा।Open करने के बाद हमें इसमें सबसे पहले लेबल बनाने होंगे क्यूंकि हम अपनी फाइल में तरह-तरह का डाटा रखने वाले है जिसको हमें अलग-अलग नाम यानी लेबल देना होगा। लेबल document की पहली row में दिए जाते है तो हम row के सबसे पहले cell को सेलेक्ट करेंगे और उसमे लिखेंगे 'no.' जिसके निचे हम कैंडिडेट को सीरियल number देंगे। उसके बाद हम दूसरा cell सेलेक्ट करेंगे जिसमे हम 'Name' लिखेंगे उसके बाद के cells में क्रमशः 'Maths', 'English' और 'Hindi' लिखेंगे।


अब इसके बाद हमें सबसे पहले column में सारी वैल्यूज देनी है क्यूंकि हमारे पास तीन कैंडिडेट है तो हम 'No.' वाले column के निचे बाले rows में एक से तीन तक number लिखेंगे। इसके बाद वाले column में यानी जिसके पहले row में 'Name' लिखा हुआ है के निचे वाले rows में तीनो कैंडिडेट के नाम लिखेंगे. उसके बाद वाले column के निचे क्रमशः 'Maths', 'English' और 'Hindi' के नंबर लिखेगे। इसके बाद आपको अपना document सेव करना है सेव करने के लिए MS Excel विंडो के office बटन को दबाएँ। उसके बाद आपको इसमें 'save as' का option मिलेगा जिसको आपको सेलेक्ट करना है सेलेक्ट करने के बाद browse पर क्लिक करना है और फिर फोल्डर सेलेक्ट करने के बाद 'save' बटन पर क्लिक करना है। अब आपकी फाइल Save हो चुकी है |




उम्मीद करता हूँ दोस्तो अब आप जान की गए होंगे कि MS Excel क्या है हिंदी में, MS Excel में file या डॉक्यूमेंट कैसे बनाते है, अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा तो हमारी वेबसाइट को  Subscribe जरूर करे, और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ