Header Ads Widget

Top 10 Unknown Facts About India

Top 10 Unknown Facts About India-10 facts about india-amazing facts about india-fun facts about india-good things about india-why india is great-भारत के बारे में रोचक तथ्‍य-भारत देश के बारे में जानकारी in hindi



भारत के बारे में रोचक तथ्‍य ( Top 10 Unknown Facts About India )

Top 10 Unknown Facts About India-10 facts about india-amazing facts about india-fun facts about india-good things about india-why india is great-भारत के बारे में रोचक तथ्‍य-भारत देश के बारे में जानकारी in hindi
Top 10 Amazing Unknown Facts About India in Hindi


मेरे देशवासियो  मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपको भारत में बारे में 10 येसे facts या  10 येसी बाते बताउगा जिससे आपको अपने भारतीये होने पर और गर्व महसूस होगा, इस पोस्ट में आपको top 10 unknown facts about India, good things about India, why India is great, amazing facts about India, interesting facts about India, omg facts  about India, के बारे में आपको बताउगा| भारत के 10 येसे facts या 10 येसी बाते जो दुनिया को भारत से सीखनी चाहिए, Top 10 things world should learn from India .


भारत अभी Development Country है विकाशशील देश, Corrupt, गरीब और गंदगी फैलाने बालो का देश, बात बात पर मार-काट करने बालो का देश, यहां के मर्द अपनी कामोत्तेजना को कंट्रोल नही कर पाते, लड़किया अगर चुस्त कपड़ो में निकले दिन ढलने के बाद तो थोड़ा ख्याल रखना पड़ता है। ज्यादातर इलाको में लॉयन आर्डर की समस्या है, खाने पीने की चीजों में मिलाबट है, हवा में Pollution है, साफ शुद्ध पीने का पानी तक नही है। ये कहना गलत नही होगा कि यहां के लोगो को टॉयलेट इस्तेमाल करने की सीख देने के लिए टी वी का सहारा लिया जाता है, सरकारी पैसे की जरूरत पड़ती है। Extra, Extra, Extra......


ये सोचते है विदेशी हमारे बारे में, सच्चाई यही है सच मे ऐसा ही सोचते है विदेशी हमारे बारे में। ये विदेशी बुरे लोग नही होते, भले ही ये पानी की जगह पर ये पेपर इस्तेमाल कर ले अपनी गुदाद्वार साफ करने के लिए, लेकिन गंदा भारत को ही कहेंगे, ना-ना-ना बिल्कुल भी बुरे नही है ये, हम आप की तरह इंसान है बस थोड़ा शोफिस्टिकेटेड टाइप है। इन्हें भारत की महानता सीखने के लिए पूरा एक आर्टिकल लिखना पड़ेगा हमे तब जाके ये समझेगे, पर ये आर्टिकल उनकी भाषा मे नही हिंदी में है और ये उनके लिए नही बल्कि हमारे देशवासियों के लिए है जो बात बात पर रोना रोते है दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी को झेलने बाले इस देश पे।


मेरे भाई, मेरे दोस्त, मेरे देशवासियों Be Confident अपने भारतीय होने पर और अपने देश पर विश्वास रखिये, ये देश ऊखडू ना बैठ सकने बाले, पैकेट का माल खाने वाले अंग्रेजो का नही है तो Be Confident और कभी अपने देश की बुराई किसी विदेशी के सामने करना क्योकि आने वाले समय मे पूरी दुनिया हमारे देश के तरफ आएगी नया सीखने के लिए, वो राज जानने के लिए कि कैसे बना भारत सुपरपावर। यकीन मानो दोस्तो ऐसा होने वाला है और ये 10 amazing unknown Facts या 10 बाते जो आज हम इस आर्टिकल में बताने वाले है ये तो पूरे विश्व को खासकर पश्चमी देशो को हमसे सीख लेनी चाहिए। आइए जानते है कि कोन से ऐसे top 10 unknown facts about India, good things about India, why India is great, amazing facts about India, interesting facts about India, omg facts  about India, कोन से ऐसी 10 बाते है जो पूरे विश्व को भारत से सीखनी चाहिए।


Mahatma Gandhi Essay in Hindi

Mahatma Gandhi Anmol Vichar


Top 10 Unknown Facts About India (interesting facts about India)



1. World Biggest Democracy ( दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र )



पश्चमी देश ही नही बल्कि पूरे विश्व को सिख लेनी चाहिए दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र से, आज हम गरीब है चलेगा, हा थोड़े Corrupt भी है वो भी चलेगा। लेकिन हम ही है पूरे विश्व मे जिसने 2014 में दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव किया था और इसमें 61 करोड़ से भी ज्यादा वोटरों ने हिस्सा लिया था। सबको साथ चलने का मार्ग वो भी इतनी बड़ी संख्या में जो दुनिया के किसी देश मे है तो वो भारत है और कोई नही। तो गर्व से कहो एक बार मेरा भारत महान, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र System के लिए।


2. A Habbit of Reading पढ़ने की आदत )



एक रसियन सर्बे के हिसाब से हमारा देश दुनिया का सबसे अधिक पढ़ने बाले लोगो का देश है। इस सर्बे के मुताबिक हर भारतीय औसतन हर सप्ताह 10.42 घंटे पढ़ता है। कुछ कुछ वो पढ़ ही लेता है फिर चाहे वो अखवार ही क्यों हो।


3. Respect for the elders ( बड़ो के लिए सम्मान )


इस खूबी की महत्वता जानना हो तो अमेरिका चले जाइये जहा 14-15 साल में लड़के लड़किया माँ-बाप का घर छोड़ देते है। अपनेपन नाम की कोई चीज नही है ना बच्चों को माँ-बाप की चिंता होती है और ना माँ-बाप को बच्चों की फिक्र। ऐसी अलगावादी फैमिली से लाख गुना अच्छा है हमारे देश का संयुक्त परिवार, खटपट भले ही हो लेकिन अपनापन, चिंता और फिक्र जो यहां है वो और कही नही। बड़ो का आदर हम इसी भारतीय फैमिली के वजह से सीखते है तो कहो बड़ो को इज्जत देने वाले देश के लिए मेरा भारत महान।


4. The Right way to clean your ass ( शौच करने का सही तरीका )


माना देश के लोगो को शौच कहा करना है, करने के बाद हाथ कैसे धोने है ये बताना पड़ता है और वो भी टी वी में विज्ञापन देके। लेकिन कैसे करना है ये हमारे पूर्वजों ने पहले ही बता दिया था, ऊखडू बैठ के अगर आपको ऑस्ट्रोपोरोसिस या वोनविकनिग की समस्या नही है तो इंडियन स्टाइल टॉयलेट बेहतरीन है इससे मोसन होने में आसानी होती है और पेट पूरा साफ होता है। जबकि वेस्टर्न टॉयलेट में ज्यादा समय बिताने की वजह से जोर लगाना पड़ता है और पाईल्स होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही भारत मे पानी का इस्तेमाल होता है सफाई के लिए और अंग्रेज पेपर से पोछते है, सफाई तो पानी से होती है पेपर से कहा, जिसकी वजह से इन अंग्रेजो को लगातार गुदाद्वार में इन्फेक्शन की समस्या होती है सीखो जरा अंग्रेजो को फॉलो करने वालो।


5. Scientific Innovation on a shoestring budget (कम पैसो में भारत का साइंटिफिक इनोवेशन)



वचत करना वही जनता है जिसे धन का मूल्य पता हो, धन अर्जित करने के लिए की गई मेहनत का जिसे भान हो। भारत की स्पेस रिसर्च संस्था इसरो से पूरे विश्व को सीख लेनी चाहिए। हमारी Corrupt गवर्मेन्ट के पूरे पैसे खाने के बाद जो पैसे बचते है उनसे भी हमारे Scientist ऐसे-ऐसे उपकरण ऐसी ऐसी टेक्नोलॉजी बना देते है जिनसे चांद तो छोड़िए मंगल तक यान चला जाता है। और जो पैसे प्रोजेक्ट को सफल बनाने में लगते है वो तो हॉलीवुड की ग्रैविटी मूवी के बजट से भी कम थे। जब विश्व सपने बुनने में लगा था तब देश के वैज्ञानिकों ने इतिहास रच डाला। साइकिल पर ढोकर सेटेलाइट से लेकर मंगल की यात्रा तक के लिए हमारी वेबसाइट www.ezgway.com का इसरो को प्रणाम और सलाम। गर्व से कहो हम हिंदुस्तानी है।


MS Office 2007 full tutorial

Affiliate Marketing


6. Our refugee policy (भारत की शर्णार्थियों को लेकर Policy)


जब अमेरिका समेत दुनिया के पूरे देश जो अपने आप को सुपरपावर कहते है मानवता भूलकर शर्णार्थियों को अपने देश मे घुसने तक से रोक देते है तब भारत अपनी बाहे खोलकर मानवता का सबसे बड़ा पाठ पूरे विश्व को पढ़ाता है। अथिति देवो भवः हमने आज तक किसी भी सरणार्थी को बाहर का रास्ता नही दिखया, बह बात अलग है कि आजकल माहौल कुछ और है।


7. Diversity at the top (भारत मे विभित्ता)



ये वही देश है जिसे विदेशी कहते है यहां महिलाये सुरक्षित नही है यहां महिलायों की जिंदगी नर्क है यहां गैर हिन्दुजात का होना एक अभिशाप है पर इन विदेशियो को कोन बताये कि विश्व की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी में इक्का दुक्का कुछ हो जाये तो इसका मतलब ये नही की पूरा देश और यहां रहने बाले लोग सब राक्षस ही है, वल्कि दोस्तो हम आपको बताना चाहेगे कि भारत ही एक ऐसा देश है जहाँ 75 साल के इतिहास में 17 साल तक तो एक महिला ने शासन किया प्रधानमंत्री बन। अमेरिका आज भी अपनी पहली महिला President का मुंह तक नही देख सका। हमारे देश के 14 में से 5 President नॉन हिन्दू रह चुके है। अमेरिका ने तो पहला मुस्लिम President हाल ही में देखा बराक ओबामा केफोम में। उसके बाद फिर एक सनकी को राजगद्दी देदी, सुनहरे बाल वाले को। भारत की विभित्ता से पूरे विश्व को सीख लेनी चाहिए।


8. Event Management (भारत का इवेंट मैनेजमेंट)


देखो दोस्त ऐसा है कि हम लोगो से बड़ा इवेंट मैनेजर कतई कोई नही है, हमने 8 करोड़ लोगों को एक ही इवेंट में एक ही जगह शांतिपूर्ण ढंग से कराया है। इस Event का नाम था कुम्भ मेला, जिसे हम सदियो से मनाते रहे है। अब बोलिये की भारत जैसे देश मे इतना बड़ा इवेंट बिना किसी बड़े हादसे के कैसे पूरा होता आया है वो भी सदियो से। सीखो विदेशियो सीखो......


9.Our deep philosophy and spirituality and our multiculturalism


दुनिया भर में भारत ही एक ऐसा देश है जहां अध्यातिमिक्ता का समागम है जितने भी धर्म हमारे देश मे है उतनी धार्मिक विभित्ता विश्व के किसी देश मे नही, और सारे धर्म हमारे देश मे पावन माने जाते है। सभी शांति का संदेश देते है वो बात अलग है कि नेतागण अपनी ऐसी तेसी बचाने के लिए लगातार नाना प्रकार के स्वार्थो के लिए धर्म को ढाल के रूप में प्रयोग करते है। अन्यथा जो सुकून, जो आध्यात्मिकता, जो परमानन्द जो इस देश मे है वो दुनिया के किसी अगल थलग पड़े परिवार वाले देश मे नही है।


10. Jugaad ( जुगाड़ )


ये सबसे महत्वपूर्ण है जुगाड़, ये भारतीयों के काम करने का बुनियादी तरीका है। अगर जुगाड़ की तकनीकी कोई देश सीखा सकता है तो वो है भारत। जुगाड़ के लिए नॉवल पुरुस्कार कभी मिला तो वो किसी भारतीय को ही मिलेगा। मॉम-मार्स ये भारत का मंगलयान मिशन था जिसका बजट 79 मिलियन डॉलर्स था और वही same मिशन अमेरिका का जिसे मिले 671 मिलियन डॉलर्स भारत ने बहुत कम खर्च में जुगाड़ के माध्यम से देश को मंगलग्रह तक पहुचा दिया, अब आप पूछेगे वो कैसे तो मैं आपको उसकी भी जानकारी दे देता हूँ।भारत के मंगलयान मिशन के लिए एक Strong Propulsion देने वाला राकेट चाहिए था जिससे लागत कई गुना बढ़ सकती थी पर इसरो के वैज्ञानिकों ने जुगाड़ लगाया और सेटेलाइट को दो चरणों मे Propulsion देने के लिए Design किया। मार्स ओरिवेटर्स को पहले पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया गया, पृथ्वी का चक्कर लगाते हुए जब मंगलयान ने एक स्पीड पकड़ ली तब उसे मार्स की ओर भेज दिया गया। ठीक गुलेल से निकले पत्थर की तरह और बन गया काम।तो दोस्तो भले ही हम पैसो से थोड़े गरीब है पर हमारे दीमक में अमीरी कूट कूट कर भरी है।

Blogger के पोस्ट में image/photo कैसे ऐड करे SEO हिंदी


उम्मीद करता हूँ दोस्तो आपको आर्टिकल पसंद आया हो कमेंट करके जरूर बताएं और बिना समय गबाये ठोको शेयर, मत करो लाइक शेयर ही शेयर ठोको और बताओ इन विदेशियो को की भले ही 100 में 99 बेईमान पर जब तक हमारे देश मे एक भी ईमानदार रहेगा तब तक मेरा भारत, मेरा देश महान रहेगा

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ