Header Ads Widget

MS Office 2007 full tutorial in hindi ( MS office क्या है? )

MS Office 2007 full tutorial in hindi ( MS office क्या है? )-Learn Microsoft Office 2007 In Hindi माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सीखें-माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है? What is MS Office in hindi-एमएस-ऑफिस क्या है? ms-office kya hai


 MS Office 2007 full tutorial in hindi ( MS office क्या है? )

MS Office 2007 full tutorial in hindi ( MS office क्या है? )-Learn Microsoft Office 2007 In Hindi माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सीखें-माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है? What is MS Office in hindi-एमएस-ऑफिस क्या है? ms-office kya hai
MS Office 2007 full tutorial in hindi ( MS office क्या है? )


नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट में  आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2007 के क्या- क्या features है और इसके फायदे क्या है तो चलिए जानते है Microsoft Office 2007 के Features फुल tutorial in hindi

 

Introduction of MS office 2007


माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2007 आपके व्यापार और व्यक्तिगत जानकारी को संभालने के लिए एक व्यापक टूलकिट प्रदान करता है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 2007 में मज़बूत Applications का समूह उपलब्ध कराता है या होता है। उदाहरण के लिएयदि आप एक Letter बना रहे हैं, तो आपको text को फॉर्मेटिंग करने वाले कमांड के साथ कार्य करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपको कुल खरीदारी के आंकड़े चाहिए, तो आपको Automatic तरीके से नंबर जोड़ने की आवश्यकता होगी। MS Office 2007 आपको इन परिदृश्यों में से प्रत्येक और अधिक को संभालने में सक्षम बनाने के लिए Application प्रदान करता है।


MS ऑफिस 2007 को सर्विस पैक 2 या 3 के साथ विंडोज एक्सपी की आवश्यकता हैविंडोज सर्वर 2003 में सर्विस पैक 1 या उससे अधिक के साथया विंडोज़ विस्टा या विंडोज 7 माइक्रोसॉफ्ट आफिस, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कई डेस्कटॉप Applications और Services को उपलब्ध कराता है। MS Office द्वारा प्रदान किए गए कुछ एप्लिकेशन MS WordMS Excel और MS PowerPoint हैं। ऑफ़िस 2007 ने एक नया यूजर इंटरफेस और docx, xlsx, pptx जैसे नए ऑफ़िस XML दस्तावेज फॉर्मेट से परिचय कराया।


MS Office 2007


ऑफिस 2007 के यूजर इंटरफेस को फिर से डिजाईन किया गया। Office 2007 के Programs में Window के Top पर एक रिबन है। रिबन में टैब, समूह और कमांड होते हैं। इसमे सात मूल टैब हैं। बेसिक टैब्स Home, Insert, Page Layout, References, Mailings, Review और View होते है। प्रत्येक टैब कमांड के समूह को प्रदर्शित करता है, जैसे Header और Footer Insert टैब में। वहाँ अतिरिक्त टैब हैं और साथ ही Context के आधार पर जैसे डिजाइन और लेआउट प्रकट होता है। Office Button फ़ाइल मेनू को बदल देता है। आप Office बटन के माध्यम से Open, Save, Print जैसे विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही, आपको ऑप्शन्स बटन मिलता है जिसका उपयोग प्रोग्राम के कई पहलुओं को कस्टमाइज करने के लिए किया जाता है। कुछ आदेशों का आसानी से उपयोग करने के लिएआपके पास Quick एक्सेस टूलबार है जिसमें बचा हैरिबन के ऊपर या ऑफिस बटन के दायीं ओर दिए गए आदेशों को Redo और Undo करें।



टैब के दाईं ओर, Window के दाईं ओर, Help बटन है, जो गोल बटन है जिसमें एक प्रश्न चिह्न है। बटन पर क्लिक करने से हेल्प विंडो सामने आएगी, जो कि  ms office से ऑनलाइन सहायता को कनेक्ट करती है।आपके पास अपने स्वयं के कंप्यूटर से मदद मांगने का विकल्प है, और आप ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मदद के बीच आगे-पीछे जा सकते हैं। Office का नया संस्करण आपके Documents को Save करने के लिए नए प्रारूपों का उपयोग करता है। फ़ाइल एक्सटेंशन को सभी x के द्वारा संशोधित किया गया है, इसलिए नए प्रारूप हैं।

Word:- .docx
Excel:- .xlsx
Power Point:- .ppt


यदि आप  Documents को Save करना चाहते हैं ताकि इसे Office के पहले संस्करण में खोला जा सके, तो Save button का चयन करें। सेव के अंतर्गत लिए जाने वाले विकल्पों में से एक, आपको उस वर्ज़न को सेव करने की अनुमति देता है जो Office के पहले के संस्करणों के अनुकूल हो।

15 August स्पीच in हिंदी शायरी 


Microsoft office 2007 के Application के Features

 

MS Word:-

 नई Style sheets ( Quick styles ) और उनके बीच आसानी से स्विच करने की क्षमता

Status bar में डिफ़ॉल्ट रूप से सूचीबद्ध Word की गणना।
 नई प्रासंगिक Spell Checker, जिसका तात्पर्य Wavy blue रंग से होता है, जो गलत वर्तनी के लिए पारंपरिक Wavy red रेखांकित के अनुरूप होता है। और Wavy ग्रीन ने व्याकरण की गलतियों को रेखांकित किया है और कभी-कभी सही वर्तनी वाले शब्द का अशुद्ध प्रयोग किया है।
 अनुवाद उपकरण टिप विकल्प English (U.S), French (फ़्रांस), और Spanish (अंतर्राष्ट्रीय सॉर्ट) के लिए उपलब्ध है। जब चुना जाएगा तो माउस Cursor को किसी शब्द के ऊपर ले जाया जाएगा विशेष भाषा में इसका अनुवाद प्रदर्शित होगा। गैर अंग्रेजी संस्करणों में विभिन्न भाषाओं के सेट हैं। अन्य भाषाओं को एक अलग बहुभाषी पैक का उपयोग करके जोड़ा जा सकता है।
APA, Chicago और MLA सहित परिभाषित शैली के नियमों के अनुसार उद्धरणों और ग्रन्थसूची का स्वचालित उत्पादन। Style बदलने से सभी References का स्वतः update हो जाता है ऑनलाइन Reference डेटाबेस तक पहुंचने के लिए वेब सेवाओं से जुड़ें।
Author, Title, Data, Abstract आदि के लिए फील्ड के साथ कवर पृष्ठों की पूर्व सेट गैलरी। कवर पृष्ठ document के विषय का पालन करें (पेज लेआउट टैब के अंतर्गत पाया गया है)



MS Excel:-

 एक Worksheet में 1048576 Rows और 16384 Columns तक का Support होता हैएक Single cell में 32767 Characters के साथ ( Worksheet में 17179869184 cells, 562932773552128 Characters )
Conditional फॉर्मेटिंग में तीन नई सुविधाओं के लिए सहायता उपलब्ध है- Color Scales, Icon Sets and Data Bars.
 कॉलम Titles, कॉलम के लेआउट को नियंत्रित करने के लिए वैकल्पिक रूप से विकल्प दिखा सकता है।
 क्यूब फंक्शंस, जो डेटा विश्लेषण सेवाओं, जैसे SQL सर्वर विश्लेषण सेवाओं से सेट एग्रीगेट डेटा सहित डेटा आयात करने की अनुमति देता है।
 एक्सेल में एक नया चार्टिंग इंजन है, जो 3 डी Rendering, ट्रांसपेरेन्सीज़ और Shadows सहित advance प्रारूप का support करता है।



MS Power Point:-

 Text आधारित ग्राफिक्स को समर्थन देने के लिए text प्रतिपादन में सुधार
 3 डी ग्राफिक्स का प्रतिपादन
 अधिक ध्वनि फ़ाइल formats को support करता है जैसे कि .mp3 and .wma
 टेबल के लिए support और एक्सेल से तालिका चिपकाने के लिए बढ़ाया support
 स्लाइड लाइब्रेरी, जिससे आप किसी स्लाइड या प्रस्तुति का टेम्पलेट के रूप में पुनः उपयोग कर सकते हैं।
 कोई भी कस्टम डिजाइन स्लाइड लाइब्रेरी save किया जा सकता है।
Presentations डिजिटल हस्ताक्षरित हो सकते हैं।
 वाइडस्क्रीन स्लाइड्स हेतु समर्थन जोड़ा गया।



Affiliate marketing से पैसा कैसे कमाए 


MS Office 2007 का संस्करण

 

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने उपयोगकर्ताओं के लाभ के लिए Office 2007 में विभिन्न Combinations में पैकेज किया है। ऑफिस 2007 चार अलग-अलग प्रकार के स्वाद वाला मिश्रण है। इनमें से प्रत्येक Office संस्करण उपयोगकर्ताओं के एक अलग समूह पर लक्षित है और इसकी घटकों के अनुसार अलग कीमत है। Office 2007 के विभिन्न संस्करण इस प्रकार हैं:-


◆ MS Office Professional 2007


आप लोगों और जानकारी के साथ काम करने के तरीके को व्यवस्थित करें। MS Office 2007 Professional Documents, शक्तिशाली स्प्रेडशीट, और Presentation, अपनी व्यक्तिगत जानकारी और Communications बनाने के लिए आवश्यक उपकरण देता है, और अपने व्यापार डेटा को प्रमुख डेस्कटॉप डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली से अनलॉक करें। Office Professional 2007 उत्पादकता और डेटाबेस सॉफ्टवेयर का पूर्ण सूट है जो आपको समय बचाने और व्यवस्थित रहने में मदद करेगा।


 MS Office Standard 2007


MS Office 2007 Standard
उन प्रयोक्ताओं के लिए अभिकल्पित किया गया है जिन्हें केवल कोर डेस्कटॉप उत्पादकता उपकरणों की आवश्यकता होती है। इसमें वर्ड प्रोसेसिंग, प्रेजेंटेशन, और स्प्रेडशीट प्रोग्राम, साथ ही आउटलुक ईमेल और डेस्कटॉप सूचना management टूल भी शामिल हैं। Office Standard 2007 घरों और छोटे व्यवसायों के लिए आवश्यक सॉफ्टवेयर प्रदान करता है ताकि उपयोगकर्ता कार्यों को अधिक जल्दी और आसानी से पूरा कर सकें।माइक्रोसॉफ्ट Office धाराप्रवाह उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस और बेहतर उपकरण, enhanced ग्राफिक्स और formatting क्षमताओं,नये समय और Communication management उपकरण के साथ।


 MS Office Small Business 2007


व्यावसायिक सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को कस्टम Office समाधान बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया, office 2007 डेवलपर office 2007 Professional सूट शामिल हैंसाथ ही Office आधारित समाधानों के निर्माण, प्रबंधन और तैनाती के लिए उपकरण और प्रलेखन। ऑफिस स्माल बिजनेस 2007 एक शक्तिशाली और आसान तरीका है उत्पादकता और संपर्क प्रबंधन सॉफ्टवेयर जो आपको Time बचाने में मदद करने के लिए नए उपकरण रखता है का उपयोग करना हैसंगठित रहें, और बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करें।







आशा करता हूँ दोस्तो की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होंगा और आप जान गए होंगे कि कोन कोन से माइक्रोसॉफ्ट के Features है और किस काम आते है, अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो कंमेंट करके जरूर बताएं और हमारी वेबसाइट को फॉलो और शेयर करना ना भूले।

 

एक टिप्पणी भेजें

2टिप्पणियाँ

Please do not enter any spam link in the comment box