Header Ads Widget

Affiliate Marketing क्या है, Affiliate account कैसे बनाते है

Affiliate Marketing क्या है-Affiliate account कैसे बनाते है-Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए।-Amazon Affiliate Account कैसे बनाये In Hindi-जानिए Affiliate Marketing meaning in Hindi-Affiliate Marketing Kya Hai in Hindi-Affiliate marketing se paise kaise kamaye-



Affiliate Marketing क्या है, Affiliate account कैसे बनाते है?

 

Affiliate Marketing क्या है-Affiliate account कैसे बनाते है-Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए।-Amazon Affiliate Account कैसे बनाये In Hindi-जानिए Affiliate Marketing meaning in Hindi-Affiliate Marketing Kya Hai in Hindi-Affiliate marketing se paise kaise kamaye-
Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए


नमस्कार दोस्तों , स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट में। दोस्तों  देखा जाये तो ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने  लगे है या करते है। और देखा जाये दोस्तों तो आज सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। दोस्तों बहुत सारे लोग है जो ऑनलाइन पैसा कमा रहे है लाखो और करोडो में।  अगर आपने  Affiliate Marketing के बारे में सुना होगा तो आप जानते होंगे की लोग इससे लाखो और करोडो में पैसा  कमा रहे है।  बस  आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए।  अगर आप नहीं जानते की Affiliate Marketing  क्या है और इससे कैसे पैसे कमा सकते है। वो भी बिना एक पैसा लगाए। तो आज मै आपको इसकी पूरी जानकारी दूंगा और बताउगा की आप इससे कैसे पैसे कमा सकते हो।  

 

Affiliate Marketing क्या है?

 

दोस्तों ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके है।  उनमे से Affiliate Marketing भी बहुत बढ़िया तरीका है।  इससे पैसा कमाने से पहले हमको पता होना चाहिए की Affiliate Marketing होती क्या है। तो दोस्तों मैं आपको Affiliate Marketing क्या होती है उसकी पूरी जानकारी देने बाला हूँ।




दोस्तों आज के ज़माने में ऑनलाइन शॉपिंग तो मामूली सी बात हो गयी है, Amazon , Flipkart , Ebay जैसी कई बड़ी कम्पनिया है जो ऑनलाइन प्रोडक्ट बेच रही है। लेकिन बहुत कम लोग होंगे जो जानते होंगे की आप इनसे लाखो और करोडो में पैसे कमा सकते हैAffiliate Marketing का मतलब होता है की किसी प्रोडक्ट या सामान का प्रमोशन करके उसको बिचबाना, और ऐसा करने पर हमें उसका ये कम्पनिया कुछ कमीशन देती है, Affiliate Marketing के अंदर मुख्य रूप से तीन पार्टी का रोल होता है , जिसमे पहला है Advertiser , दूसरा है Publisher ( जिसे Affiliate भी कहा जाता है। ) और तीसरा है Customer. 



 Advertiser :- 
यह एक सेलर होता है , ये कोई अकेला व्यक्ति हो सकता है या फिर कोई Company.  जो की अपना प्रोडक्ट/सामान सेल करने के लिए ऑफर करता है


Publisher :- 
ये कोई भी व्यक्ति बन सकता है, हो सकता है जो  प्रोडक्ट और Services को प्रमोट करना चाहता है और प्रत्येक प्रोडक्ट के सेल होने पर कमीशन कमाता है।  जो व्यक्ति  प्रोडक्ट को प्रमोट करता है वो Publisher ( Affiliate ) कहलाता है।   


Customer ( Consumer ):- 
इसमें हम सभी शामिल है , हर वो व्यक्ति जो अपने जरूरत को पूरा करने के लिए सामान खरीदता है और उसका उपयोग करता है वह Customer / Consumer  कहलाता है 


Advertiser
को अपना प्रोडक्ट सेल करना होता है और Publisher को पैसा कामना होता है तो Publisher Advertiser से उसके प्रोडक्ट का Affiliate लिंक लेकर उसको अपने सोशल नेटवर्क साइट्स या अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर शेयर करता है और जैसे ही उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को कोई  खरीदता है तो Advertiser को Customer से पैसे मिल जाते है और फिर Advertiser Publisher को उसका कमीशन दे देता है और ये पूरी की पूरी प्रिक्रिया Affiliate Marketing है। 




इंडिया की कुछ बड़ी Affiliate Marketing Sites की लिस्ट इनपर आप अपना Affiliate Account बना कर पैसे कमा सकते है।  

 

 

1. Amazon

 

2. Flipkart

 

3. Snapdeal

 

4. Ebay

 

5. Jobong

 

6. Yepme

 

7. shimply

 

8. Traduse

 

9. Infibeam

 

 

Tour And Travel Affiliate Marketing Sites 

 

 

1. Yatra.com

 

2. Makemytrip.com

 

3. Ixigo

 

4. Tripadvisor.com

 

 

Matrimonial Affiliate Marketing Sites 

 

 

1. Shaadi.com

 

2. Vivahbandhan.com

 

3. Jeevanshathi.com

 

4. Bharatmatronial.com

 

 

Job Affiliate Marketing Sites 

 

 

1. Monster.com

 

2. Gulfnaukari

 

3. Inneed.com

 

4. Careerbuilder.com

 

 

और भी फेमस कुछ Affiliate Marketing Sites 

 

 

1. Apple.com

 

2. Reebok.co.in

 

3. Quickheal.co.in

 

4. Radision.com

 

5. Hostgator.in

 

6. Zapak.com

 

7. Indiamart.com

 

8. Fropper.com

 

9. Bigrock.com

 

10. Iforex.com

 

11. Dgmindia.com

 

12. Godaddy.com

 

ये कुछ सबसे बढ़िया Affiliate  Marketing Sites है जो काफी अच्छा पैसा दे रही है।


जैसे Amazon Site है तो आप इनके जो प्रोडक्ट्स या सामान है उसकी Affiliate link अगर आप किसी को शेयर करते है और वो उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट/ सामान को खरीदता है तो आपको Amazon उसका कमीशन देगा। ये एक बहुत ही Simple तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का , आज कल इसके द्धारा कई लोग रोज हजारो , लाखो रुपये कमा रहे है और इस तरह आप भी इससे पैसे कमा सकते है।  

 

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए। 

 

 Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन शॉपिंग साइट का Affiliate प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा , फिर उसके बाद आपको कोई भी प्रोडक्ट चुनके उसकी Affiliate लिंक सोशल मीडिया या कहि भी शेयर करनी होगी और कोई भी उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा।  

 

 

Affiliate Marketing के लिए किसी भी वेबसाइट या ऐप्प का होना जरूरी नहीं है , आप इससे पैसा कमाने के लिए सोशल नेटवर्किंग जैसे फेसबुक , व्हाट्सएप्प , ट्विटर  आदि का इस्तेमाल कर सकते हो।  और इसके लिए आपको एक भी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है और बिना एक भी रूपए खर्च किये आप इससे अच्छे  खासे पैसे कमा सकते हो।  

 

 

लेकिन ये आपको भी पता है की हर काम में मेहनत तो लगती ही है , बिना मेहनत के कोई भी काम में सफल होना असम्भव है।  तो आपको इसमें सफल होने के लिए थोड़ी सी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी , और आप इस काम को घर बैठे आसानी से कर सकते हो।  

 

 वैसे तो आप किसी भी ऑनलाइन साइट का Affiliate प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हो , लेकिन  मै आपको सलाह करूंगा की आप Amazon Affiliate प्रोग्राम ज्वाइन करे क्यों की Affiliate Marketing के मामले में ये सबसे अच्छी है। अगर आप Amazon Affiliate Marketing से पैसे कामना चाहते है तो आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़िए।  हम बतायेगे की आप Amazon Affiliate अकाउंट कैसे बनाते है।  

 

Amazon Affiliate Account बनाने का तरीका और ये कैसे काम करता है Step By Step 

 

Amazon Affiliate से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको इसका Affiliate अकाउंट बनाना होगा। 

मैं आपको Step By Step बताता हूँ की कैसे आप Amazon Affiliate Account बना सकते हो।  

 

 

 1. सबसे पहले Amazon Affiliate के होम पेज पर विजिट कीजिये।  ( नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करे

 

AmazonAffiliate Programe



 2. अब आपको Join Now For Free पर क्लिक करना है।  



 3. अब यहाँ आपको Create Your Amazon Account पर क्लिक करना है।  


4. अब आपके सामने एक पेज खुलेगा , इसमें आपको अपनी पूरी Detail  भरनी होगी। फिर उसके बाद आपको Next  पर क्लिक करना होगा।  


5.  Next  पर क्लिक करने के बाद  अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।  यहा  पर आपके पास कोई  वेबसाइट या फिर ऐप्प है तो उसका लिंक आपको ऐड करना है अगर नहीं है आपके पास तो आपको कोई भी URL डाल देे और फिर  Next पर क्लिक कर  देना है।  


6.  Next पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको अपनी Affiliate Profile की Details भरनी है।  अगर आपके पास अपनी  वेबसाइट या फिर ऐप्प का लिंक नहीं है तो आपको उस ऑप्शन को खाली छोड़ देना है। सारी Details भरने के बाद आपको Finish पर क्लिक कर देना है  


7.  Finish पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें आप Now पर क्लिक करके Payment और Tax Details डाल  सकते है , या फिर Later पर क्लिक करके बाद  में भी डाल सकते है।  

अब आपका Amazon Affiliate Account बन चूका है।  अगले 24 घंटे में आपको Email आएगा Amazon से की आपका अकाउंट Aprrove कर  दिया है।  अकाउंट Approve होने के बाद अब आपको पैसे कामना शुरू कर  देना है।  




Account Approve होने के बाद Amazon Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए क्या करे  -




दोस्तों Amazon Affiliate का अकाउंट Approve होने के बाद अब आपको इससे पैसे कमाने के लिए आप जिस प्रोडक्ट को सेल करना चाहते है उसका Affiliate लिंक बनाकर आपको अपने सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे Facebook Groups & Pages , Whatsapp, Twitter , आदि पर शेयर करना होगा अगर कोई भी उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपकी इनकम होगी।  

Products की Affiliate Link कैसे बनाते है।  Step By Step 

 

1. सबसे पहले आपको अपने Amazon Affiliate Account में Login करना है।

2. अपने Amazon Affiliate Account में लॉगिन होने के अब अब आपको जो भी प्रोडक्ट्स की Affiliate link बनानी है उसको Search करना है।

3. फिर उसके बाद आपको उस प्रोडक्ट के Get Link पर क्लिक करके Text  पर क्लिक करना है आपके सामने उस प्रोडक्ट की Affiliate link जाएगी।


अब आप उस लिंक को कॉपी करके जहा चाहे  वहा शेयर कर सकते है और जब भी कोई उस लिंक पर क्लिक करके कोई भी प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा।




उम्मीद करता हूँ की आपको ये जानकारी पसंद आयी होंगी , अगर आपको ये जानकरी पसंद आयी है तो आप मुझे सोशल साइट्स पर Follow करे और इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे तभी सभी लोग इसका लाभ ले सके।  अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो कृपया Comment Box  में जरूर लिखे

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ